IND vs ENG: टीम इंडिया को लगा करारा झटका, चौथे टेस्‍ट में नहीं खेलेगा स्‍टार तेज गेंदबाज

Jasprit Bumrah: टीम इंडिया को इंग्‍लैंड के खिलाफ चार मार्च से शुरू हो रहे चौथे व अंतिम टेस्‍ट में अपने प्रमुख तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह की सेवाएं नहीं मिल सकेंगी। बुमराह ने निजी कारणों से नाम वापस लिया।

jasprit bumrah
जसप्रीत बुमराह 

मुख्य बातें

  • जसप्रीत बुमराह ने निजी कारणों से चौथे टेस्‍ट से नाम वापस लिया
  • जसप्रीत बुमराह की जगह किसी को शामिल नहीं किया गया है
  • टीम इंडिया मौजूदा टेस्‍ट सीरीज में 2-1 से आगे चल रही है

अहमदाबाद: तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को निजी कारणों से गुरुवार से इंग्लैंड के खिलाफ शुरू हो रहे चौथे क्रिकेट टेस्ट के लिए टीम इंडिया से रिलीज किया गया है। बीसीसीआई ने यह जानकारी देते हुए कहा कि चौथे टेस्ट के लिए बुमराह की जगह किसी को टीम में शामिल नहीं किया गया है। 

बोर्ड सचिव जय शाह ने एक विज्ञप्ति में कहा, 'जसप्रीत बुमराह ने अनुरोध किया था कि निजी कारणों से वह चौथा टेस्ट नहीं खेल पाएंगे। उन्हें टीम से रिलीज कर दिया गया है और वह चयन के लिए उपलब्ध नहीं हैं।' पता हो कि टीम इंडिया मौजूदा चार मैचों की सीरीज में 2-1 से आगे है।

बुमराह को कार्यभार प्रबंधन के तहत पांच टी20 और तीन वनडे की सीमित ओवरों की सीरीज के लिए पहले ही आराम दिया गया है। बुमराह ने ऑस्ट्रेलिया में तीन मैचों में 11 विकेट लिए और ब्रिसबेन में आखिरी टेस्ट पेट की मांसपेशी में खिंचाव के कारण नहीं खेल सके थे। 

इंग्लैंड के खिलाफ मौजूदा सीरीज में उन्होंने पहले टेस्ट में चार विकेट लिए जिसमें भारत को 227 रन से पराजय झेलनी पड़ी थी। दूसरे टेस्ट में उन्हें आराम दिया गया, जिसे भारत ने 317 रन से जीता। तीसरे टेस्ट में उन्होंने कोई विकेट नहीं लिया, जिसमें टीम इंडिया ने 10 विकेट से जीत दर्ज करते हुए सीरीज में 2-1 की बढ़त बनाई।

कौन लेगा बुमराह की जगह?

उम्‍मीद की जा रही है कि तेज गेंदबाज मोहम्‍मद सिराज को चौथे टेस्‍ट में जसप्रीत बुमराह की जगह मौका मिल सकता है। चेन्‍नई में खेले गए दूसरे टेस्‍ट में बुमराह को आराम देने पर टीम प्रबंधन ने सिराज पर भरोसा जताया था। सिराज ने अपनी गेंदबाजी से प्रभावित किया था और एक बार फिर बुमराह की गैरमौजूदगी का उन्‍हें लाभ मिल सकता है।

बहरहाल, टीम इंडिया चौथे व अंतिम टेस्‍ट में भी अपने स्पिनर्स पर भरोसा करना चाहेगी, जिन्‍होंने अहमदाबाद टेस्‍ट में कुल 19 विकेट झटके। तीसरे टेस्‍ट में तेज गेंदबाजों में केवल इशांत शर्मा को एक विकेट मिला था। बुमराह को कोई सफलता नहीं मिली थी। अब यह देखना रोचक होगा कि बुमराह की जगह चौथे टेस्‍ट में भारतीय टीम सिराज के साथ मैदान संभालेगी या फिर तीन स्पिनर्स को मौका देकर इंग्‍लैंड पर दबाव बनाना चाहेगी।

वहीं विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली टीम इंडिया की कोशिश चौथे टेस्‍ट को जीतने या फिर ड्रॉ कराने की होगी, ताकि वह विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच जाए। फिलहाल न्‍यूजीलैंड की टीम आईसीसी डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल का टिकट कटा चुकी हैं। टीम इंडिया को फाइनल में पहुंचने के लिए मैच केवल ड्रॉ कराने की जरूरत है। अगर इंग्‍लैंड की टीम सीरीज 2-2 से बराबर कर ले, तो ऑस्‍ट्रेलिया फाइनल में पहुंच जाएगी। कोहली ब्रिगेड ऐसा बिलकुल नहीं होने देना चाहेगी।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर