कौन देगा रोहित शर्मा का साथ? वनडे में टीम इंडिया का उप-कप्‍तान बनने के लिए दो खिलाड़‍ियों के बीच कड़ी जंग

Odi Vice captain of Indian team: दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए रोहित शर्मा को वनडे टीम का कप्‍तान बनाया गया है। बीसीसीआई ने अब तक रोहित के उप-कप्‍तान की घोषणा नहीं की है। जानिए किन दो खिलाड़‍ियों के बीच इस जगह को पाने की कड़ी जंग चल रही है।

kl rahul and rishabh pant
केएल राहुल और ऋषभ पंत 
मुख्य बातें
  • दक्षिण अफ्रीका दौरे पर भारतीय वनडे टीम के कप्‍तान होंगे रोहित शर्मा
  • बीसीसीआई ने रोहित शर्मा के उत्‍तराधिकारी के नाम की घोषणा नहीं की है
  • केएल राहुल और ऋषभ पंत उप-कप्‍तानी के सबसे मजबूत दावेदार माने जा रहे हैं

नई दिल्‍ली: टी20 इंटरनेशनल, वनडे हो या टेस्‍ट, भारतीय टीम का लीडरशिप ढांचा बदलाव के दौर से गुजर रहा है। 50 ओवर के प्रारूप में रोहित शर्मा को नया कप्‍तान बनाया गया है, जो विराट कोहली की जगह लेंगे। इसके बाद ध्‍यान वनडे टीम के उप-कप्‍तान पर आ गया है। जब कोहली ने टी20 इंटरनेशनल कप्‍तानी से इस्‍तीफा दिया थ तो अपनी इच्‍छा जताई थी कि वनडे और टेस्‍ट दोनों में नेतृत्‍व करना जारी रखेंगे। हालांकि, दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए टीम की घोषणा करते समय यह बात सामने आई कि कोहली टेस्‍ट कप्‍तान बने रहेंगे जबकि रोहित सीमित ओवर क्रिकेट में भारत की कमान संभालेंगे।

रोहित शर्मा का टेस्‍ट प्रारूप में भी प्रमोशन हुआ है। दक्षिण अफ्रीका दौरे पर रोहित शर्मा को टेस्‍ट टीम का उप-कप्‍तान बनाया गया है जबकि अजिंक्‍य रहाणे से यह जिम्‍मेदारी छीन ली गई है। हालांकि, वनडे का उप-कप्‍तान कौन होगा, इसके बारे में कोई घोषणा नहीं की गई है। टाइम्‍स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक केएल राहुल 50 ओवर प्रारूप में उप-कप्‍तान की भूमिका निभाने के लिए पसंदीदा हैं। उन्‍हें टी20 में यह जिम्‍मेदारी मिल चुकी है। हालांकि, ऐसे भी विचार निकलकर आए हैं कि ऋषभ पंत को भविष्‍य का कप्‍तान बनाने के लिए अभी से निखारने की जरूरत है।

टाइम्‍स ऑफ इंडिया के हवाले से एक सूत्र ने कहा, 'संतुलन बनाना जरूरी है। चयनकर्ताओं ने बड़े बदलाव नहीं किए हैं। मगर टीम प्रबंधन और चयनकर्ता युवाओं को महत्‍वपूर्ण भूमिकाएं देना चाहते हैं कि आगे चलकर वह जिम्‍मेदारी संभाले। पंत लीडरशिप का हिस्‍सा हैं और भले ही राहुल पहली पसंद हो, लेकिन वह पहले ही टी20 में रोहित शर्मा के उत्‍तराधिकारी हैं।'

राहुल-पंत दोनों अनुभवी

केएल राहुल और ऋषभ पंत दोनों के पास आईपीएल फ्रेंचाइजी की कप्‍तानी का अनुभव है। राहुल ने जहां पंजाब किंग्‍स का नेतृत्‍व किया वहीं पंत ने दिल्‍ली कैपिटल्‍स की अगुवाई की थी। रिपोर्ट के मुताबिक नवनियुक्‍त वनडे कप्‍तान कई युवाओं को नई जिम्‍मेदारी देकर उन्‍हें लीडरशिप भूमिका में बढ़ाना चाहते हैं। अपनी जगह के बारे में हिटमैन को जल्‍द ही कप्‍तानी में बदलाव की जरूरत थी क्‍योंकि भारत को 2023 विश्‍व कप से पहले ज्‍यादा वनडे नहीं खेलने हैं।

सूत्र ने बताया, 'रोहित शर्मा को अपनी भूमिका में स्‍पष्‍टता की जरूरत थी। भारत को 2023 विश्‍व कप से पहले ज्‍यादा वनडे नहीं खेलना है। वह अगली पीढ़ी के खिलाड़‍ियों को तैयार भी करने पर ध्‍यान दें। विराट कोहली भी इस स्थिति को समझते हैं।' बीसीसीआई से उम्‍मीद है कि आगामी समय में भारतीय उप-कप्‍तान के नाम की घोषणा करेगा ताकि ये स्‍पष्‍ट हो सके कि पंत या राहुल में से किसी मिली जिम्‍मेदारी।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर