ITR Filing: टैक्स पेयर को बड़ी राहत, अब निकटतम पोस्ट ऑफिस में भी रिटर्न फाइल की सुविधा

ITR Filing: टैक्सपेयर अब अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में आईटीआर फाइल कर सकते हैं। इस संबंध में इंडिया पोस्ट ने बड़ी पहल की है।

Income Tax, ITR, Post Office, India Post, Income tax return filing
अब निकटतम पोस्ट ऑफिस में भी ITR फाइल की सुविधा, बड़ी राहत 

मुख्य बातें

  • करदाता आईटीआर फाइल करने के लिए देश भर में फैले डाकघर के सीएससी का उपयोग कर सकते हैं
  • 30 सितंबर 2020-21 के लिए आईटीआर दाखिल करने की अंतिम तिथि है
  • करदाता अपना आईटीआर डाकघरों या ऑनलाइन दर्ज कर सकते हैं

ITR Filing: आयकर विभाग ने करदाताओं के लिए अपना रिटर्न दाखिल करना आसान बना दिया है। करदाता अपने निकटतम डाकघरों के सामान्य सेवा केंद्रों (सीएससी) में अपना आयकर रिटर्न (आईटीआर) दाखिल कर सकते हैं। इंडिया पोस्ट ने पहले ही कई लोगों को बड़ी राहत देते हुए विकास की घोषणा की है।

पोस्ट ऑफिस के जरिए भी आईटीआर फाइलिंग
इंडिया पोस्ट ने 14 जुलाई को अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से इसकी घोषणा की, उसने कहा, "अब आपको अपना आयकर रिटर्न दाखिल करने के लिए दूर जाने की जरूरत नहीं है। आप अपने नजदीकी डाकघर सीएससी काउंटर पर आसानी से आयकर रिटर्न सेवाओं तक पहुंच सकते हैं।देश भर में फैले डाकघर के सीएससी काउंटर लोगों को एक ही बिंदु के माध्यम से कई वित्तीय सेवाएं जैसे डाक, बैंकिंग और बीमा सेवाएं प्रदान करते हैं। ये डाकघर सीएससी काउंटर कई सरकारी सेवाएं और सूचनाएं प्रदान करते हैं। सरकार डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के तहत लोगों को कई अन्य इलेक्ट्रॉनिक सेवाएं भी प्रदान करती है।


ऑफलाइन वालों के लिए बेहतर विकल्प

करदाता नई आयकर वेबसाइट https://www.incometax.gov.in./ के अलावा डाकघर सीएससी का उपयोग कर सकते हैं। अधिकांश उपयोगकर्ता ऑनलाइन दाखिल करने में सहज होते हैं लेकिन कुछ जो तकनीक-प्रेमी नहीं हो सकते हैं, वे अपने आईटीआर दाखिल करने के लिए डाकघर सीएससी का उपयोग कर सकते हैं।गड़बड़ियों की खबरों के बीच 7 जून को नया आयकर पोर्टल 'www.incometax.gov.in' लॉन्च किया गया।चूंकि इसमें तकनीकी गड़बड़ियां आ रही थीं जिसके बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को 22 जून को इन्फोसिस के अधिकारियों के साथ एक बैठक बुलाने के लिए प्रेरित किया, जिसने नई वेबसाइट विकसित की है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर