भारत की सबसे तेज ट्रेन गतिमान एक्सप्रेस का परिचालन फिर से शुरू, तेजस बंद, जानिए क्यों

भारतीय रेलवे ने सबसे तेज यात्री ट्रेन गतिमान एक्सप्रेस का परिचाल फिर से शुरू कर दिया है लेकिन तेजस एक्सप्रेस का परिचालन एक महीने के लिए सस्पेंड कर दिया है।

India’s fastest train Gatimaan Express operations resumes, Tejas suspend, know why
गतिमान का परिचालन फिर से शुरू (तस्वीर-Pixabay) 

नई दिल्ली: दिल्ली-झांसी गतिमान एक्सप्रेस ने 1 अप्रैल, 2020 से परिचालन फिर से शुरू किया। रेल मंत्रालय के अनुसार, दिल्ली-झांसी गतिमान एक्सप्रेस के फिर से शुरू होने से रेल यात्रियों के पास सुरक्षित, आरामदायक और सुविधाजनक यात्रा उपलब्ध होगी। यात्री सुविधाओं में बढ़ोतरी करते हुए संचालन फिर से शुरू किया गया। यात्री आईआरसीटीसी की वेबसाइट या मोबाइल एप्लिकेशन से दिल्ली-झांसी गतिमान एक्सप्रेस ट्रेन सेवा के लिए ट्रेन टिकट बुक कर सकते हैं। इस बीच, इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) ने कोविड-19 के बढ़ते मामलों के मद्देनजर अहमदाबाद-मुंबई सेंट्रल-अहमदाबाद तेजस एक्सप्रेस ट्रेन की सेवाओं को एक महीने के लिए निलंबित कर दिया है।

आईआरसीटीसी ने एक बयान में कहा कि हाल के कोविड-19 के बढ़ते मामलों के कारण ADI-BCT-ADI तेजस एक्सप्रेस का अस्थाई तौर पर सस्पेंड किया गया है। बढ़ते मामलों को ध्यान में रखते हुए, ट्रेन संख्या 82902/82901 अहमदाबाद-मुंबई सेंट्रल-अहमदाबाद तेजस एक्सप्रेस को 2 अप्रैल से एक महीने के लिए निलंबित रखने का फैसला लिया गया है। 

गौर हो कि COVID-19 महामारी के कारण देश भर में लॉकडाउन के दौरान पिछले साल यात्री ट्रेनों की सेवाओं निलंबित कर दिया गया था। हालांकि, मांग को देखते हुए, कुछ यात्री ट्रेन सेवाओं को भारतीय रेलवे द्वारा शुरू किया गया था।  यात्री ट्रेनों की पूर्ण नियमित बहाली में अभी कुछ और समय लग सकता है।

इससे पहले, रेल मंत्री पीयूष गोयल ने कहा था कि सभी यात्री ट्रेन सेवाओं को सामान्य करने का निर्णय गृह मंत्रालय की अनुमति के बाद ही लिया जाएगा। अब तक भारतीय रेलवे, मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में से 75 फीसदी ट्रेनों का परिचालन शुरू हो चुका है जबकि उपनगरीय या लोकल ट्रेनों का 100 फीसदी परिचालन हो चुका है।
 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर