IND vs ENG 1st Test, Day-2: बारिश के कारण स्‍टंप्‍स की घोषणा, राहुल के अर्धशतक से टीम इंडिया का स्‍कोर 125/4

India vs England 1st Test, Day 2: भारत और इंग्‍लैंड के बीच गुरुवार को बारिश के कारण पूरे 90 ओवर का खेल नहीं हो सका। टीम इंडिया के ओपनर केएल राहुल ने अपने टेस्‍ट करियर का 12वां अर्धशतक जमाया।

india vs england first test day 2
केएल राहुल ने दूसरे टेस्‍ट में अर्धशतक जमाया  |  तस्वीर साभार: Twitter

मुख्य बातें

  • भारत और इंग्‍लैंड के बीच पहले टेस्‍ट के दूसरे दिन का खेल बारिश से रहा प्रभावित
  • इंग्‍लैंड की पहली पारी के जवाब में भारत ने दूसरे दिन स्‍टंप्‍स तक 125/4 का स्‍कोर बनाया
  • भारत अभी इंग्‍लैंड के स्‍कोर से 58 रन पीछे है जबकि उसके 6 विकेट शेष हैं

ट्रेंटब्रिज: टीम इंडिया और इंग्‍लैंड (India vs England) के बीच गुरुवार को पहले टेस्‍ट के दूसरे दिन का खेल बारिश के कारण जल्‍दी खत्‍म हो गया। अंपायर्स ने काफी समय तक इंतजार करने के बाद स्‍टंप्‍स की घोषणा की। इंग्‍लैंड की पहली पारी 183 रन के जवाब में भारत ने दूसरे दिन स्‍टंप्‍स तक 46.4 ओवर में 4 विकेट खोकर 125 रन बनाए। केएल राहुल 57* और रिषभ पंत 7* रन बनाकर क्रीज पर जमे हुए हैं। भारतीय टीम अभी इंग्‍लैंड के स्‍कोर से 58 रन पीछे है जबकि उसके 6 विकेट शेष हैं।

ताजा अपडेट

अपडेट : कवर्स हटा दिए गए हैं। भारतीय समयानुसार शाम 8:30 बजे निरीक्षण किया गया। खबर मिली है कि आधे घंटे में मैच शुरू होगा।

चायकाल का समय लिया गया है। भारत ने दूसरे सेशन में तीन विकेट गवाएं।

ऐसा लग रहा है कि बारिश आना शुरू हो गई हैं। ट्रेंट ब्रिज में छाते खुल गए हैं। अंपायर अपने कमरे में लौट चुके हैं और पिच को कवर्स से ढकने का काम किया जा रहा है।

केएल राहुल का 12वां अर्धशतक

केएल राहुल ने ओली रोबिंसन द्वारा किए पारी के 41वें ओवर की पहली गेंद पर दो रन बनाकर अपने टेस्‍ट करियर का 12वां अर्धशतक पूरा किया। इंग्‍लैंड के खिलाफ राहुल ने पहला अर्धशतक जमाया। दाएं हाथ के बल्‍लेबाज ने 128 गेंदों में 8 चौके की मदद से पचासा पूरा किया।

अजिंक्‍य रहाणे हुए रनआउट

भारतीय टीम की मुश्किलें तब और बढ़ गईं जब अजिंक्‍य रहाणे (5) रन आउट होकर पवेलियन लौट गए। पारी के 44वें ओवर की दूसरी गेंद पर केएल राहुल ने हल्‍के हाथों से शॉट खेलकर एक रन लेने के लिए रहाणे को आगे बुलाया और फिर वापस भेज दिया। रहाणे बहुत आगे आ चुके थे और उनका लौट पाना मुश्किल था। जॉनी बेयरस्‍टो के सटीक थ्रो ने रहाणे की पारी का अंत किया।

पुजारा फिर फ्लॉप

रोहित शर्मा के बाद बल्‍लेबाजी करने आए चेतेश्‍वर पुजारा (4) से लंबी पारी की उम्‍मीद थी क्‍योंकि वह लगातार खराब प्रदर्शन के कारण आलोचकों के निशाने पर हैं। मगर पुजारा क्रीज पर नहीं टिक पाए और जेम्‍स एंडरसन की बेहतरीन गेंद पर विकेटकीपर जोस बटलर को कैच थमाकर पवेलियन लौट गए। 

कोहली आए और गए

इसके बाद क्रीज पर विराट कोहली आए और चले गए। जी हां, नवंबर 2019 के बाद से अंतरराष्‍ट्रीय शतक के सूखे को खत्‍म करने की तलाश में क्रीज पर आए कोहली पहली ही गेंद पर आउट हो गए। जेम्‍स एंडरसन की गेंद उनके बल्‍ले का बाहरी किनारा लेकर गई और विकेटकीपर जोस बटलर ने आसान कैच लपका।

राहुल-रोहित की शानदार ओपनिंग जोड़ी

रोहित शर्मा (36) और केएल राहुल ने भारत के लिए शानदार ओपनिंग की। भारत ने 21 रन के स्‍कोर से दूसरे दिन अपनी पारी आगे बढ़ाई। दोनों बल्‍लेबाजों ने इंग्लिश गेंदबाजों की जमकर धुनाई की और 97 रन की साझेदारी की। रोहित-राहुल ने 2011 के बाद इंग्‍लैंड में भारत के लिए सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी की। वहीं सेना देशों में भारत के लिए पिछले 10 सालों में यह सबसे शानदार साझेदारी रही। ओली रोबिंसन ने 38वें ओवर की तीसरी गेंद शॉर्ट लेंथ की डाली, जिस पर रोहित ने हवा में शॉट खेल दिया। सैम करन ने बाउंड्री के पास आसान कैच लपका।

भारत के 50 रन पूरे

183 रन पर इंग्‍लैंड को समेटने के बाद भारत को रोहित शर्मा और केएल राहुल ने शानदार शुरूआत दिलाई। दोनों ने पहले विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी की। दोनों बल्‍लेबाजों ने क्रीज पर जमने का समय लिया और फिर रनगति को बढ़ाया। भारत ने 27.2 ओवर में 50 रन जोड़े थे।

मोहम्‍मद शमी और शार्दुल ठाकुर ने पहले दिन के खेल के बाद अपने प्रदर्शन के बारे में बातचीत की।

बीसीसीआई ने भारतीय पुरुष हॉकी टीम को ओलंपिक्‍स में ब्रॉन्‍ज मेडल जीतने पर बधाई दी।

इस साल सीरीज का हाल

भारत और इंग्‍लैंड के बीच इस साल की शुरूआत में टेस्‍ट सीरीज हुई थी। इंग्‍लैंड की टीम चार मैचों की टेस्‍ट सीरीज खेलने के लिए भारत आई थी, जहां उसे मेजबान ने 3-1 से मात दी थी। इंग्‍लैंड ने पहला टेस्‍ट 227 रन के विशाल अंतर से जीता था। इसके बाद भारत ने जोरदार वापसी करके दूसरा टेस्‍ट 317 रन, तीसरा टेस्‍ट 10 विकेट और चौथा टेस्‍ट एक पारी और 25 रन से जीता था।

आंकड़ों में इंग्लैंड का पलड़ा भारी

टेस्ट में भारत के खिलाफ इंग्लैंड की टीम का पलड़ा भारी है। दोनों टीमों की टेस्ट में 126 मुकाबले हुए, जिसमें इंग्लैंड ने 48 मैचों में जीत हासिल की है। भारतीय टीम को 26 मैचों में कमयाबी हाथ लगी। इसके अलावा दोनों टीमों के दरमियान 49 टेस्ट ड्रॉ पर छूटे। वहीं, इंग्लैंड में खेले गए टेस्ट की बात करें तो भारत का रिकॉर्ड बेहद निराशाजनक रहा है। भारत ने इंग्लैंड में कुल 62 टेस्ट खेले हैं और सिर्फ 7 मुकाबले ही अपने नाम किए हैं। दूसरी ओर, इंग्लैंड ने 34 मैचों में जीत का स्वाद चखा। 21 टेस्ट ड्रॉ रहे।

दोनों की प्लेइंग इलेवन 


इंग्लैंड क्रिकेट टीम: जो रूट (कप्तान), रोरी बर्न्स, डोमनिक सिब्ली, जैक क्रॉउली, जॉनी बेयरस्टो, डेनियल लॉरेंस, जोस बटलर, सैम करन, ओली रॉबिन्सन, स्टुअर्ट ब्रॉड और जेम्स एंडरसन।

टीम इंडिया: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रविंद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज और शार्दुल ठाकुर।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर