पिछले एक दशक में जो काम भारत-पाकिस्तान नहीं कर सके वो बांग्लादेश ने कर दिखाया

बांग्लादेश क्रिकेट टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ वो कारनामा कर दिखाया है जो पिछले 11 साल में कोई एशियाई टीम नहीं कर सकी थी।

Mominul-Haque-and-Mushfiqur-Rahim
मोमिनुल हक और मुश्फिकुर रहीम  |  तस्वीर साभार: AP
मुख्य बातें
  • बांग्लादेश ने हासिल की न्यूजीलैंड के खिलाफ पहली टेस्ट जीत
  • 11 साल में पहली बार किसी एशियाई टीम ने कीवी टीम को दी उसके घर पर मात
  • बांग्लादेश की जीत के साथ खत्म हुआ न्यूजीलैंड का घर पर लगातार जीत का सिलसिला

माउंट माउनगुई: मोमिनुल हक की कप्तानी वाली बांग्लादेश क्रिकेट टीम ने बुधवार को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियन न्यूजीलैंड को सीरीज के पहले टेस्ट में 8 विकेट से मात देकर इतिहास रच दिया। बांग्लादेश की यह न्यूजीलैंड के खिलाफ पहली टेस्ट जीत है। इस जीत के साथ ही बांग्लादेश ने न्यूजीलैंड के पिछले 17 टेस्ट मैच से चले आ रहे जीत के सिलसिले  को भी खत्म कर दिया। 

साल 2011 में पाकिस्तान ने दी थी मात
पिछले एक दशक में भारत और पाकिस्तान जैसी एशिया की दिग्गज टीमें भी कीवी टीम को उनके घर पर चुनौती नहीं दे सकीं। लेकिन बांग्लादेश ने एशियाई टीमों के खिलाफ कीवी टीम के घरेलू सरजमीं पर जीत के सिलसिले को खत्म कर दिया। बांग्लादेश से पहले न्यूजीलैंड को न्यूजीलैंड में मात देने वाली आखिरी टीम पाकिस्तान की थी। जनवरी 2011 में पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड को उसके घर पर मात दी थी। उसके बाद से 11 साल से एशियाई टीमों की कीवी सरजमीं पर जीत की झोली खाली रही थी। 

न्यूजीलैंड पर कहर बनकर टूटे इबादत हुसैन, बांग्लादेश ने धमाकेदार जीत के साथ रचा बड़ा इतिहास

19 टेस्ट बाद एशियाई टीम से घर पर हारी कीवी टीम
19 टेस्ट मैच के बाद कोई एशियाई टीम कीवी टीम को उसके घर पर पटखनी देने में सफल हुई है। पिछले 11 साल में न्यूजीलैंड ने अपने घर पर श्रीलंका के खिलाफ 6, पाकिस्तान के खिलाफ 5, भारत और बांग्लादेश के खिलाफ 4-4 टेस्ट खेले थे जिसमें से एक में भी उसे हार का मुंह नहीं देखना पड़ा था। ऐसे में बांग्लादेश के खिलाफ हार के साथ ही उसका घर पर एशियाई टीमों के खिलाफ एकदशक लंबा दबदबा खत्म हो गया।

ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के सामने टेके थे घुटने
साल 2010 के बाद न्यूजीलैंड की धरती पर सबसे ज्यादा बार टेस्ट जीत पड़ोसी और चिरप्रतिद्वंद्वी ऑस्ट्रेलिया ने हासिल की है। ऑस्ट्रेलिया ने पिछले 12 साल में न्यूजीलैंड में 4 टेस्ट जीत हासिल की है। वहीं दक्षिण अफ्रीकी टीम इस दौरान 2 विकेट हासिल करने में सफल रही है। वहीं पाकिस्तान को इस दौरान 1 जीत मिली और अब एक जीत बांग्लादेश हासिल करने में सफल रही है। इसके अलावा अन्य टीमों को कीवी सरजमीं पर मुंह की खानी पड़ी है। 

खत्म हुआ घर पर दबदबा
कीवी टीम का घर पर टेस्ट क्रिकेट में दबदबा खत्म हो गया। पिछले 17 टेस्ट मैच से घर पर अविजेय रही न्यूजीलैंड को पहली बार हार का सामना करना पड़ा है। कीवी टीम घर पर इन 17 मैच में से 8 में पारी के अंतर से जीत हासिल की थी। 

Cricket News (क्रिकेट न्यूज़) Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। और साथ ही IPL News in Hindi (आईपीएल न्यूज़) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर