दो साल बाद सर्राफा बाजार में लौटी रौनक, Dhanteras पर हुआ 7500 करोड़ के सोने-चांदी का व्यापार

बिजनेस
आईएएनएस
Updated Nov 02, 2021 | 17:14 IST

Gold sale on Dhanteras: दो साल बाद आज घनतेरस के अवसर पर सर्राफा बाजार में रौनक लौटी है। देश में 7.5 हजार करोड़ रुपये के सोने के आभूषणों की बिक्री हुई।

Gold jewellery sales
Dhanteras पर हुआ 7500 करोड़ के सोने-चांदी का व्यापार (Pic: iStock) 

Gold jewellery sales: पिछले दो सालों में बेहद मंदी की मार झेल रहे सर्राफा व्यापारियों के चेहरे पर दिवाली (Diwali) त्यौहार रौनक लेकर लौटा है। धनतेरस (Dhanteras) के दिन राजधानी दिल्ली सहित देश भर के सरार्फा व्यापारियों ने सोने चांदी के गहनों एवं अन्य सामान का बेहद अच्छा व्यापार किया है। कॉन्फेडरेशन ऑफ आल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) और कैट के ज्वैलरी विंग ऑल इंडिया ज्वेलर्स एवं गोल्ड स्मिथ फेडरेशन (AIJGF) ने एक संयुक्त वक्तव्य में बताया कि, धनतेरस पर देश भर में लगभग 15 टन सोने के आभूषणों की बिक्री हुई जो लगभग 7.5 हजार करोड़ रुपये है।

इन राज्यों में इतना हुआ व्यापार
देश के अन्य राज्यों के अलावा दिल्ली में जहां लगभग 1000 करोड़ रुपये का व्यापार हुआ। महाराष्ट्र में लगभग 1500 करोड़, उत्तर प्रदेश में लगभग 600 करोड़, दक्षिण भारत में लगभग 2000 करोड़ का स्वर्ण आभूषणों का व्यापार हुआ।

कैट के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल ने बताया, देश में पुरातन काल से सभी त्यौहारों में धनतेरस का अपना विशेष महत्व है। इस दिन देश भर में लोग सोने चांदी के बर्तन सिक्के या आभूषण खरीदते है। एआइजेजीएफ के राष्ट्रीय अध्यक्ष पंकज अरोरा ने कहा, इस वर्ष आर्थिक गतिविधियों में जोरदार उछाल और उपभोक्ता मांग में सुधार के बाद जुलाई-सितंबर तिमाही में भारत की सोने की मांग में सालाना आधार पर 50 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है।

पहली छमाही में 700 टन सोने का आयात
2021 की पहली छमाही में 700 टन सोना इम्पोर्ट हुआ है जो कि पिछले वर्ष की तुलना में अत्याधिक है। वहीं वर्तमान में दिवाली के त्यौहार तथा उसके बाद शुरू होने वाले शादियों के सीजन में ग्राहकों की मांग को देखते हुए देश भर में सरार्फा व्यापारियों ने सोने के आभूषणों एवं अन्य सामान की उपलब्धता की व्यापक तैयारी कर रखी है।

इतना हुआ सोने-चांदी का भाव (Gold Silver Price Today)
कैट के अनुसार, वर्ष 2019 में सोने का भाव 38923 रुपये प्रति 10 ग्राम और चांदी का भाव 46491 रुपये प्रति किलो था जबकि वर्ष 2020 में नवंबर महीने में को सोने का भाव बढ़कर रुपये 50520 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया। चांदी का भाव बढ़कर 63044 रुपये प्रति किलो था जबकि आज धनतेरस के दिन सोने का भाव 49300 प्रति 10 ग्राम रहा और चांदी का भाव 66300 रुपये प्रति किलोग्राम रहा।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर