महिला वनडे विश्व कप 2022 के लिए भारतीय टीम का ऐलान, मिताली राज संभालेंगी कमान, ये धाकड़ खिलाड़ी उपकप्तान

India Women's World Cup 2022 Squad: भारत ने आईसीसी महिला वनडे विश्व कप 2022 के लिए अपने स्क्वाड की घोषणा कर दी है। विश्व कप न्यूजीलैंड में खेला जाएगा।

Team India squad for Women World Cup
मिताली राज (फाइल फोटो)  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • आईसीसी महिला वनडे विश्व कप 2022
  • भारत के स्क्वाड का ऐलान हो गया है
  • मिताली राज टूर्नामेंट में कमान संभालेंगी

India women's squad for 2022 World Cup: भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने न्यूजीलैंड में खेले जाने वाले आईसीसी महिला वनडे विश्व कप 2022 के लिए 15 सदस्यीय टीम का ऐलान कर दिया है। बीसीसीआई ने साथ ही बताया है कि भारत की यह टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच मैचों की वनडे सीरीज में भी उतरेगी। टीम इंडिया की कमान अनुभवी बल्लेबाज मिताली राज संभालेंगी। वहीं, धाकड़ खिलाड़ी हरमनप्रीत कौर उपकप्तान होंगी। टीम में कई जाने पहचाने चहरों को जगह नहीं मिली है, जिसमें एक नाम जेमिमा रोड्रिगेज का है। शिखा पांडे को भी स्क्वाड में शामिल नहीं किया गया है।

पाकिस्तान से होगी भारत की पहली टक्कर

विश्व कप की शुरुआत 4 मार्च से होगी। टूर्नामेंट का उद्घाटन मैच मेजबान न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज के बीच खेला जाएगा। वहीं, भारतीय टीम 6 मार्च से अपने अभियान का आगाज करेगी। भारत ग्रुप स्टेज के पहले पहले मुकाबले में पाकिस्तान के साथ भिड़ेगा। पाकिस्तान से टकराने के बाद भारतीय टीम का न्यूजीलैंड (10 मार्च), वेस्टइंडीज (12 मार्च), इंग्लैंड (16 मार्च), ऑस्ट्रेलिया (19 मार्च), बांग्लादेश (22 मार्च) और दक्षिण अफ्रीका (27 मार्च) से सामना होगा। बता दें कि भारतीय टीम विश्व कप से पहले न्यूजीलैंड का दौरा करेगी जिससे वह इस टूर्नामेंट के लिए अच्छी तैयारी कर पाएगी। 

यह भी पढ़ें: मिताली राज ने एमएस धोनी को लेकर कही बड़ी बात, बोलीं- कैप्टन कूल से सीखना चाहती हूं ये 'हुनर'

31 दिन तक चलेगा महिला विश्व कप 2022

टूर्नामेंट 31 दिन चलेगा जिसमें कुल 31 मैच खेले जाएंगे और आठ टीम प्रतिष्ठित विश्व कप ट्रॉफी पाने के लिए एक दूसरे का सामना करेंगी। फाइनल मुकाबला 4 अप्रैल को खेला जाएगा। सेमीफाइनल और फाइनल दोनों के लिए एक सुरक्षित दिन भी रखा गया है। टूर्नामेंट की मेजबानी छह शहर ऑकलैंड, क्राइस्टचर्च, डुनेडिन, हैमिल्टन, टौरंगा और वेलिंगटन करेंगे।

ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका और भारत ने आईसीसी महिला चैंपियनशिप 2017-20 में अपनी बेहतर स्थिति के आधार पर विश्व कप के लिए क्वालीफाई किया जबकि न्यूजीलैंड ने मेजबान होने के कारण टूर्नामेंट में स्वत: जगह बनायी। कोविड से जुड़ी अनिश्चितताओं के कारण महिला विश्व कप क्वालीफायर रद्द कर दिए जाने के बाद बांग्लादेश, पाकिस्तान और वेस्टइंडीज ने अपनी टीम रैंकिंग के आधार पर अंतिम तीन स्थान हासिल किए।

विश्व कप 2022 और वनडे सीरीज के लिए भारतीय महिला टीम

मिताली राज (कप्तान), हरमनप्रीत कौर (उपकप्तान), स्मृति मंधाना, शेफाली वर्मा, यास्तिका भाटिया, दीप्ति शर्मा, ऋचा घोष (विकेटकीपर), स्नेह राणा, झूलन गोस्वामी, पूजा वस्त्राकर, मेघना सिंह, रेणुका ठाकुर, तानिया भाटिया (विकेटकीपर), राजेश्वरी गायकवाड़, पूनम यादव।
स्टैंडबाई खिलाड़ी: सब्बीनेनी मेघना, एकता बिष्ट, सिमरन दिल बहादुर।

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर