T20 World Cup 2021 Schedule: टी20 विश्व कप कार्यक्रम का हुआ ऐलान, जानिए भारत की कब किससे होगी टक्कर

ICC T20 World Cup 2021 Schedule: आगामी टी20 विश्व कप के कार्यक्रम का ऐलान हो गया है। जानिए भारतीय टीम की कब और किससे टक्कर होगी।

T20 World Cup 2021 Schedule
टी20 विश्व कप कार्यक्रम का हुआ ऐलान 
मुख्य बातें
  • आईसीसी टी20 विश्व कप 2021
  • विश्व कप के कार्यक्रम का ऐलान
  • 12 टीमों में खिताब की होगी जंग

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने मंगलवार को टी20 विश्व कप 2021 के कार्यक्रम का ऐलान कर दिया। विश्व कप का आयोजन 17 अक्‍टूबर से 14 नवंबर तक संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) और ओमान में होगा। खिताब के लिए 12 टीमें भिड़ेंगी, जिन्हें दो ग्रुप 1 और ग्रुप 2 में बांटा गया है। आठ टीमों ने टूर्नामेंट के लिए सीधे क्वालीफाई किया है जबकि 8 अन्य टीमें बाकी चार स्थानों के लिए क्वालीफायर मुकाबलों में आमने-सामने होंगी।

भारत की कब और किससे होगी टक्कर  

भारती टीम को ग्रुप 2 में रखा गया है, जिसमें उसे कुल पांच मैच खेलने हैं। भारत के अलावा ग्रुप में पाकिस्तान, न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान हैं। इस ग्रुप में भी दो और टीम क्वलीफारन मैचों के बाद आएंगी। भारत अपने अभियान की शुरुआत 24 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ के खिलाफ मैच से करेगा। यह मुकाबला दुबई में खेला जाएगा।

भारत-पाकिस्तान की मौजूदगी के कारण इस ग्रुप पर लोगों का काफी ध्यान रहेगा। दोनों टीमों ने लंबे अरसे से कोई द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेली है और पिछले कई सालों से सिर्फ आईसीसी टूर्मामेंट में ही टकराती हैं।  भारत-पाकिस्तान की आखिरी भिड़ंत 2019 वनडे विश्व कप में हुई थी, जिसे विराट सेना ने अपने नाम किया था। 

भारत सुपर 12 स्टेज में अपने दूसरा मैच में न्यूजीलैंड से भिड़ेगा। यह टक्कर 31 अक्टूबर को दुबई में होगी। इसके बाद टीम इंडिया तीसरा मुकाबला अफगानिस्तान के खिलाफ 3 नवंबर को खेलेगी। भारत-अफगानिस्तान का मैच अबुधाबी में होगा। भारत को सुपर 12 मैच के बचे हुए दो मैचों को ग्रुप बी के विजेता (दुबई में 5 नवंबर) और ग्रुप ए से दूसरे स्थान पर रहने वाली टीम (दुबई में 8 नवंबर) के खिलाफ खेलना है।
Group 2 - T20 World Cup

वहीं, सुपर 12 में ग्रुप 1 में ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका इंग्लैंड और वेस्टइंडीज जैसी टीम हैं। ग्रुप में अभी दो और टीम शामिल होंगी। वेस्टइंडीज मौजूदा टी20 विश्व चैंपियन है और वह एक बार फिर अपना दमखम दिखाने उतरेगी। वेस्टइंडीज के पक्ष में फॉर्म और आंकड़े दोनों हैं। हालांकि, ऑस्ट्रेलिया पिछले कुछ समय से बेहतरीन फॉर्म में नहीं है और उसे सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए ग्रुप की बाकी टीमों से कड़ी टक्कर का सामना करना पड़ेगा।
Group 1 - T20 World Cup

इस तारीख को खेला जाएगा सेमीफाइनल

गौरतलह है कि  सुपर 12 स्टेज के सारे मुकाबले 8 नवंबर तक खत्म हो जाएंगे। इसके बाद टूर्नामेंट का सेमीफाइनल खेला जाएगा। पहला सेमीफाइन 10 नवंबर को अबुधाबी में जबकि दूसरा सेमीफाइनल 11 नलंबर को दुबई में होगा। दोनों सेमीफाइनल में रिजर्व डे भी है। टी20 विश्व कप 2021 का फाइनल 14 नवंबर को दुबई में खेला जाएगा। खिताबी मुकाबले के लिए 15 नवंबर को रिजर्व डे के तौर पर रखा गया है।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर