एशिया में ये कारनामा करने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाज बने रविचंद्रन अश्विन 

रविचंद्रन अश्निन ने इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई में खेले जा रहे पहले टेस्ट की पहली पारी में 3 विकेट लेकर दिग्गज भारतीय गेंदबाजों के स्पेशल क्लब में एंट्री कर ली है।

R Ashwin
आर अश्निन( साभार BCCI)  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • एशिया में 300 टेस्ट विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज बने अश्निन
  • एशिया में 51वां टेस्ट मैच खेलते हुए हासिल की ये उपलब्धि
  • चेन्नई टेस्ट की पहली पारी में 51.3 ओवर गेंदबाजी करके हासिल किए 3 विकेट

चेन्नई: भारत के स्टार स्पिनर रविचंद्रन अश्निन अपने घरेलू मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ खेले जा रहे सीरीज के पहले टेस्ट मैच में संघर्ष करते दिखाई दिए। इंग्लैंड के खिलाफ पहली पारी में उन्होंने 55.1 ओवर गेंदबाजी की और 146 रन देकर 3 विकेट हासिल किए। मैच के तीसरे दिन जेम्स एंडरसन को बोल्ड करके अश्विन ने इंग्लैड की पारी का अंत किया। मेहमान टीम पहली पारी में 578 रन का विशाल स्कोर खड़ा करने में सफल हुई। 

एशिया में पूरे किए 300 विकेट
अश्विन ने जैसे ही एंडरसन का विकेट लिया वो एशिया में 300 टेस्ट विकेट झटकने वाले भारत के तीसरे गेंदबाज बन गए। अश्निन से पहले अनिल कुंबले और हरभजन सिंह ही भारत की ओर से एशिया में विकेटों का तिहरा शतक जड़ने में सफल हुए थे। अश्निन ने ये उपलब्धि एशिया में 51वां और करियर का 75वां टेस्ट खेलते हुए हासिल की। अश्निन ने एशिया में 300 विकेटों के आंकड़े को 51 टेस्ट की 98वीं पारी में छुआ है। उन्होंने ये विकेट 22.84 के औसत और 48.7 के स्ट्राइक रेट से हासिल किए हैं। इस दौरान उन्होंने 25 बार पारी में पांच या उससे ज्यादा विकेट लिए हैं। जबकि 7 बार वो मैच में 10 या उससे ज्यादा विकेट लेने में सफल रहे हैं। 

400 टेस्ट विकेट से 20 कदम दूर
अपना 75वां टेस्ट खेल रहे अश्निन 380 विकेट हासिल कर चुके हैं। 400 विकेट के आंकड़े को छूने से वो केवल 20 विकेट दूर हैं। उनके पास इंग्लैंड के खिलाफ मौजूदा सीरीज के दौरान 400 विकेट के आंकड़े को छूने का शानदार मौका है। एशिया में विकेट लेने के मामले में बात करें तो अश्निन ने भारत में 257, बांग्लादेश में 5, श्रीलंका में 38 विकेट लिए हैं। पाकिस्तान में टेस्ट खेलने का मौका अश्विन को अबतक नहीं मिला है। 

अनिल कुंबले ने अपने 619 टेस्ट विकेटों में से 419 एशिया में लिए थे। इसके लिए उन्होंने 82 टेस्ट मैच खेले थे। वहीं हरभजन ने 71 टेस्ट मैच की 130 पारियों में 300 विकेट एशिया में हासिल किए थे। ऐसे में अश्विन ने एक बार फिर दिग्गज खिलाड़ियों के स्पेशल क्लब में एंट्री कर ली है। 


 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर