INDvENG: रद्द हुआ मैनचेस्टर टेस्ट, सीरीज के परिणाम के लिए भविष्य में मैच के आयोजन पर बनी बात

भारत और इंग्लैंड के बीच शुक्रवार से मैनचेस्टर में शुरू होने जा रहे पांचवें और आखिरी टेस्ट मैच को कोरोना की वजह से रद्द कर दिया गया है। लेकिन सीरीज के परिणाम पर पेंच फंसने के बाद दोबारा मैच के आयोजन पर बात बनी।

India vs England
भारत बनाम इंग्लैंड   |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • ओवल टेस्ट में जीत के साथ भारत ने सीरीज में हासिल कर ली थी 2-1 की अपराजेय बढ़त
  • ईसीबी और बीसीसीआई के बीच आपसी सहमति से हुआ मैनचेस्टर टेस्ट को रद्द करने का फैसला
  • बीसीसीआई ने कोरोना के मामलों में बढ़ोत्तरी की आशंका से मैच में टीम उतारने में जाहिर की थी असमर्थता

India vs England Manchester Test Result:  भारत और इंग्लैंड के बीच मैनेचेस्टर में शुक्रवार से खेले जाने वाले पांचवें टेस्ट को कोरोना संकट की वजह से रद्द करने का फैसला किया है। ईसीबी ने बीसीसीआई के साथ चर्चा करने के बाद पांचवें टेस्ट मैच को रद्द करने की पुष्टि की।  भारतीय टीम के अंदर कोरोना के मामले आने के बाद पहले से ही मैच पर संकट के बादल मंडरा रहे थे। शुक्रवार सुबह खबरे आईं कि पहले दिन का खेल रद्द हो सकता है लेकिन बाद में मैच के रद्द होने की पुष्टि हो गई। लेकिन सीरीज का परिणाम क्या होगा ये पेंच फंसने के बाद भविष्य में फिर से मैच के आयोजन पर दोनों बोर्ड्स के बीच बात बनी है।

ईसीबी ने पहले अपने बयान में कहा था कि भारत ने टेस्ट मैच खेलने से इनकार कर दिया है और मैच गंवा दिया है। लेकिन बाद में उसने अपना बयान बदलते हुए इस मैच के रद्द होने की पुष्टि की। सीरीज के परिणाम को लेकर विवाद बढ़ता गया लेकिन कई दौर के बाद जब पेंच फंसा और फैसला नहीं हुआ तो बीसीसीआई ने ईसीबी के सामने भविष्य में इस मैच को फिर से खेले जाने का प्रस्ताव रखा।

बीसीसीआई ने पांचवें टेस्ट मैच के रद्द होने के बाद जारी प्रेस रिलीज में कहा, 'इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड और बीसीसीई के बीच मजबूत रिश्तों को ध्यान में रखते हुए बीसीसीआई ने ईसीबी के सामने रद्द किए टेस्ट मैच को रिशेड्यूल करने का प्रस्ताव रखा है। दोनों क्रिकेट बोर्ड इस मैच के आयोजन के लिए उपयुक्त विंडो की तलाश करेंगे।' 

विराट सहित सभी खिलाड़ियों ने किया मैच खेलने से इनकार
बीसीसीई के सूत्र ने बताया, खिलाड़ियों के खेलने से इनकार करने के बाद बीसीसीआई ने मैच रद्द करने का फैसला लिया है। विराट सहित टीम के सभी खिलाड़ियो ने बीसीसीआई से कहा कि वे अपने स्वास्थ्य को लेकर चिंतित हैं और इस मैच में खेलकर जोखिम नहीं उठाना चाहते। रात भर बीसीसीआई और ईसीबी के बीच बातचीत होती रही। भारत के मैच गंवाने का सवाल ही नहीं उठता।  सीरीज के परिणाम को लेकर बातचीत चल रही है कि ये मैच किसी और समय खेला जा सकता है या नहीं। नहीं तो सीरीज का परिणाम भारत के पक्ष में 2-1 होगा। 

भारतीय टीम के खिलाड़ियों के बीच कोरोना के मामले बढ़ने का डर था। इसे देखते हुए भारतीय दल ने खिलाड़ियों को मैदान में उतारने में असमर्थता जताई और खेद व्यक्त किया। ऐसे में ईसीबी को मैच को रद्द करने का फैसला करना पड़ा। ईसीबी ने कहा, हम फैन्स और सहयोगियों से माफी मांगते हैं क्योंकि इस फैसले से उन्हें बहुत निराशा और असुविधा हुई है। इस बारे में और जानकारी बाद में दी जाएगी। 

द्रविड़ की कप्तानी में जीती थी आखिरी बार इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज 
भारत ने साल 2007 में राहुल द्रविड़ की कप्तानी में इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज पर कब्जा किया था। उसके बाद 14 साल से उसे इंग्लैंड की धरती पर टेस्ट सीरीज जीत का इंतजार था। भारत ने सीरीज के चौथे टेस्ट मैच में 157 रन के अंतर से जीत दर्ज करके 2-1 की बढ़त बना ली थी जो कि निर्णायक साबित हुई। 

ऐसा रहा सीरीज में प्रदर्शन 
पांच मैचों की टेस्ट सिरीज में भारतीय टीम ने बारिश से प्रभावित मैच में ड्ऱॉ के साथ शुरुआत की थी। इसके बाद लॉर्ड्स में खेले गए दूसरे टेस्ट में 151 रन के अंतर से यादगार जीत दर्ज करके सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली। लेकिन लीड्स में खेले गए सीरीज के तीसरे मैच में इंग्लैंड ने धमाकेदार वापसी करते हुए भारत को पारी और 76 रन के अंतर से पटखनी देकर सीरीज में वापस 1-1 की बराबरी कर ली। लेकिन विराट सेना ने ओवल में खेले गए पांचवें टेस्ट में पहली पारी में 89 रन से पिछड़ने के बाद दूसरी पारी में धमाकेदार वापसी करते हुए 157 रन के अंतर से जीत हासिल करके सीरीज में 2-1 की अपराजेय बढ़त हासिल कर ली। ऐसे में मैनचेस्टर टेस्ट के रद्द होने के बाद यही बढ़त भारतीय टीम के लिए निर्णायक साबित हुई। 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर