जो रूट के रनआउट होते ही 118 साल पुराना रिकॉर्ड टूटा, इंग्लिश कप्‍तान के नाम हुआ शर्मनाक आंकड़ा

Joe Root runout: वेस्‍टइंडीज के खिलाफ शुक्रवार को निर्णायक टेस्‍ट के पहले दिन इंग्लिशन कप्‍तान जो रूट रनआउट हुए। वह अपने टेस्‍ट करियर में छठी बार रनआउट हुए और उनके नाम शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज हुआ।

joe root runout in third test against west indies
जो रूट तीसरे टेस्‍ट में रनआउट हुए  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • जो रूट मैनचेस्‍टर में तीसरे टेस्‍ट की पहली पारी में 17 रन बनाकर रनआउट हुए
  • मौजूदा सीरीज में लगातार दूसरी बार रनआउट हुए जो रूट
  • जो रूट ने अपने नाम अनचाहा रिकॉर्ड दर्ज कराया व एक और शर्मनाक रिकॉर्ड के करीब पहुंचे

मैनचेस्‍टर: जो रूट की इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी कोरोना वायरस महामारी और दूसरी बार पिता बनने के बाद विजयी कप्‍तान के रूप में हुई, जब इंग्‍लैंड ने दूसरे टेस्‍ट में वेस्‍टइंडीज को 113 रन के विशाल अंतर से मात दी। मगर जो रूट की जिंदगी में सबकुछ अच्‍छा नहीं घट रहा है। वेस्‍टइंडीज के खिलाफ तीसरे टेस्‍ट की पहली पारी में 17 रन बनाने के बाद इंग्लिश कप्‍तान रूट रनआउट हुए और उनके नाम एक अनचाहा व शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज हो गया।

रूट मौजूदा सीरीज में लगातार दूसरी बार रनआउट हुए। चार दिन के भीतर रूट दूसरी बार रनआउट हुए। बहरहाल, रूट ने दूसरे टेस्‍ट की दूसरी पारी में बेन स्‍टोक्‍स की खातिर अपने विकेट की बलि चढ़ाई थी, लेकिन शुक्रवार को मामला ऐसा नहीं था। रूट एक रन लेते समय गलत आकलन कर बैठे और बैकवर्ड प्‍वाइंट से चेस के सीधे थ्रो पर रनआउट होकर पवेलियन लौट गए।

118 साल पुराना रिकॉर्ड टूटा

जो रूट इंग्‍लैंड के टेस्‍ट कप्‍तान बनने के बाद चौथी बार रनआउट हुए। इसी के साथ 29 साल के रूट के नाम बतौर इंग्‍लैंड कप्‍तान सबसे ज्‍यादा बार रनआउट होने का शर्मनाक रिकॉर्ड दर्ज हो गया है। रूट के रनआउट होते ही 118 साल पुराना रिकॉर्ड टूट गया। इससे पहले यह शर्मनाक रिकॉर्ड थ्री लायंस के कप्‍तान आर्ची मैकलैरन के नाम दर्ज था, जो 1902 में तीन बार रनआउट हुए थे। रूट 2018-2020 के बीच चार बार रनआउट हुए।

यही नहीं, जो रूट अब इंग्‍लैंड की तरफ से टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे ज्‍यादा बार रनआउट होने के मामले में ज्‍योफ्री बॉयकोट और मैट प्रायर से पीछे रह गए हैं। रूट अपने टेस्‍ट करियर में छठी बार रनआउट हुए। वहीं ज्‍योफ्री बॉयकोट और मैट प्रायर दोनों सात-सात बार रनआउट हुए हैं। रूट ने अब तक 94 टेस्‍ट मैच खेले हैं और वह एक बड़ी पारी की तलाश में हैं। यह रनआउट उनके पक्ष में काम नहीं कर रहे हैं। रूट ने 10 पारी पहले आखिरी टेस्‍ट शतक जमाया था।

लगातार दो पारियों में आउट होने वाले तीसरे कप्‍तान

इंग्‍लैंड के कप्‍तान जो रूट लगातार दो बार टेस्‍ट क्रिकेट में रनआउट हुए हैं। वह लगातार दो पारियों में रनआउट होने वाले इंग्‍लैंड के तीसरे कप्‍तान बने। इस मामले में सबसे पहले आर्ची मैकलैरन का नाम दर्ज हुआ था, जो 1902 में ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ लगातार दो पारियों में रनआउट हुए थे। इसके बाद दूसरे नंबर पर माइक एथर्टन का नाम दर्ज है, जो 1995 में वेस्‍टइंडीज के खिलाफ लगातार दो पारियों में रनआउट हुए थे। अब 15 साल बाद जो रूट इस लिस्‍ट में शामिल हुए।

अगली खबर