टॉप 20 व्यस्ततम हवाई अड्डों की सूची जारी, IGI एयरपोर्ट 13 वें नंबर पर

एयरपोर्ट्स काउंसिल इंटरनेशनल ने दुनिया की टॉप 20 व्यस्ततम एयरपोर्ट की सूची जारी की है। उस सूची में इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट 13वें नंबर पर है।

airport, Indira Gandhi International Airport, busiest airport of world
टॉप 20 व्यस्ततम हवाई अड्डों में 13वें नंबर आईजीआई 

एयरपोर्ट्स काउंसिल इंटरनेशनल (एसीआई) वर्ल्ड ने अपना वार्षिक वर्ल्ड एयरपोर्ट ट्रैफिक डेटासेट प्रकाशित किया है। 2021 के लिए वैश्विक हवाई यातायात रैंकिंग की जानकारी दी गई है। विश्व हवाईअड्डा यातायात डेटासेट उद्योग का सबसे व्यापक हवाईअड्डा सांख्यिकी डेटासेट है जिसमें 180 से अधिक देशों और क्षेत्रों में 2,600 से अधिक हवाई अड्डों के लिए हवाईअड्डा यातायात की विशेषता है। यह तीन क्षेत्रों में दुनिया के हवाई अड्डों पर हवाई परिवहन की मांग के बारे में नजरिया पेश करता है। इसमे खास तौर पर  यात्री (अंतर्राष्ट्रीय और घरेलू), एयर कार्गो (माल और मेल) और विमान की आवाजाही (हवाई परिवहन आंदोलन और सामान्य विमानन) पर अध्ययन किया गया है। 

एसीआई की लिस्ट
एसीआई वर्ल्ड के महानिदेशक लुइस फेलिप डी ओलिवेरा ने कहा कि वर्ष की शुरुआत में प्रारंभिक डेटा जारी करने के बाद हम एसीआई के पूर्ण वार्षिक विश्व हवाई अड्डे के यातायात डेटासेट को साझा किए जाने पर खुश हैं। यह अफ्रीका, एशिया-प्रशांत, यूरोप, लैटिन अमेरिका-कैरेबियन, मध्य पूर्व और उत्तरी अमेरिका के प्रमुख शहर बाजारों में हवाई परिवहन मांग पर वैश्विक डेटा के लिए आधिकारिक स्रोत बना हुआ है। यह प्रकार और क्षेत्र द्वारा हवाई यातायात रैंकिंग के लिए प्रमुख उद्योग संदर्भ भी है।

2011 विमानन उद्योग में रिकवरी के संकेत हैं।  कुछ एयरपोर्ट्स बारहमासी व्यस्ततम हवाईअड्डे में शामिल हो गए हैं। अन्य,  शीर्ष 20 में नए प्रवेशकों के लिए अग्रणी होने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। कई देशों ने एक निश्चित सामान्यता की वापसी की दिशा में कदम उठाए हैं, लगभग सभी स्वास्थ्य उपायों और यात्रा को हटा दिया है। विज्ञान द्वारा समर्थित प्रतिबंधों के बावजूद, हम कुछ प्रतिकूल परिस्थितियों के बावजूद 2022 में हवाई यात्रा की मांग में सुधार जारी रखने का स्वागत करते हैं।

यात्रियों की भीड़

2021 में, दुनिया के हवाई अड्डों ने 4.6 बिलियन यात्रियों को समायोजित किया जो 2020 से 28.3% की वृद्धि या 2019 के परिणामों की तुलना में  49.5% की गिरावट की तरफ इशारा कर रहा है। वैश्विक यातायात के 19% (863 मिलियन यात्रियों) का प्रतिनिधित्व करने वाले शीर्ष 20 हवाई अड्डों ने 2020 से 42.9% की वृद्धि या 2019 के परिणामों (2019 में 1.27 बिलियन यात्रियों) की तुलना में 31.9% की गिरावट दर्ज की गई है। हर्ट्सफील्ड-जैक्सन अटलांटा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा (ATL, 75.7 मिलियन यात्री, +76.4%) 2021 रैंकिंग के शीर्ष पर वापस आ गया है, इसके बाद डलास फोर्थ वर्थ (DFW, 62.5 मिलियन यात्री, +58.7%) और डेनवर (DEN, 58.8 मिलियन यात्री) हैं। 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
ET Now
ET Now Swadesh
Mirror Now
Live TV
अगली खबर