अंतरराष्ट्रीय ट्रेड फेयर में राम मंदिर की झलक, यूपी के सभी जिलों की खासियतें एक छत के नीचे हैं मौजूद

बिजनेस
प्रेरित कुमार
Updated Nov 14, 2021 | 18:47 IST

दिल्ली के प्रगति मैदान में चल रहे भारत अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला में अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर की झलक देख सकते हैं। यूपी के मुख्य सचिव ने कहा कि भगवान राम हमारे आराध्य देव है। राम मंदिर निर्माण का कार्य तेजी से चल रहा है।

Ram Mandir in India International Trade Fair, The specialty of all UP districts is present under one roof
अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला में राम मंदिर की झलक 
मुख्य बातें
  • अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला में अयोध्या में बन रहे राम मंदिर की प्रतिकात्मक छवि नजर आ रही है।
  • यूपी सरकार ने ट्रेड फेयर में अपने मंडप की थीम अयोध्या में बनने वाले राम मंदिर की डिजाइन पर रखी है।
  • यूपी सरकार के मंडप में करीब सभी जिलों के स्टॉल लगाए गए हैं।

नईदिल्ली: अयोध्या के भव्य राम मंदिर को बनने में भले ही अभी वक्त हो लेकिन दिल्ली में इस मंदिर की डिजाइन को देखा जा सकेगा। दरअसल, प्रगति मैदान में चल रहे भारत अंतरराष्ट्रीय व्यापार मेला में अयोध्या में बन रहे राम मंदिर की प्रतिकात्मक छवि लगाई गई है। जिसे लेकर विश्वभर से आने वाले व्यापारी बेहद उत्साहित नजर आ रहे है।

रविवार दोपहर को व्यापार मेले 2021 में उत्तर प्रदेश सरकार के मुख्य सचिव आरके तिवारी ने हाल नंबर दो लगे उत्तर प्रदेश मंडप का उद्घाटन किया। राज्य सरकार इसकी थीम नई उड़ान नई पहचान और मिशन रोजगार के नाम पर दी है।  

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य सचिव तिवारी ने कहा कि, भगवान राम हमारे आराध्य देव है। अयोध्या में राम मंदिर निर्माण का कार्य तेजी से चल रहा है। देशभर के रामभक्त अयोध्या और राम मंदिर के प्रति श्रद्धा का भाव रखते है। इसी को देखते हुए इस बार राज्य सरकार ने ट्रेड फेयर में अपने मंडप की थीम अयोध्या में बनने वाले राम मंदिर की डिजाइन पर रखी हैं।

ट्रेड फेयर को लेकर मुख्य सचिव तिवारी ने कहा कि, उत्तर प्रदेश सरकार ने लगभग साढ़े चार साल से निवेश, सुगमता और एमएसएमई आदि को बढ़ाने के लिए उल्लेखनीय कार्य किया है। 

90 लाख एमएसएमई का पंजीयन हो चुका हैं। रोजगार सृजन बढ़े पैमाने पर हो रहा हैं। लगभग डेढ़ करोड़ लोगों को रोजगार मिले है। यह एमएसएमई के लिए बड़ा सहयोग है। पहले हम 30 नंबर पर थे अब हम छठे पायदान पहुंच गए है। 

इन्हीं उपलब्धियों को हम इस व्यापार मेले में दिखा रहे है। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार में सौ फीसदी पारदर्शिता के साथ काम कर रही है। सरकार सभी तरह के अपराध को रोकने में सफल हुई है। जिससे व्यापार में भी बढ़ोतरी हुई है। सभी क्षेत्रों में तेजी से काम हो रहा है चाहे वो सड़कों को निर्माण हो या फिर रैपिड रेलवे का काम।यूपी सरकार के मंडप में ये है खास

इस ट्रेड फेयर में सभी राज्यों के मंडप को स्थान दिया गया है। यूपी सरकार के मंडप में लगभग सभी जिलों के स्टॉल लगाए गए हैं। इसमें हर जिलों के कलाकारों को अपने हुनर प्रदर्शित करने का अवसर दिया गया है। अमरोहा जिले के स्टॉल पर संगीत वाद्ययंत्र दिखा तो औरैया जिले के स्टाल पर देशी घी का स्टॉल लगाया गया है। जबकि वाराणसी के स्टॉल पर सिल्क के प्रोडक्ट उपलब्ध है। गौरतलब है कि, शुरुआत के 5 दिन व्यापारियों के लिए यह मेला रखा गया है। जबकि 19 नवंबर से आम लोगों को इसमें प्रवेश मिल सकेगा। कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन को छोड़कर दिल्ली-एनसीआर के केवल 65 मेट्रो स्टेशन पर व्यापार मेले के टिकट मिलेंगे। 

वहीं मेले में जाने के इच्छुक लोग www.bookmyshow.com वेबसाइट से भी टिकट ले सकते है। वरिष्ठ नागरिक और दिव्यांगों को नि:शुल्क प्रवेश मिलेगा। लोगों को मास्क लगाने और सैनिटाइजेशन के बाद मेले में प्रवेश मिलेगा।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर