केएल राहुल ने कप्‍तान बनते ही 32 साल बाद दोहराया ये कारनामा, भारत में केवल एक बार हुआ ऐसा

KL Rahul unique record: दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्‍ट में केएल राहुल भारतीय टीम की कप्‍तानी कर रहे हैं। केएल राहुल ने इसी के साथ अपने नाम एक अनोखा रिकॉर्ड कर लिया है। अजहर के बाद राहुल ने ये कारनामा दोहराया है।

kl rahul
केएल राहुल 
मुख्य बातें
  • दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्‍ट में केएल राहुल कप्‍तानी कर रहे हैं
  • केएल राहुल ने कप्‍तान बनते ही 32 साल बाद ये कारनामा दोहराया है
  • केएल राहुल ने सीमित ओवर कप्‍तानी से पहले टेस्‍ट कप्‍तानी करके इतिहास रचा

जोहानसबर्ग: केएल राहुल ने सोमवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्‍ट में विराट कोहली की गैरमौजूदगी में भारतीय टीम की कप्‍तानी की। विराट कोहली पीठ के ऊपरी हिस्‍से में जकड़न के कारण दूसरे टेस्‍ट से बाहर हो गए हैं। केएल राहुल ने जोहानसबर्ग में कप्‍तानी करते ही अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। राहुल ने कप्‍तान बनते ही 32 साल बाद ये कारनामा दोहराया है। वो मोहम्‍मद अजहरुद्दीन के बाद ये कारनामा करने वाले पहले कप्‍तान बन गए हैं। मोहम्‍मद अजहरुद्दीन के बाद केएल राहुल सीमित ओवर से पहले टेस्‍ट में कप्‍तानी डेब्‍यू करने वाले खिलाड़ी बन गए हैं।

केएल राहुल को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए कप्‍तान नियुक्‍त किया गया है क्‍योंकि रोहित शर्मा हैमस्ट्रिंग चोट के कारण बाहर हो गए हैं। वहीं विराट कोहली दूसरे टेस्‍ट में नहीं खेल रहे हैं,‍ जिसके कारण केएल राहुल को जोहानसबर्ग में खेले जा रहे दूसरे टेस्‍ट में कप्‍तानी करनी पड़ रही है। इसी के साथ राहुल सीमित ओवर से पहले टेस्‍ट कप्‍तानी डेब्‍यू करने वाली दूसरे भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। इससे पहले 1990 में मोहम्‍मद अजहरुद्दीन ने वनडे से पहले टेस्‍ट कप्‍तानी की थी। 

राहुल 34वें टेस्‍ट कप्‍तान

इसके साथ ही केएल राहुल टेस्‍ट मैचों में भारत की कप्‍तानी करने वाले 34वें खिलाड़ी बन गए हैं। वह कर्नाटक के चौथे खिलाड़ी बने, जिन्‍होंने भारतीय टीम की कमान संभाली है। इससे पहले 1980 में गुंडप्‍पा विश्‍वनाथ ने दो टेस्‍ट, राहुल द्रविड़ ने 2003 से 2007 के बीच 25 टेस्‍ट और अनिल कुंबले ने 2007 से 2008 के बीच 14 टेस्‍ट में भारतीय टीम की कमान संभाली है।

बहरहाल, केएल राहुल ने जोहानसबर्ग में दूसरे टेस्‍ट में टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी का फैसला किया है। राहुल ने टॉस के बाद कहा कि विराट कोहली को पीठ के ऊपरी हिस्‍से में जकड़न है। राहुल ने कहा, 'प्रत्‍येक भारतीय खिलाड़ी का सपना अपने देश की कप्‍तानी करना होता है। असल में इस पर ध्‍यान दिया। हमारा ध्‍यान बोर्ड पर कुछ रन टांगने का है और विरोधी टीम पर दबाव बनाने की कोशिश करेंगे। हनुमा विहारी ने विराट कोहली की जगह ली है। बाकी टीम में कोई बदलाव नहीं है।'

बता दें कि टीम इंडिया मौजूदा टेस्‍ट सीरीज में 1-0 की बढ़त पर है। टीम इंडिया ने सेंचुरियन में साउथ अफ्रीका को 113 रन के विशाल अंतर से मात दी। अब भारतीय टीम की कोशिश जोहानसबर्ग टेस्‍ट जीतकर सीरीज अपने नाम करके इतिहास रचने की होगी। यह पहला मौका होगा जब भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका में टेस्‍ट सीरीज जीतेगी। वैसे, भारत का जोहानसबर्ग में रिकॉर्ड शानदार है, जिसे देखते हुए आकलन लगाया जा रहा है कि वो सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त जरूर बना लेगी।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर