भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच WTC फाइनल में क्‍या होंगे नियम? ICC ने की घोषणा

WTC Final playing conditions: भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल के लिए आईसीसी ने खेलने की स्थिति की घोषणा कर दी है। टाई या ड्रॉ होने पर दोनों टीमों को संयुक्‍त विजेता घोषित किया जाएगा।

india vs new zealand wtc final
भारत बनाम न्‍यूजीलैंड डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल 

मुख्य बातें

  • भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच आईसीसी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप फाइनल 18 जून से शुरू होगा
  • आईसीसी ने डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल के लिए खेलने की स्थिति की घोषणा कर दी है
  • डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल के लिए एक रिजर्व डे रखा गया है

दुबई: अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने शुक्रवार को भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच होने वाले आईसीसी विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप फाइनल के खेलने की स्थिति (प्‍लेइंग कंडीशंस) की घोषणा कर दी है। खेलने की स्थिति से पुष्टि हो गई है कि अगर डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल का नतीजा ड्रॉ या टाई हुआ तो ऐसे में दोनों ही टीमों को संयुक्‍त विजेजा घोषित किया जाएगा। इसके अलावा एक रिजर्व डे भी रखा गया है।

बता दें कि भारत और न्‍यूजीलैंड के बीच 18 जून से साउथैम्‍प्‍टन में विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप फाइनल खेला जाएगा। 23 जून को रिजर्व डे रखा गया है। यह दोनों ही फैसले 2018 में विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप शुरू होने से पहले लिए गए थे। रिजर्व डे इसलिए रखा गया है ताकि पूरे पांच दिल का खेल हो सके। इसका उपयोग ऐसे होगा कि बारिश के कारण या खराब रोशनी के कारण मुकाबला पूरा नहीं हो सका, और बचे हुए समय की भरपाई पांच दिनों में नहीं हो सकी तो फिर रिजर्व डे उपयोग में लाया जाएगा।

अगर पांच दिन के खेल में नतीजा निकलता है या फिर मैच ड्रॉ या टाई हुआ तो दोनों टीमों को संयुक्‍त विजेता घोषित किया जाएगा। मैच के दौरान जो समय बर्बाद होगा तो आईसीसी मैच रेफरी नियमित रूप से दोनों टीमों और मीडिया को अपडेट देगा कि रिजर्व डे का उपयोग होगा या नहीं। रिजर्व डे उपयोग की जरूरत पड़ेगी, इसका आखिरी फैसला पांचवें दिन के अंतिम समय में लिया जाएगा।

डब्‍ल्‍यूटीसी फाइनल की प्‍लेइंग कंडीशंस

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर