अफगानिस्तान को हरा दिया, क्या अब सेमीफाइनल में जा पाएगा भारत, जानिए ताजा समीकरण

How will India enter Semi-Final of T20 WC, IND vs AFG: भारतीय टीम ने बुधवार को अफगानिस्तान को बड़े अंतर से मात देकर सेमीफाइनल की राह बनाने की दिशा में एक कदम बढ़ा दिया है। जानिए अब कैसे हैं टीम इंडिया के लिए समीकरण।

India-vs-Afghanistan-t20-World-Cup
भारत बनाम अफगानिस्तान  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • भारतीय टीम की 5 नवंबर को होनी है स्कॉटलैंड से और 8 नवंबर को नामीबिया से भिड़ंत
  • दोनों टीमों को भी टीम इंडिया को देनी होगी अफगानिस्तान की तरह बड़े अंतर से मात
  • न्यूजीलैंड के उलटफेर का शिकार हुए बगैर नहीं मिलेगी टीम इंडिया को सेमीफाइनल में एंट्री

Can India qualify for T20 World Cup Semi Final: पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के खिलाफ करारी हार के साथ टी20 विश्व कप की शुरुआत करने वाली टीम इंडिया ने बुधवार को अफगानिस्तान के खिलाफ अपनी पहली जीत के दौरान सारी कसर पूरी कर दी। अफगानिस्तान के खिलाफ टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने 20 ओवर में 2 विकेट पर 210 रन का स्कोर खड़ा किया। रोहित शर्मा(69)और केएल राहुल(74) ने शानदार शुरुआत दी। दोनों ने पहले विकेट के लिए 89 गेंद में 140 रन की साझादारी की। इसके बाद रिषभ पंत और हार्दिक पांड्या ने अंतिम 22 गेंदों में 63 रन की नाबाद साझेदारी करके टीम को 210 रन के स्कोर तक पहुंचा दिया। 

इसके बाद भारतीय टीम ने शानदार गेंदबाजी करते हुए अफगानिस्तान की टीम 20 ओवर में 7 विकेट पर 144 रन बना सकी। जीत के साथ न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान की तुलना में बेहतर रन रेट हासिल करने के लिए भारतीय टीम को अफगानिस्तान को 99 या उससे कम रन पर रोकना था लेकिन ऐसा नहीं हो सका। भारत केवल 99 रन के अंतर से जीत हासिल कर सकी। भारतीय टीम पहली जीत के बाद नेट रन रेट के आधार पर चौथे पायदान पर है। भारत का नेट रन रेट +0.073 का है। भारतीय टीम ने एक मैच में नेट रन रेट के मामले में लंबी छलांग लगाते हुए -1.609 से +0.073 पर पहुंच गई है। स्कॉटलैंड के खिलाफ 5 नवंबर का मैच भारत के लिए नेट रन रेट के लिहाज से बेहद अहम होगा।  

बड़े अंतर से देनी होगी स्कॉटलैंड को मात
भारतीय टीम ने सेमीफाइनल की दिशा में एक कदम आगे बढ़ाते हुए  66 रन के अंतर से जीत हासिल कर ली है। ऐसे में अब टीम इंडिया को 5 नवंबर को स्कॉटलैंड को भी इसी अंदाज में लेकिन इससे अधिक अंतर से मात देनी होगी। उसके बाद उसे अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच 7 नवंबर को खेले जाने वाले मुकाबले का इंतजार करना होगा। हालांकि इससे पहले नामीबिया के खिलाफ न्यूजीलैंड का मैच भी सबकी नजरों में होगा क्योंकि नामीबिया की टीम ने पाकिस्तान के खिलाफ अपने पिछले मुकाबले में शानदार प्रदर्शन किया था। अगर उस मैच में कोई उलटफेर होता है तो भी भारत के लिए फायदेमंद होगा। न्यूजीलैंड की टीम स्कॉटलैंड को बुधवार को केवल 16 रन के अंतर से मात दे पाई। इसका फायदा भारतीय टीम को नेट रन रेट में मिला है।

टीम इंडिया की अफगानिस्तान के खिलाफ जीत के बाद सेमीफाइनल में पहुंचने का समीकरण
भारतीय टीम अगर स्कॉटलैंड और नामीबिया को  80 से ज्यादा रन के अंतर से मात दे। वहीं अफगानिस्तान न्यूजीलैंड को 53 रन से कम के अंतर से हराए। ऐसी स्थिति में ही भारतीय टीम  सेमीफाइनल में एंट्री कर पाएगी। इसी स्थिति के बाद ही तीनों टीमों के खाते में 3-3 जीत होगी और भारतीय टीम का नेट रन रेट न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान दोनों से बेहतर होगा और उसके लिए सेमीफाइनल के दरवाजे खुल जाएंगे। 

8 नवंबर को भारत के सामने साफ होगी पूरी तस्वीर 
भारतीय टीम के लिए सबसे बड़ा एडवांटेज यह है कि सुपर-12 दौर का आखिरी मैच 8 नवंबर को भारत को नामीबिया के खिलाफ खेलना है। इस मैच से पहले सारी स्थितियां स्पष्ट हो जाएंगी। अगर कीवी टीम अपने बाकी बचे दो मैच में से एक भी गंवाती है उसी सूरत में भारतीय टीम के आखिरी मुकाबले की अहमियत बचेगी। 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर