झूलन गोस्‍वामी के साथ जुड़ा 600 का स्‍पेशल नंबर, क्रिकेट में हासिल की बहुत बड़ी उपलब्धि

Jhulan Goswami 600 wickets: तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी ने ऑस्ट्रेलिया महिला क्रिकेट टीम के खिलाफ तीसरे वनडे में शानदार प्रदर्शन किया। भारत ने यह मैच 2 विकेट से जीता।

Jhulan Goswami
झूलन गोस्वामी  |  तस्वीर साभार: Instagram

मुख्य बातें

  • ऑस्ट्रेलिया बनाम भारत तीसरा वनडे
  • भारत ने अंतिम वनडे में जीत दर्ज की
  • झूलन गोस्वामी का शानदार प्रदर्शन

Jhulan Goswami in Australia Women vs India Women 3rd ODI: भारतीय महिला क्रिकेट टीम अनुभवी तेज गेंदबाज झूलन गोस्‍वामी ने रविवार को ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे वनडे में कमाल का प्रदर्शन किया। उन्होंने भारत के लिए ना सिर्फ 37 रन देकर तीन विकेट चटाए बल्कि बल्लेबाजी करते हुए आखिरी ओवर में टीम को जीत की मंजिल तक पहुंचाया। झूलन  ने गेंदबाजी के दौरान एक बड़ी उपलब्धि हासिल की। उन्होंने अपने करियर में 600 विकेट पूरे कर लिए हैं। झूलन ने 192 वनडे में 240, 11 टेस्ट में 41 और 68 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 56 विकेट चटका चुकी हैं। इसके अलावा उन्होंने घरेलू क्रिकेट में 264 रन विकेट झटके हैं। इस तरह झूलन ने 600 शिकार करने कीर्तिमान रच डाला।

हेंस और लैनिंग को एक ओवर में किया आउट 

झूलन ने ऑस्ट्रेलियाई पारी के दौरान 9वें ओवर में दो विकेट अपने नाम किए। उन्होंने ओवर की पहली गेंद पर सलामी बल्लेबाज राचेल हेंस (13) को आउट किया जबकि पांचवीं गेंद पर मेग लैनिंग (0) का विकेट लिया। झूलन ने हेंस को पवेलियन भेजते ही 600 विकेट का आंकड़ा छुआ। बता दें कि झूलन ने लैनिंग को दूसरी बार बिना खाता खोले अपना शिकार बनाया है। वह लैनिंग को वनडे में शून्य पर दो बार आउट करने वाली दुनिया की पहली गेंदबाज बन गई हैं। इन दोनों के अलावा झूलन ने 50वें ओवर में सदरलैंड को आउट किया। सदरलैंड भी कोई रन नहीं बना पाईं। 

भारतीय टीम को मिला था 265 रन का लक्ष्य

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का आखिरी मुकाबला बेहद रोमांचक रहा। 265 रन का लक्ष्य पीछा करते हुए यस्तिका भाटिया (64) और शेफाली वर्मा (56) ने टिककर बल्लेबाजी की। इनके अलावा दीप्ति शर्मा (31) और स्नेह राणा (30) ने दमखम दिखाया। भारत को अंतिम ओवर में जीत के लिए 5 रन की  जरूरत थी। मेघना सिंह ने पहली गेंद पर कोई रन नहीं बनाया और दूसरी गेंद पर दौड़कर एक रन लिया। तीसरी गेंद पर झूलन गोस्वामी (नाबाद 8) को स्ट्राइक मिली और उन्होंने छक्का जड़कर भारत को जीत दिलाई दी। भारतीय टीम ने सीरीज 1-2 से गंवाई।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर