Exclusive: डीजल पर सरकार ले सकती है बड़ा फैसला, किसानों को मिल सकती है खुशखबरी

मई में भारत में पेट्रोल और डीजल की खपत बढ़ गई है। आर्थिक गतिविधियों में तेजी के साथ ही फसल कटाई के मौसम की शुरुआत से मांग में सुधार हुआ है।

Government can take a big decision on diesel farmers can get good news
डीजल पर किसानों को मिल सकती है सब्सिडी (Pic: iStock) 
मुख्य बातें
  • मई के पहले पखवाड़े में डीजल की मांग 1.8 फीसदी बढ़ी।
  • देश में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले ईंधन डीजल है।
  • मई के पहले पखवाड़े में डीजल की बिक्री सालाना आधार पर 37.8 फीसदी बढ़ी।

नई दिल्ली। देश में ईंधन की मांग लगातार बढ़ रही है। बढ़ती मांग के चलते केंद्र सरकार जल्द ही एक बड़ा फैसला ले सकती है। ईटी नाउ स्वदेश को सूत्रों के हवाले से मिली एक्सक्लूसिव जानकारी के अनुसार, मोदी सरकार डीजल का एक्सपोर्ट बैन (Ban Diesel Export) कर सकती है। दरअसल प्राइवेट कंपनियों ने घरेलू बाजार में डीजल की सप्लाई 50 फीसदी कम कर दी है और ज्यादा मुनाफे के लिए प्राइवेट कंपनियां डीजल का एक्सपोर्ट कर रही हैं। आगे खरीफ के बुआई सीजन में डीजल की मांग और भी बढ़ने की आशंका है।

सरकार को डीजल की मांग बढ़ने की उम्मीद
सरकारी सेक्टर की तेल विपणन कंपनियों को डीजल पर 23 रुपये प्रति लीटर से 25 रुपये प्रति लीटर का नुकसान हो रहा है। फिलहाल डीजल की कोई कमी नहीं है, लेकिन सरकार को मांग बढ़ने की उम्मीद है। 

क्या देश में खत्म होने वाला है तेल? खाली हो गए हैं 2,000 पेट्रोल पंप, लोगों को हो रही परेशानी!

किसानों को मिल सकती है डीजल सब्सिडी
इसके अलावा राज्यों को किसानों को डीजल सब्सिडी (Diesel Subsidy) देने को भी कहा जाता सकता है। अगर ऐसा होता है तो किसानों को काफी मदद मिलेगी। रूस और यूक्रेन के बीच जारी युद्ध की वजह से ग्लोबल मार्केट में डीजल की मांग में उछाल दर्ज किया गया है । तेल की खपत बढ़ने और रिफाइनरीज बंद रहने की वजह से सप्लाई को लेकर कई दिक्कतें हैं।

CNG भराने की टेंशन खत्म! इस शहर में शुरू होगी Home Delivery सर्विस

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर