India vs England 3rd ODI: टीम इंडिया ने देश को दिया होली का तोहफा, इंग्‍लैंड को वनडे सीरीज में भी धोया

India vs Englan 3rd ODI: भारत ने इंग्लैंड को तीसरे और अंतिम वनडे में हरा दिया। भारत ने साथ ही वनडे सीरीज भी अपने नाम कर ली।

India vs England 3rd ODI Live Score
भारत बनाम इंग्लैंड तीसरा वनडे लाइव स्कोर   |  तस्वीर साभार: AP, File Image

पुणे: भारत ने रविवार को इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे और निर्णायक मुकाबले में 7 रन से जीत हासिल की। इस जीत के साथ भारत ने तीन मैचों की वनडे सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली।  पुणे के महाराष्‍ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्‍टेडियम में खेले गए मैच में भारत ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने के बाद 329 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया। जवाब में इंग्लैंड की टीम निर्धारित 50 ओवर में 9 विकेट गंवाकर 322 रन ही बना सकी। इंग्लैंड के लिए सैम करन (नाबाद 92) ने सबसे अधिक रन बनाए। उनके अलावा डेविड मलान ने 50, लियाम लिविंगस्‍टोन ने 36 और बेन स्टोक्स ने 35 रन का योगदान दिया। भारत की ओर से शार्दुल ठाकुर ने चार, भुवनेश्वर कुमार ने तीन जबकि टी नटराजन ने एक विकेट अपने खाते में डाला। वहीं, इंग्लैंड का एक बल्लेबाज रन आउट होकर पवेलियन लौटा। 

इंग्लैंड की निराशाजनक शुरुआत

लक्ष्य का पीछा करते हुए इंग्लैंड की शुरुआत खराब रही। सलामी बल्लेबाज जेसन रॉय पहले ओवर की आखिरी गेंद पर भुवनेश्वर कुमार का शिकार बन गए। उन्हें भुवी ने बोल्ड किया। रॉय ने 6 गेंदों में 14 रन बनाए। उन्होंने 3 चौके लगाए। उनके जाने के बाद जॉनी बेयरस्ट तीसरे ओवर में अपना विकेट गंवा बैठे। उन्हें भुवनेश्वर ने एलबीडब्ल्यू किया। बेयरस्ट ने चार गेंदें खेलकर 1 रन बनाया। इसके बाद बेन स्टोक्स ने डेविड मलान के साथ पारी को संभालने की कोशिश की। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए  40 रन जोड़े। यह साझेदारी 11वें ओवर में स्टोक्स के आउट होने के बाद टूटी। स्टोक्स को टी नटराज ने शिखर धवन के हाथों लपकवाया। स्टोक्स ने 39 गेंदों में 4 चौकों और 1 छक्के के जरिए 35  रन की पारी खेली। उनका विकेट 68 के कुल स्कोर पर गिरा। 

डेविड मलान ने बनाई फिफ्टी

बेन स्टोक्स के बाद जोस बटलर ज्यादार देर क्रीज पर नहीं टिक पाए और 15 रन बनाकर आउट हो गए। उन्होंने 18 गेंदों की पारी में 2 चौके जमाए। उन्हें 16वें ओवर में शार्दुल ठाकुर ने एलबीडबल्यू किया। इसके बाद डेविड मलान और लियाम लिविंगस्‍टोन ने टिककर रन बनाने की कोशिश की। दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 60 रन की पार्टनरिशिप की। हालांकि, यह लिविंगस्‍टोन के 24वें ओवर में आउट होने के बाद टूटी गई। लिविंगस्‍टोन को ठाकुर ने कॉट एंड बोल्ड किया। उन्होंने 31 गेंदों में 4 चौके और 1 छक्का जमाते हुए 36 रन की पारी खेली। इंग्लैंड को छठा विकेट मलान के तौर पर लगा। मलान ने 50 गेंदों में 50 रन बनाए। उन्होंने इस दौरान 6 चौके मारे। उन्हें भी ठाकुर ने आउट किया। वह 26वें ओवर में रोहित शर्मा को कैच थमा बैठे। उनका विकेट 168 के कुल स्कोर पर गिरा। 

मोइन ने 29 और राशिद ने बनाए 19

इंग्लैंड का सातवां विकेट  मोइन अली के रूप में गिरा। मोइन ने 25 गेंदों में 2 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 29 रन की पारी खेली। उन्हें 31वें ओवर में भुवनेश्वर ने पवेलियन भेजा। मोइन ने सातवें विकेट के लिए सैम करन के साथ  32 रन जोड़े। मोइन के जाने के बाद आदिल राशिद ने सैम का बखूबी साथ दिया। दोनों ने इंग्लैंड की पारी को बेहद संभलकर आगे बढ़ाया। सैम और आदिल ने आठवें विकेट के लिए 57 रन की साझेदारीट की। आदिल 40वें ओवर में ठाकुर का शिकर बने। उन्होंने 22 गेंदों में 19 रन बनाए। उन्होंने 2 चौके लगाए। उनका विकेट 257 के कुल स्कोर पर गिरा। इसके बाद सैम ने नौवें विकेट के लिए मार्क वुड (14)  के साथ 60 रन की साझेदारी की। वुड आखिरी बल्लेबाज के रूप में 50वें ओवर की पहली गेंद पर रन आउट हुए। वहीं, सैम 83 गेंदों में 9 चौकों और 3 छक्कों की बदलौत 95 रन बनाकर नाबाद रहे। रीस टॉप ने नाबाद 1 रन बनाया।

भारत ने किया शानदार आगाज

इससे पहले भारत ने इं 49 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 316 रन बनाए। भारत की ओर से रिषभ पंत (78) ने सर्वाधिक रन बनाए। टॉस गंवाकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम ने अच्छी शुरुआत की। सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और शिखर धवन ने पहले विकेट के लिए 103 रन जोड़े। दोनों जमकर इंग्लिश गेंदबाजों का सामना किया। यह साझेदारी 15वें ओवर में रोहित के आउट होने के बाद टूटी। रोहित को आदिल राशिद ने बोल्ड किया। उन्होंने 37 गेंदों में 6 चौकों के जरिए 37 रन रन बनाए।

रोहित के जाने के बाद शिखर भी ज्यादा देर टिक नहीं पाए और 17वें ओवर में अपना विकेट गंवा बैठे। उन्हें राशिद ने कॉट एंड बोल्ड किया। शिखर ने 56 गेंदों में 10 चौकों की मदद से 67 रन की पारी खेली। उनका वनडे करियर का यह 33वां अर्धशतक है। शिखर ने दूसरे विकेट के लिए विराट कोहली के साथ 14 रन जोड़े। शिखर का विकेट 117 के कुल स्कोर पर गिरा।

खामोश रहा कोहली का बल्ला

भारत को तीसरा झटका कप्तान विराट कोहली के रूप में लगा। पिछले मैच में अर्धशतकीय पारी खेलने वाले कोहली सिर्फ 7 रन  बनाकर पवेलियन लौट गए। उन्होंने 10 गेंदों का सामना किया और 1 चौका लगाया। कोहली को मोइन अली ने 18वें ओवर में अपना शिकार बनाया। वह मोइन की गेंद को पिच पर पड़ने के बाद भांप नहीं पाए और बोल्ड हो गए। उनका विकेट 121 के कुल स्कोर पर गिरा।

सस्ते में पवेलियन लौटे राहुल

भारत का चौथा विकेट केएल राहुल के रूप में गिरा। पिछले मैच में शतक जमाने वाले राहुल सस्ते में अपना विकेट गंवा बैठे। वह 18 गेंदों में 7 रन बनाकर लियाम लिविंगस्‍टोन का शिकार बन गए। लिविंगस्‍टोन ने राहुल को 25वें ओवर में मोइन के हाथों लपकवाया। उनका विकेट 157 के कुल स्कोर पर गिरा।

रिषभ पंत ने खेली शानदार पारी 

भारत को पांचवां झटका रिषभ पंत के तौर पर लगा। चौथे नंबर पर उतरे पंत ने टिककर बल्लेबाजी की। उन्होंने 62 गेंदों में 78 रन की पारी खेली। उन्होंने इस दौरान 5 चौके और 4 छक्के जड़े। पंत की पारी का अंत सैम कुरन ने 36वें ओवर में किया। पंत ने विकेटकीपर जोस बटलर को कैच थमाया। उनका विकेट 256 के कुल स्कोर पर गिरा। पंत ने पांचवें विकेट के लिए हार्दिक पांड्या के साथ 99 रन की साझेदारी की।

हार्दिक ने जमाई बेहतरीन फिफ्टी

टीम इंडिया का छठा विकेट हार्दिक पांड्या के रूप में गिरा। हार्दिक 39वें ओवर में बेन स्टोक्स का शिकार बने। वह स्टोक्स की गेंद पर पूरी तरह चूक गए और बोल्ड हो गए। उन्होने 44 गेंदों में 5 चौकों और 4 छक्कों की बदौलत 67 रन की शानदार अर्धशथकीय पारी खेली। यह उनके वनडे करिर का आठवां अर्धशतक है। हार्दिक ने ऐसे वक्त में मोर्चा संभाला जब टीम इंडिया रनों के लिए संघर्ष कर रही थी। वह 276 के कुल स्कोर पर पवेलियन लौटे। 

हार्दिक के जाने के बाद क्रुणाल पांड्या (34 गेंद पर 25 रन) और शार्दुल ठाकुर (21 गेंद पर 30) ने सातवें विकेट के लिए 45 रन की साझेदारी की। इन दोनों के आउट होती ही टीम सिमट गई। भुवनेश्वर कुमार ने तीन रन का योगदान दिया जबकि प्रसिद्ध कृष्णा खाता ही नहीं खोल पाए।  इंग्लैंड के लिए मार्क वुड ने तीन, आदिल राशिद ने दो विकेट चटकाए जबकि लियाम लिविंगस्‍टोन, मोईन अली, सैम करन, बेन स्टोक्स और रीस टॉप ने एक-एक विकेट झटका।

इंग्लैंड ने चुनी पहले गेंदबाजी

इंग्लैंड ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी का न्यौता दिया है। इंग्लैंड ने अपनी प्लेइंग इलेवन में सिर्फ एक बदलाव किया है। मेहमान टीम ने  टॉम करन की जगह तेज गेंदबाज मार्क वुड को टीम में शामिल किया है। वहीं, भारत ने भी अपनी अंतिम एकादश में एक बदलाव किया है। भारत ने स्पिनर कुलदीप यादव के स्थान पर तेज गेंदबाज टी नटराजन को मौका दिया है। यह आखिरी मैच दोनों भारत और इंग्लैंड के लिए बेहद अहम है, क्यों जो भी टीम मुकाबला जीतेगी सीरीज उसके नाम हो जाएगी। दोनों टीमें फिलहाल 1-1 की बराबरी पर हैं। भारत ने पहला वनडे 66 से जीता था जबकि इंग्लैंड ने दूसरे मैच में 6 विकेट से विजय हासिल की।

दूसरे वनडे भारत के गेंदबाज नहीं चले

पहले वनजे में भारत ने निर्धारित 50 ओवर में 5 विकेट गंवाकर 317 रन का स्कोर खड़ा किया था, जिसका उसके गेंदबाजों ने बखूबी बचाव किया। वहीं, दूसरे वनडे में मेजबान टीम के गेंदबाज अपनी छाप नहीं छोड़ पाए और 336 रन जैसा स्कोर होने के बावजूद कोई कमाल नहीं कर सके। इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने 43.3 ओवर में तेजी से रन जुटाए हुए 4 विकेट खोकर 337 रन बनाकर मैच जीत लिया था। इंग्लैंड की ओर से जॉनी बेयरस्टो (124), बेन स्टोक्स (99) और जेसन (55) ने काफी उम्दा पारियां खेलीं। भारत की तरफ से केएल राहुल (108), रिषभ पंत (77) और विराट कोहली (66) ने टिककर बल्लेबाजी की थी। 

दोनों टीमों में अब तक ऐसी टक्कर

भारत का वनडे में इंग्लैंड के खिलाफ अब तक पलड़ा भारी रहा है। दोनों टीमों ने कुल 107 वनडे खेले हैं, जिसमें भारत ने 54 मैच जीते हैं वहीं इंग्लैंड को सिर्फ 43 मुकाबलों में विजय मिली है। दोनों टीमों के दरमियान अभी तक आठ मैच बेनतीजत रहे हैं जबकि दो मुकाबले टाई हो चुके हैं। बात अगर भारतीय सरजमीन की जाए तो यहां भी टीम इंडिया का ही दबदबा है। दोनों टीमें भारत में कुल 54 वनडे मैचों में टकराई हैं, जिनमें टीम इंडिया 32 अपने नाम किए और इंग्लैंड ने 17 मुकाबलों में जीत दर्ज की। इस दौरान चार मैचों को कोई नतीजा नहीं निकला और 1 मैच टाई पर छूटा। 

प्लेइंग इलेवन:

भारत: विराट कोहली (कप्‍तान),  शिखर धवन, रोहित शर्मा, केएल राहुल, रिषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, क्रुणाल पांड्या, शार्दुल ठाकुर, भुवनेश्‍वर कुमार, टी नटराजन और प्रसिद्ध कृष्‍णा।

इंग्लैंड: जेसन रॉय, जॉनी बेयरस्‍टो, बेन स्‍टोक्‍स, डेविड मलान, जोस बटलर (कप्‍तान और विकेटकीपर), लियाम लिविंगस्‍टोन, मोईन अली, सैम करन, मार्क वुड, आदिल राशिद और रीस टॉप।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर