IND vs SA Pitch Report, 3rd Test, Weather Forecast: कैसी होगी भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका तीसरे टेस्ट की पिच-मौसम

India vs New Zealand 3rd Test Pitch Report, Cape Town weather Forecast: भारत और दक्षिण अफ्रीका की टीम मंगलवार से तीसरा टेस्ट मैच में टकराएंगी।

IND vs SA Cape Town Newlands Stadium Pitch Report
India vs South Africa 3rd Test, Newlands Stadium Pitch Report 
मुख्य बातें
  • भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका टेस्ट सीरीज
  • केपटाउन में खेला जाएगा तीसरा मुकाबला
  • जानिए, पिच रिपोर्ट और मौसम का हाल

Pitch Report and Weather Forecast of IND vs SA 3rd Test: आज से भारत और दक्षिण अफ्रीका बीच तीसरे और आखिरी टेस्ट मैच खेला जाएगा। दोनों टीमें केपटाउन के न्यूलैंड्स स्टेडियम में भिड़ेंगी। मुकाबला स्थानीय समयानुसार सुबह 10:30 बजे जबकि भारत के समय के मुताबिक दोपहर 2 बजे शुरू होगा। दोनों टीमें फिलहाल सीरीज में 1-1 की बराबरी पर हैं। भारत ने पहले टेस्ट में 113 रन से जीत दर्ज की थी और मेजबान दक्षिण अफ्रीका ने दूसरे मैच में 7 विकेट से विजयी परचम फहराया। दोनों टीमें अब निर्णायक मैच को जीतकर सीरीज पर कब्जा जमाने की फिराक में होंगी।

कैसी होगी केपटाउन टेस्ट की पिच (IND vs SA Cape Town Test Pitch Report)

न्यूलैंड्स क्रिकेट ग्राउंड की पिच से तेज गेंदबाजों को मदद मिलती है। गेंदबाजों को विकेट से थोड़ा अतिरिक्त उछाल मिलने की उम्मीद है। खासकर तेज गेंदबाजों की यहां अहम भूमिका निभाएंगे। उछाल और सीम मूवमेंट की वजह से बल्लेबाजों के लिए टिकना कठिन होगा। आउटफील्ड तेज होगी, जिससे शॉट्स को रोकना आसान नहीं होगा। न्यूलैंड्स दुनिया उन चुनिंद क्रिकेट स्टेडियम में से एक है, जहां पेसर्स के साथ-साथ स्पिनरों को भी सहायता मिलती है। ऐसे में भारत के रविचंद्रन अश्विन और दक्षिण अफ्रीका के केशव महाराज की केपटाउन टेस्ट में घातक साबित हो सकते हैं।

न्यूलैंड्स मैदान पर औसत स्कोर 

                                       पहली पारी का औसत स्कोर  328
                                       दूसरी पारी का औसत स्कोर  296
                                       तीसरी पारी का औसत स्कोर  235
                                       चौथी पारी का औसत स्कोर  161

यह भी पढ़ें: तीसरे टेस्‍ट में क्‍या होगी दक्षिण अफ्रीका की रणनीति? कप्‍तान एल्‍गर ने किया खुलासा

केपटाउन का मौसम कैसा रहेगा (Cape Town weather Forecast)

पहले और दूसरे टेस्ट की तरह तीसरे मैच में भी मौसम के बाधा पहुंचाने की संभावना है।। बारिश ने सेंचुरियन में दूसरे दिन और जोहान्सबर्ग में चौथे दिन खलल डाला था। वहीं, केपटाउन टेस्ट में पहले और पांचवें दिन बारिश के चलते खेल बाधित होने का ज्यादा अनुमान है। मैच के पहले दिन बारिश की संभावना 21, दूसरे दिन 4, तीसरे दिन 4, चौथे दिन 6 और पांचवें दिन 31 प्रतिशत है। मुकाबले के दौरान तापमान 22-30 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की उम्मीद है। वहीं, उमस करीब 55-70 फीसदी रह सकती है। हवा 25-30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकती है। गौरतलब है कि भारत ने न्यूलैंड्स में पांच टेस्ट मैच खेले हैं और कोई जीत हासिल नहीं की है। भारत को यहां तीन हार मिली और दो मैच ड्रॉ पर छूटे।


 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर