Dale Steyn Retirement: अब पिच पर नहीं चलेगी 'स्टेन गन', तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने क्रिकेट से लिया संन्यास

Dale Steyn announces retirement: दक्षिण अफ्रीका केतेज गेंदबाज डेल स्टेन ने क्रिकेट को अलविदा कह दिया है। स्टेन ने ट्विटर पर इस बात की जानकारी दी।

Dale Steyn retirement
डेल स्टेन  |  तस्वीर साभार: AP, File Image

मुख्य बातें

  • डेल स्टेन ने क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की
  • उन्होंने 3 टेस्ट, 125 वनडे और 47 टी20 खेले
  • स्टेन के शानदार क्रिकेट करियर का हुआ अंत

दक्षिण अफ्रीका के धाकड़ तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने मंगलवार को क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास लेने की घोषणा की है। 'स्टेन गन' के नाम से मशहूर गेंदबाज ने साल 2019 में टेस्ट को अलविदा कहा कहा था। वहीं, अब सीमित ओवर में यानी वनडे और टी20 में भी 'स्टेन गन' नहीं चलेगी। उन्होंने आधाकारिक ट्विटर अकाउंट पर अपने रिटायरमेंट की जानकारी दी। 38 वर्षीय स्टेन ने  अपने 17 साल लंबे अंतरराष्ट्रीय करियर में कई सालों तक नंबर वन टेस्ट गेंदबाज का ताज अपने सिर पर रखा। उन्होंने कई बार दिग्गज बल्लेबाजों को अपनी गेंदों से खौफजदा किया।

'यह जीत, हार, खुशी, भाईचारे के 20 साल'

स्टेन ने अपने बयान में कहा, 'आज मैं औपचारिक रूप से उस खेल से संन्यास लेता हूं जिससे मैं सबसे अधिक प्यार करता हूं। सभी को धन्यवाद, परिवार से लेकर टीम के साथियों, पत्रकारों से लेकर प्रशंसकों तक, यह एक साथ शानदार सफर रहा।' स्टेन ने संन्यास लेने की घोषणा करने वाले अपने पत्र में अमेरिका के रॉक बैंड ‘काउंटिंग क्रोज’ के गाने का जिक्र करते हुए अपनी भावनाओं को उजागर किया। इस तेज गेंदबाज ने लिखा, 'यह ट्रेनिंग, मैच, यात्रा, जीत, हार, उपलब्धियों, थकान, खुशी और भाईचारे के 20 साल रहे। बताने के लिए काफी यादगार पल हैं। कई लोगों को धन्यवाद देना है। इसलिए इसे मैं विशेषज्ञों पर छोड़ देता हूं, मेरा पसंदीदा बैंड, काउंटिंग क्रोज।'

ऐसा रहा डेल स्टेन का अंतरराष्ट्रीय करियर

डेल स्टेन ने दिसंबर 2004 में टेस्ट क्रिकेट से अपने अंतरराष्ट्रीय करियर का आगाज किया। उन्होंने चोटों से कई बार जूझने के बाद 93 टेस्ट मैच खेले और 493 विकेट अपनी झोली में डाले। उन्होंने कई रिकॉर्ड बनाए। स्‍टेन इकलौते तेज गेंदबाज हैं, जिन्‍होंने 9 टेस्‍ट खेलने वाले देशों के विरुद्ध एक पारी में 5 विकेट चटकाए। वहीं, स्टेन ने 125 वनडे में 196 विकेट और 47 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 64 विकेट झटके। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के लिए आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच फरवरी 2020 में खेला था, जो एक टी20 मुकाबला था।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर