IND vs ENG, 4th Test, Day-1: इंग्‍लैंड की पहली पारी 205 रन पर ऑलआउट, भारत का स्‍कोर 24/1

IND vs ENG, 4th test: टीम इंडिया और इंग्‍लैंड के बीच गुरुवार को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम में शुरू हुए चौथे टेस्‍ट के पहले दिन का खेल मेजबान टीम के नाम रहा।

india vs england, 4th test, day-1 updates
भारत बनाम इंग्‍लैंड, चौथा टेस्‍ट, पहला दिन, अपडेट्स 
मुख्य बातें
  • इंग्‍लैंड ने चौथे टेस्‍ट में टॉस जीतकर बल्‍लेबाजी का फैसला किया
  • इंग्‍लैंड की टीम पहली पारी में 205 रन पर आउट
  • भारत की तरफ से अक्षर पटेल ने सबसे यादा चार विकेट झटके

अहमदाबाद: टीम इंडिया और इंग्‍लैंड के बीच गुरुवार को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम में शुरू हुए चौथे टेस्‍ट के पहले दिन का खेल मेजबान टीम के नाम रहा। टॉस जीतकर पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी इंग्‍लैंड की पहली पारी 75.5 ओवर में 205 रन पर ऑलआउट हो गई। इसके जवाब में टीम इंडिया ने स्‍टंप्‍स तक 12 ओवर में एक विकेट खोकर 24 रन बना लिए हैं। रोहित शर्मा 8* और चेतेश्‍वर पुजारा 15* रन बनाकर क्रीज पर जमे हुए हैं। टीम इंडिया अभी इंग्‍लैंड के स्‍कोर से 183 रन पीछे है जबकि उसके 9 विकेट शेष हैं।

इंग्‍लैंड को जल्‍दी ऑलआउट करने के बाद टीम इंडिया की शुरूआत अच्‍छी नहीं रही। जेम्‍स एंडरसन ने शुभमन गिल को खाता नहीं खोलने दिया और एलबीडब्‍ल्‍यू आउट करके भारत को तगड़ा झटका दिया।

इंग्‍लैंड की पारी का हाल

पहले बल्‍लेबाजी करने उतरी इंग्‍लैंड की शुरूआत अक्षर पटेल ने बिगाड़ी। पटेल ने डॉम‍ सिबले (2) को क्‍लीन बोल्‍ड करके मेहमान टीम को पहला झटका दिया। इसके बाद पटेल ने जैक क्रॉले (9) को मिड ऑफ पर मोहम्‍मद सिराज के हाथों कैच आउट कराया। फिर मोहम्‍मद सिराज ने इंग्लिश कप्‍तान जो रूट (5) को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट करके भारत को तीसरी सफलता दिलाई।

यहां से जॉनी बेयरस्‍टो (28) ने बेन स्‍टोक्‍स (55) के साथ इंग्‍लैंड की पारी को संभाला और चौथे विकेट के लिए 48 रन की साझेदारी की। यह जोड़ी ज्‍यादा खतरनाक होती उससे पहले ही मोहम्‍मद सिराज ने बेहतरीन इनस्विंगर डालकर बेयरस्‍टो को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट कर दिया। इसके बाद स्‍टोक्‍स ने पोप के साथ पांचवें विकेट के लिए 43 रन की साझेदारी करके इंग्‍लैंड को 120 रन के पार पहुंचाया। इस बीच स्‍टोक्‍स ने अपना अर्धशतक भी पूरा किया। फिर वॉशिंगटन सुंदर ने एलबीडब्‍ल्‍यू आउट करके इंग्‍लैंड की कमर तोड़ दी।

चायकाल के बाद ओली पोप (29) को अश्विन ने गिल के हाथों झिलवाया। फिर अश्विन ने जल्‍द ही बेन फोक्‍स (1) को रहाणे के हाथों कैच आउट कराकर इंग्‍लैंड को सातवां झटका दिया। डान लॉरेंस (46) अपना अर्धशतक पूरा करने से चूके और अक्षर पटेल की गेंद पर स्‍टंपिंग हुए। फिर पटेल ने डॉम बेस (3) को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट किया। इसके बाद रविचंद्रन अश्विन ने जैक लीच (7) को एलबीडब्‍ल्‍यू आउट करके इंग्‍लैंड की पारी का अंत किया। भारत की तरफ से अक्षर पटेल ने सबसे ज्‍यादा चार विकेट झटके। रविचंद्रन अश्‍विन ने तीन और मोहम्‍मद सिराज को दो सफलता मिली। वॉशिंगटन सुंदर के खाते में एक विकेट आया।

दोनों टीमों में बदलाव

टीम इंडिया ने तीसरे टेस्‍ट की तुलना में अपनी प्‍लेइंग इलेवन में केवल एक बदलाव किया है। जसप्रीत बुमराह की जगह मोहम्‍मद सिराज को शामिल किया गया है। वहीं इंग्‍लैंड ने अपनी टीम में दो बदलाव किए हैं। स्‍टुअर्ट ब्रॉड और जोफ्रा आर्चर की जगह डान लॉरेंस व डॉम बेस को शामिल किया गया है।

बता दें कि चार मैचों की सीरीज में विराट कोहली के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम 2-1 से आगे है। चेन्‍नई में खेले गए पहले टेस्‍ट में इंग्‍लैंड ने 227 रन से जीत दर्ज की थी। इसके बाद भारतीय टीम ने चेन्‍नई में खेले गए दूसरे टेस्‍ट को 317 रन से जीता। फिर अहमदाबाद में खेले गए डे/नाइट टेस्‍ट को भारतीय टीम ने दूसरे ही दिन 10 विकेट से जीत लिया था।

भारतीय टीम को अगर आईसीसी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचना है तो उसे यह टेस्‍ट कम से कम ड्रॉ कराना होगा। अगर वह मुकाबला ड्रॉ कराने या जीतने में सफल हुई तो डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल में न्‍यूजीलैंड से भिड़ेगी।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं:

टीम इंडिया - रोहित शर्मा, शुभमन गिल, चेतेश्‍वर पुजारा, विराट कोहली (कप्‍तान), अजिंक्‍य रहाणे, रिषभ पंत (विकेटकीपर), वॉशिंगटन सुंदर, अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, इशांत शर्मा और मोहम्‍मद सिराज।

इंग्‍लैंड - डॉम सिबले, जैक क्रॉले, जॉनी बेयरस्‍टो, जो रूट (कप्‍तान), बेन स्‍टोक्‍स, ओली पोप, बेन फोक्‍स (विकेटकीपर), डान लॉरेंस, डॉम बेस, जैक लीच और जेम्‍स एंडरसन।

देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | क्रिकेट (Cricket News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल

अगली खबर