SBI home loan : होम लोन हुआ महंगा, एसबीआई ने ब्याज दरों में की बढ़ोतरी

लगता है सस्ते होम लोन के दिन बीत गए। क्योंकि देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई ने होम लोन ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर दी है।

SBI hikes home loan interest rate
होम लोन की ब्याज दरों बढ़ोतरी 

मुख्य बातें

  • एसबीआई ने होम लोन पर न्यूनतम ब्याज दर में 25 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की है
  • एसबीआई ने 31 मार्च तक के लिए एक स्पेशल ऑफर की घोषणा की थी
  • अन्य बैंक भी जल्द ही अपने होम लोन पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर सकते हैं

नई दिल्ली: देश का सबसे बड़ा बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने 1 अप्रैल 2021 से शुरू होने वाले होम लोन की दरों में वृद्धि की है, इससे संकेत मिलता है कि कि होम लोन पर ब्याज दर चक्र अब बढ़ सकता है। एसबीआई ने होम लोन पर न्यूनतम ब्याज दर में 25 बेसिस प्वाइंट या 0.25% की बढ़ोतरी की है। यह अब 6.70% से बढ़कर 6.95% हो गई है।

पिछले महीने, एसबीआई ने 31 मार्च तक के लिए एक स्पेशल ऑफर की घोषणा की थी, जिसमें होम लोन 6.70% पर उपलब्ध थे। यह इंगित करता है कि होम लोन की सर्वोत्तम दर में 25 बेसिस प्वाइंट की वृद्धि हुई है। एसबीआई के इस कदम के बाद, अन्य ऋणदाता जल्द ही अपने होम लोन पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर सकते हैं। 

जैसा कि एसबीआई की वेबसाइट पर बताया गया है, इसके होम लोन एक्सटर्नल बेंचमार्क-लिंक्ड रेट (EBLR) से 40 बीपीएस से अधिक पर उपलब्ध हैं। EBLR जो कि आरबीआई की रेपो रेट से जुड़ा है, वर्तमान में 6.65% है, जिसका अर्थ होगा कि होम लोन 7% पर उपलब्ध हैं। हालांकि, लोन प्रपोजल जिनमें एक आवेदक के रूप में एक महिला है, 5बीपीएस छूट का हकदार है, जिससे 6.95% पर मिलता है। बैंक प्रोसेसिंग फी भी लेगा, जो कि लोन राशि के 0.40% के साथ-साथ GST होगा, न्यूनतम 10,000 रुपए और अधिकतम 30,000 रुपए जीएसटी के अधीन होगा।

हालांकि, बिल्डर टाई-अप प्रोजेक्ट्स के लिए जहां व्यक्तिगत टीआईआर (टाइटल इंवेस्टिगेशन रिपोर्ट) और वैलुएशन की आवश्यकता नहीं है प्रोसेसिंग फी अधिकतम 10,000 रुपए जीएसटी के अधीन लोन राशि का 0.40% होगा। लेकिन अगर टीआईआर और वैलुएशन जरूरत है, तो नॉर्मल चार्ज लागू होगा।, एसबीआई ने अपनी वेबसाइट पर उल्लेख किया है। इससे पहले एसबीआई ने 31 मार्च, 2021 तक होम लोन प्रोसेसिंग फीस माफ कर दी थी।

फरवरी में, एसबीआई ने कहा था कि 5 लाख करोड़ रुपए का उसका होम लोन पोर्टफोलियो बैंक के विभिन्न व्यवसायों में सबसे बड़ा था और जब वह व्यक्तिगत होम लोन की बात करता था तो वह एक मार्केट लीडर था। बैंक ने कहा था कि वह लोन आवेदनों के लिए टर्नअराउंड समय में तेजी लाकर अपने पोर्टफोलियो को बढ़ाएगा।
 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर