आईपीएल पर BCCI का सबसे बड़ा फैसला, अब 10 टीमों की होगी जंग

बीसीसीआई की अहमदाबाद में चल रही वार्षिक आम सभा में आईपीएल में टीमों की संख्या को बढ़ाकर आठ से 10 करने के प्रस्ताव को मंजूरी मिल चुकी है।

IPL
इंडियन प्रीमियर लीग 

मुख्य बातें

  • बीसीसीआई की आमसभा में मिली आईपीएल में टीमों की संख्या बढ़ाने के प्रस्ताव को मंजूरी
  • साल 2022 से आईपीएल में खेलती दिखेंगे दो नई टीमें
  • कौन से शहरों की जुड़ेंगी टीमें ये स्पष्ट नहीं लेकिन अहमदाबाद और पुणे की टीमों को मिल सकती है जगह

अहमदाबाद: दुनिया की सबसे लोकप्रिय क्रिकेट लीग आईपीएल में एक बार फिर 10 टीमें खेलती नजर आएंगी। बीसीसीआई ने अहमदाबाद में गुरुवार(24 दिसंबर) से शुरू हुई वार्षिक आमसभा की बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी गई। पहले माना जा रहा था कि 2021 के सीजन में ही दो नई टीमें आईपीएल में जुड़ जाएंगी लेकिन नए 14वें सीजन के शुरू होने में महज चार महीने बचे होने के कारण ऐसा नहीं हो सका। इन चार महीनों में नए सिरे से सभी खिलाड़ियों की नीलामी(मेगा ऑक्शन) का आयोजन कर पाना संभव नजर नहीं आ रहा था।

दो नई टीमें किस शहर की होंगी इस बारे में अभी कुछ भी स्पष्ट नहीं है लेकिन कयास लगाए जा रहे हैं कि दो में से एक टीम गुजरात की और दूसरी पुणे की हो सकती है। आईपीएल में पहले भी 8 से ज्यादा टीमें शिरकत कर चुकी हैं। जिसमें दो टीमें पुणे की, एक गुजरात लॉयन्स और कोच्चि टस्कर्स की थी। 

ओलंपिक में टी20 के प्रस्ताव को दिया समर्थन
इसके अलावा एजीएम में सैद्धांतिक रूप से साल 2028 में लॉस एंजलिस में होने वाले ओलंपिक खेलों में टी20 फॉर्मेट को शामिल किए जाने के आईसीसी के प्रस्ताव को सैद्धांतिक रूप से आमसभा ने अपना समर्थन दे दिया है।  

कोरोना के कारण घरेलू सीजन के मैचों के रद्द होने की वजह से सभी प्रथम श्रेणी क्रिकेटर्स(महिला और पुरुष) को हुए आर्थिक नुकसान की भरपाई करने के प्रस्ताव को भी एजीएम की मंजूरी मिल गई है। 


राजीव शुक्ला बने उपाध्यक्ष 
वहीं वरिष्ठ कांग्रेसी नेता राजीव शुक्ला को बीसीसीआई का उपाध्यक्ष बनाए जाने के प्रस्ताव को भी बैठक में मंजूरी मिल गई। वो उत्तराखंड के महिम वर्मा का स्थान लेंगे। 

आईसीसी बोर्ड में बने रहेंगा गांगुली
इस बात की जानकारी भी मिली है कि एजीएम ने सौरव गांगुली के पक्ष में फैसला लेते हुए उनके आईसीसी बोर्ड में बतौर निदेशक कार्य करते रहने को भी मंजूरी दे दी है। वहीं सचिव जय शाह को भी चीफ एक्जीक्यूटिव कमेटी की बैठक में शामिल होने के लिए प्रतिनिधि बनाए जाने के प्रस्ताव पर भी मुहर लगा दी है। 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Network Hindi पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर