मंदी के डर से कच्चे तेल की कीमत में आई जोरदार गिरावट, इतना गिरा दाम

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Jun 22, 2022 | 14:02 IST

Crude Oil Price: ब्रेंट क्रूड ऑयल की कीमत 12 मई के बाद सबसे निचला स्तर पर पहुंच गई है। 14 जून की ऊंचाई, 125.19 डॉलर प्रति बैरल से भाव से इसमें करीब 13 फीसदी की कमी आई है।

Crude Oil price plunged more than five percent due to fear of recession
क्रूड ऑयल की कीमत में आई जोरदार गिरावट (Pic: iStock) 
मुख्य बातें
  • कच्चे तेल की कीमत में तेज गिरावट दर्ज की गई।
  • ब्रेंट क्रूड 109 डॉलर प्रति बैरल के नीचे है।
  • डब्ल्यूटीआई की कीमत भी काफी कम हो गई है।

Crude Oil Price: बुधवार को कच्चे तेल की कीमत में जोरदार गिरावट दर्ज की गई। इसमें पांच फीसदी से भी ज्यादा की गिरावट आई। दरअसल कारोबारियों की और भी चिंता बढ़ गई है। उन्हें डर है कि महंगाई पर लगाम लगाने के उद्देश्य से ब्याज दरों में तेज वृद्धि की वजह से कमोडिटी की मांग प्रभावित होगी। वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट (West Texas Intermediate, WTI) 5.6 फीसदी की गिरावट के साथ 103.31 डॉलर प्रति बैरल पर था, जबकि ब्रेंट क्रूड ऑयल (Brent Crude Oil) 5.2 फीसदी की गिरावट के साथ 108.62 डॉलर पर आ गया।

हाल की महीनों में उछली थी कीमत
मालूम हो कि यूक्रेन और रूस के बीच जारी युद्ध (Russia Ukraine War) की वजह से सप्लाई की चिंताओं के बीच हाल की महीनों में कच्चे तेल की कीमत पिछले कई सालों के उच्च स्तर पर पहुंच गई थी। इस बात की चिंता थी कि चीन जैसी अर्थव्यवस्था के फिर से खुलने से मांग को पूरा नहीं किया जा सकेगा।

Share Market Today, 22 June 2022: तेजी पर लगा ब्रेक, खुलते ही लुढ़का शेयर बाजार

एनर्जी लागत में वृद्धि ने महंगाई को 1980 के दशक के बाद से उच्च स्तरों पर भेज दिया। इसने चिंता और भी बढ़ा दी कि दुनिया भर की अर्थव्यवस्थाएं मंदी की ओर बढ़ रही हैं।

Gold-Silver Rate Today, 22 June 2022: अब इतना सस्ता हो गया है सोना, चांदी का भी कम हुआ दाम

हालांकि, गोल्डमैन सैक्स ने कहा कि अभी भी कच्चे तेल की कीमत फिर से बढ़ सकती है। एक नोट में कहा गया है कि सप्लाई के ऊपर कमोडिटी की मांग के साथ, विकास दर धीमी होने के बावजूद बाजार तंग बने हुए हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर