बड़ा ऐलान: 20,000 करोड़ रुपये की लागत से इस राज्य में बनेगा नया एयरपोर्ट

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Aug 02, 2022 | 16:53 IST

सोमवार को सरकार ने कहा था कि साल 2014 में जब भारतीय जनता पार्टी सत्ता में आई है, तब से देश में हवाई अड्डों की संख्या बढ़ी है। 74 हवाई अड्डों से बढ़कर संख्या अब 142 हो गई है।

Chennai will get new airport at Parandur with an estimated cost of 20000 crore says MK Stalin
इस राज्य में बनेगा नया एयरपोर्ट, इतना आएगा खर्च  |  तस्वीर साभार: BCCL
मुख्य बातें
  • अगले पांच सालों में सरकार की योजना 220 हवाई अड्डे विकसित करने की है।
  • मौजूदा समय में देश में 8 हेलीपोर्ट और दो वॉटर एयरोड्रोम सहित 142 हवाई अड्डे कार्यशील हैं।
  • चेन्नई के मुख्यमंत्री ने नए हवाई अड्डे के संदर्भ में बड़ा ऐलान किया है।

नई दिल्ली। तमिलनाडु को 1 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने के लिए और चेन्नई को एशिया में निवेश (Investment) के लिए सबसे अच्छा गंतव्य बनाने के लिए सीएम एमके स्टालिन (MK Stalin) ने बड़ा ऐलान किया है। मंगलवार को स्टालिन ने घोषणा की कि शहर को परंदूर (Parandur) में अपना दूसरा हवाई अड्डा मिलेगा। इसकी अनुमानित लागत 20,000 करोड़ रुपये होगी। मीनांबक्कम (Meenambakkam) में मौजूदा एयरपोर्ट और चेन्नई से 70 किलोमीटर दूर परंदूर में नया हवाई अड्डा, बंगलुरु जाने वाले राजमार्ग के साथ फंक्शन करेगा।

एयरपोर्ट के लिए चार स्थानों का हुआ था चयन
इस संदर्भ में मुख्यमंत्री ने एक प्रेस स्टेटमेंट में कहा कि, 'नए हवाई अड्डे के लिए चार उपयुक्त स्थलों का चयन किया गया था। उनमें से परंदूर में एक नए हवाई अड्डे के निर्माण करने का निर्णय लिया गया है। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (AAI) ने अध्ययन किया था और एयरपोर्ट के लिए दो संभावित स्थानों की सिफारिश की थी।'

खुशखबरी: अब 58 नहीं, बल्कि इस उम्र में रिटायर होंगे एयर इंडिया के पायलट

ग्रीनफील्ड हवाई अड्डों के केंद्र के दिशानिर्देशों के आधार पर, नागरिक उड्डयन मंत्रालय को साइट मंजूरी प्रस्तुत की जाएगी। उनसे मंजूरी मिलने के बाद राज्य भूमि अधिग्रहण और प्रोजेक्ट रिपोर्ट तैयार करने जैसे अन्य उपायों को शुरू करने के लिए कदम उठाएगा। इसके बाद एयरपोर्ट प्रोजेक्ट के लिए सैद्धांतिक अनुमोदन और हवाई अड्डे के संचालन की अनुमति केंद्र सरकार के उड्डयन मंत्रालय से प्राप्त की जाएगी।

इतनी होगी चेन्नई हवाई अड्डे की क्षमता
राज्य में निवेशकों, पर्यटकों और विभिन्न कारणों से यात्रा करने वाले लोगों की संख्या लगातार बढ़ रही है। तमिलनाडु के सीएम ने कहा कि चेन्नई हवाई अड्डा (Chennai airport) वर्तमान में सालाना 2.2 करोड़ यात्रियों को संभालता है। विस्तार कार्य के बाद, चेन्नई हवाई अड्डा अगले 7 सालों में प्रति वर्ष 3.5 करोड़ यात्रियों की अधिकतम क्षमता तक पहुंच सकता है।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर