T20 World Cup: भारत-पाकिस्तान के महा-मुकाबले में इन तीन भारतीय खिलाड़ियों पर होगी नजर 

भारत पाकिस्तान के बीच रविवार को खेले जाने वाले महामुकाबले में भारत के तीन खिलाड़ियों पर नजर होगी। तीन खिलाड़ियों में एक बल्लेबाज, एक ऑलराउंडर और एक गेंदबाज शामिल है। जानिए कौन हैं ये खिलाड़ी और क्यों होंगे ये भारत के लिए अहम?

Indian-Cricket-Team
भारतीय क्रिकेट टीम  
मुख्य बातें
  • भारत पाकिस्तान के बीच रविवार को खेले जाने वाले महामुकाबले पर है पूरी दुनिया की नजर
  • भारत के तीन खिलाड़ी रखते हैं अकेले दम पर मैच का रुख बदलने का माद्दा
  • इन तीन खिलाड़ियों में एक बल्लेबाज, एक गेंदबाज और एक ऑलराउंडर शामिल है

दुबई: दुनियाभर के क्रिकेट प्रेमियों के इंतजार की घड़ियां खत्म हो गई हैं। भारत और पाकिस्तान के बीच रविवार को टी20 वर्ल्ड कप में भिड़ंत होने जा रही है। दोनों टीमें इस महा-मुकाबले के साथ अपने टी20 वर्ल्ड कप अभियान का आगाज करने जा रही हैं। इस मैच पर हर किसी की नजरें टिकी हुई हैं। 

टीम इंडिया का रिकॉर्ड पाकिस्तान के खिलाफ वर्ल्ड कप में बेहद शानदार रहा है। टी20 वर्ल्ड कप में भारत-पाकिस्तान के बीच पांच मैच खेले गए हैं। इन सभी मैचों में भारतीय टीम को जीत मिली है। पाकिस्तान की झोली अबतक खाली रही है। ऐसे में भारत के खिलाफ बाबर आजम की कप्तानी वाली टीम जीत का मौका तलाश रही है। ऐसे में भारत के कई खिलाड़ी एक बार फिर पाकिस्तान की जीत की राह में रोड़ा बन सकते हैं। आईए उन तीन खिलाड़ियों पर नजर डालते हैं जो टीम इंडिया के लिए अहम साबित होंगे।

रोहित शर्मा: 
भारत के लिए सबसे अहम खिलाड़ी हिटमैन रोहित शर्मा साबित हो सकते हैं। रोहित शर्मा व्हाइट बॉल क्रिकेट के शानदार खिलाड़ी हैं उनके नाम टी20 क्रिकेट में बल्लेबाजी के कई वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज हैं। लेकिन पाकिस्तान के खिलाफ टी20 में हिटमैन का रिकॉर्ड अच्छा नहीं रहा है।

सातवीं बार टी20 वर्ल्ड कप में शिरकत कर रहे रोहित शर्मा ने पाकिस्तान के खिलाफ 7 अंतरराष्ट्रीय टी20 मैच खेले हैं। इस दौरान उन्होंने 7 मैच की 6 पारियों में 2 बार नाबाद रहते हुए 17.50 की औसत से केवल 70 रन बनाए हैं। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट 129.62 रहा है। पाकिस्तान के खिलाफ उनका सर्वाधिक स्कोर नाबाद 30 रन रहा है। वो पाकिस्तान के खिलाफ एक भी शतक या अर्धशतक नहीं जड़ सके हैं। 

रोहित का प्रदर्शन अंतरराष्ट्रीय टी20 क्रिकेट में बेहद शानदार रहा है। उन्होंने अबतक खेले 111 मैच की 103 पारियों में 15 बार नाबाद रहे हैं। उन्होंने 32.54 की औसत और 138.96 के स्ट्राइक रेट से 2864 रन बनाए हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 4 शतक और 22 अर्धशतक जड़े हैं। ऐसे में रोहित खुद पाकिस्तान के खिलाफ वो अपने रिकॉर्ड में बदलाव करना चाहेंगे। इसके लिए वर्ल्ड कप से अच्छा मंच और कोई नहीं हो सकता। इसलिए वो पाकिस्तान के खिलाफ भारत के अहम खिलाड़ी होंगे। अगर उनका बल्ला चल निकला तो भारतीय टीम के लिए इससे अच्छी खबर नहीं होगी। 

रवींद्र जडेजा:
भारतीय टीम के लिए यूएई में खेले जाने वाले मुकाबले में ऑलराउंडर की भूमिका में रवींद्र जडेजा नजर आएंगे। हार्दिक पांड्या के गेंदबाजी पर संशय बना हुआ है।  जडेजा ऐसे खिलाड़ी होंगे जो गेंदबाजी के साथ-साथ बल्लेबाजी में भी योगदान दे सकते हैं। इसके अलावा जडेजा ऐसे खिलाड़ी हैं जो अपनी जानदार फील्डिंग से मैच का रुख बदलने का माद्दा रखते हैं।

पाकिस्तान के खिलाफ उन्होंने चार टी20 मैच खेले हैं। जिसमें उन्हें केवल 1 बार बल्लेबाजी का मौका मिला है जिसमें उन्होंने 2 रन बनाए हैं। वहीं गेंदबाजी में इन्हीं मैचों में उन्होंने 19.50 के औसत और 5.70 की इकोनॉमी के साथ 4 विकेट झटके हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 11 रन देकर 2 विकेट रहा है। उनके कुछ ऐसे ही प्रदर्शन की उम्मीद रविवार को टीम इंडिया को होगी।

यूएई की पिचें स्पिनर्स के लिए मददगार हैं और पाकिस्तान के दाहिने हाथ के बल्लेबाजों के लिए जडेजा खतरा बन सकते हैं। पिछले कुछ सालों में जडेजा टीम इंडिया के संकटमोचक बनकर उभरे हैं और गेंद और बल्ले के साथ शानदार योगदान करते रहे हैं। ऐसे में वो भारत पाकिस्तान मुकाबले में अहम भूमिका निभा सकते हैं।

जसप्रीत बुमराह:
जसप्रीत बुमराह जिन्हें करियर की शुरुआत से टी20 एक्सपर्ट माना जाता है उन्होंने धीरे-धीरे करके टेस्ट क्रिकेट में भी अपनी धाक जमा ली है। भारत के इस स्टार क्रिकेटर पर भारत पाकिस्तान मुकाबले में नजरे होंगी क्योंकि ये कप्तान के लिए गेंदबाजी की शुरुआत करने के साथ-साथ अंतिम ओवरों में भी गेंदबाजी करने का दमखम रखते हैं।

अपनी सटीक लाइन लेंथ और यॉर्कर गेंदों से विरोधी टीम के बल्लेबाजों का बांधे रखने के साथ-साथ उनकी गिल्लियां उड़ाने की काबीलियत उनके अंदर है। पाकिस्तान के खिलाफ अबतक खेले 2 टी20 मुकाबलों में बुमराह ने 20 की औसत और 5.71 की इकोनॉमी से 2 विकेट हासिल किए हैं। लेकिन ये दोनों ही मैच साल 2016 में खेले गए थे।

ऐसे में पांच साल में बतौर खिलाड़ी बुमराह जितने परिपक्व और घातक हुए हैं वो पाकिस्तानी टीम के लिए परेशानी का सबब बन सकते हैं। आईपीएल के यूएई लेग में उन्होंने ये बता दिया है कि वो वर्ल्ड कप में क्या कर सकते हैं। इसलिए पाकिस्तानी टीम को उनसे आगाह रहना होगा। 
  


 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर