Bank Holiday on Janmashtami : जन्माष्टमी पर बैंकों में छुट्टी है, जानिए है किस दिन

Bank Holiday on Janmashtami : जन्माष्टमी का त्योहार देश भर में धूमधाम से मनाया जाता है। इस बार यह त्योहार दो दिन मनाया जा रहा है जानिए बैंकों में कब छुट्टी होगी।

Bank Holiday on Janmashtami in August 11 or 12 in SBI, ICICI, HDFC, PNB, Axis bank 
जन्माष्टमी पर बैंकों में छुट्टी Bank Holiday on Janmashtami  

मुख्य बातें

  • भारत में त्योहारों के मौके पर बैंक में छुट्टियां होती हैं
  • कुछ छुट्टियां देशभर में एक ही दिन होती हैं
  • कुछ राज्यों पर निर्भर करती हैं

Bank Holiday on Janmashtami : भारत में बैंक की छुट्टियां, उस राज्य पर निर्भर करती हैं, जिस राज्य में बैंक है। हालांकि कुछ छुट्टियां हैं जो देशभर में एक ही दिन होती हैं। उस दिन बैंक पूरे देश में बंद होते है। इनमें गणतंत्र दिवस (26 जनवरी), स्वतंत्रता दिवस (15 अगस्त) और गांधी जयंती (2 अक्टूबर) शामिल हैं। इनके अलावा दीवाली, दशहरा, क्रिसमस, ईध, गुरु नानक जयंती, गुड फ्राइडे, गणेश चतुर्थी, बुद्ध पूर्णिमा आदि सहित महत्वपूर्ण धार्मिक और त्योहार की छुट्टियां हैं। जन्माष्टमी की देश भर में छुट्टियां रहती हैं क्योंकि देश भर में इस त्योहार को धूमधाम से मनाया जाता है। इसलिए इस दिन देश भर में बैंकों में छुट्टी रहती है। 

लेकिन इस साल 11 अगस्त और 12 अगस्त दोनों दिन जन्माष्टमी मनाई जा रही है। इसलिए लोगों को कंफ्यूजन हो सकता है किस दिन बैंक बंद रहेंगे। किसी राज्य में 11 अगस्त को छुट्टी है और किसी राज्य में 12 अगस्त हो छुट्टी है। इसके लिए बैंकों के लिए घर से निकलने से पहले अपने अकाउंट वाली बैंक शाखा फोन करके पता कर लें। हालांकि अधिकांश राज्यों में 12 अगस्त को छुट्टी है। 

हिंदू धर्म मान्यताओं के अनुसार, भाद्रपद के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को ही श्रीकृष्ण का जन्म हुआ था। इसलिए इसी नक्षत्र और तारीख में जन्माष्टमी मनाई जाती है। इस बार 11 अगस्त को जन्माष्टमी तारीख सुबह शुरू जाएगी, यह 12 अगस्त को सुबह 11 बजे तक रहेगी। इसलिए बैंक छुट्टियां कहीं 11 तारीख को है तो कहीं 12 तारीख को। 

कई ज्योतिषियों ने बताया कि जिस तारीख में सूर्योदय हो रहा हो, उस तिथि को ही जन्माष्टमी मनाई जाती है। इसलिए इस बार ज्योतिषियों के अनुसार जन्माष्टमी का दान 11 अगस्त को और 12 अगस्त को पूजा और व्रत रखा जा सकता है। जन्माष्टमी पर इस बार वृद्धि संयोग बन रहा है।

 

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर