ULIP से कैसे सुरक्षित हो सकता है आपके बच्चे का भविष्य, यहां जानिए खास इंश्योरेंस प्लान के बारे में सबकुछ

ULIP Insurance Plan: बच्चों के लिए आप कई तरह की इंश्योरेंस पॉलिसी को अपनाकर उनका भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं। ULIP भी इन्हीं योजनाओं में से एक है जो बड़े काम की साबित हो सकती है।

ULIP Insurance Plan for Children's Future
बच्चों के भविष्य के लिए ULIP इंश्योरेंस प्लान (प्रतीकात्मक तस्वीर)  |  तस्वीर साभार: BCCL

नई दिल्ली: माता-पिता बनना जीवन में आए बड़े बदलावों में से एक होता हैं। अपने अलावा अन्य जीवन का दायित्व भी आपके ऊपर आ जाता है और यह एक बड़ी जिम्मेदारी होती है। हालांकि इससे पहले खुद को तैयार कर लेना बहुत जरूरी है। बच्चे के आने से पहले और बाद के हफ्तों में कई वित्तीय परिवर्तन आ सकते हैं। यह अनुमान लगाया गया है कि एक मध्यम-आय वाले भारतीय परिवार के लिए जन्म से लेकर 21 वर्ष की आयु तक कुल बाल-व्यय बहुत अधिक है। इसलिए पहले से इसकी तैयारी कर लेना समझदारी वाला कदम है।

विशेषज्ञ सलाहकारों की एक हालिया रिपोर्ट के अनुसार, बच्चों की शिक्षा और विवाह (68%) नए माता-पिता के बीच भारत में दो सबसे बड़े वित्तीय लक्ष्य हैं, जिसके बाद एक घर को लेकर (55%) भी लोग ध्यान देते हैं।

आपके बच्चे के सुरक्षित भविष्य के लिए बचत:

अपने बच्चे के भविष्य के लिए बचत करना माता-पिता के लिए सबसे महत्वपूर्ण वित्तीय लक्ष्यों में से एक है। अपने बच्चे के भविष्य के बारे में बात करने और योजना बनाने में कभी भी जल्दी नहीं करनी चाहिए। सभी विकल्पों पर ध्यान से गौर कर लेना बहुत जरूरी हो जाता है।

सबसे बड़ी बाधा जो ज्यादातर माता-पिता को अपने बच्चे के भविष्य के लिए योजना और बचत करते समय आती है वह है उच्च शिक्षा और आमतौर पर स्नातकोत्तर या मास्टर की पढ़ाई। जबकि अधिकांश माता-पिता इस बात से अवगत हैं कि उन्हें शिक्षा के वित्तपोषण के लिए ज्यादा पैसे की आवश्यकता होगी, जबकि कई माता-पिता के लिए खर्च होने वाली लागत का अनुमान लगाना मुश्किल होता है।

ULIP आधारित बाल योजनाओं में निवेश:

आप अपने बच्चे के जन्म के 60 से 90 दिनों के भीतर निवेश करना शुरू कर सकते हैं ताकि आप जीवन के बाद के चरणों में आसानी से बड़ी रकम जमा कर सकें। शुरुआत में, आप यूनिट लिंक्ड चाइल्ड प्लान में निवेश करके शुरू कर सकते हैं और धीरे-धीरे परिपक्वता अवधि से पहले धन को सुरक्षित रखने के लिए पॉलिसी पर कुछ रिस्क भी ले सकते हैं।

ULIP- आधारित बाल योजनाओं का सबसे बड़ा लाभ यह है कि वे प्रीमियम राइडर की छूट के साथ आते हैं, जिसमें बच्चे के माता-पिता की अचानक मृत्यु के मामले में, भविष्य के सभी प्रीमियम को बीमाकर्ता की ओर से स्वयं वित्त पोषित किया जाता है। अन्य बाल योजनाओं के विपरीत, इसमें पॉलिसी बंद नहीं होती है और बल्कि यह उसी तरीके से जारी रहती है। अभिभावक की ओर से बीमाकर्ता पॉलिसी अवधि तक भविष्य के सभी प्रीमियम का भुगतान करता है।

इसके साथ, पैसा बढ़ता रहता है और पॉलिसी की परिपक्वता पर बच्चे को धन की कमी नहीं होती है। यह एक प्रमुख कारण है कि ULIP- आधारित बाल योजनाएं बाजार में सबसे अधिक मांग वाले निवेश विकल्पों में से एक हैं। कुछ यूलिप-आधारित बच्चों की योजना के तहत, आश्रितों को रोज़मर्रा के खर्चों को पूरा करने के लिए नियमित आय के साथ-साथ माता-पिता की मृत्यु पर एकमुश्त राशि प्राप्त होती है।

लोकप्रिय बाल योजनाएं:

कुछ प्रमुख योजनाएं जो माता-पिता की पसंद रही हैं वह हैं- एचडीएफसी लाइफ क्लिक 2 वेल्थ - चाइल्ड, एडलवाइस टोकियो वेल्थ प्लस - राइजिंग स्टार और मैक्स लाइफ इंश्योरेंस ऑनलाइन बचत योजना। ये सभी योजनाएं उन माता-पिता के लिए अच्छी हैं जो कॉलेज की शिक्षा से पहले शैक्षणिक व्यय पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। साथ ही कॉलेज फीस या शादी के खर्च जैसी बातों को ध्यान में रखकर भी यह प्लान लिए जा सकते हैं।

अगली खबर