अमिताभ बच्चन बताएंगे, बैंकों के ग्राहक धोखाधड़ी से कैसे बचें? RBI के जागरूकता अभियान से जुड़े

बिजनेस
भाषा
Updated Sep 28, 2020 | 10:06 IST

बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) अब बैंक ग्राहकों में धोखाधड़ी से बचाएं। बिग बी आरबीआई के जारूरकता अभियान से जुड़ गए हैं।

Amitabh Bachchan will tell how to avoid bank fraud? to join awareness campaign of RBI
अमिताभ बच्चन 

मुख्य बातें

  • आरबीआई ने अपने ग्राहक जागरूकता अभियान के लिए अमिताभ बच्चन की सेवाएं ली हैं।
  • केंद्रीय बैंक ग्राहकों को सुरक्षित तरीके से लेनदेन के बारे में बताता है
  • ग्राहकों को लेनदेन करते समय क्या करना चाहिए और किससे बचना चाहिए

मुंबई : बॉलीवुड के मेगास्टार अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) अब बैंक ग्राहकों को धोखेबाजों से बचने के लिए जागरूक करते दिखाई देंगे। भारतीय रिजर्व बैंक ने अपने ग्राहक जागरूकता अभियान के लिए ‘बिग बी’ की सेवाएं ली हैं। रिजर्व बैंक की सार्वजनिक जागरूकता पहल के तहत केंद्रीय बैंक ग्राहकों को सुरक्षित तरीके से लेनदेन के बारे में बताता है। ग्राहकों को बताया जाता है कि लेनदेन करते समय उन्हें क्या करना चाहिए और किससे बचना चाहिए।

अपने मुख्य ट्विटर हैंडल के अलावा रिजर्व बैंक का एक और ट्विटर खाता ‘आरबीआई से’ है। बिग बी ने रविवार को इस पर एक संदेश डाला है। इसमें वह कहते दिख रहे हैं कि जागरूक होने के के लिए एक पाई खर्च करने की जरूरत नहीं है, लेकिन जानकारी के अभाव में आपको अपनी मेहनत की कमाई गंवानी पड़ सकती है।

नियामक पिछले एक साल से अधिक अंग्रेजी और हिंदी के अलावा विभिन्न क्षेत्रीय भाषाओं में यह अभियान चला रहा है, जिससे अधिकतम लोगों तक पहुंचा जा सके। वह इन संदेशों को बार-बार दोहराता है जिससे लोग अपने अधिकारों और जिम्मेदारियों को भूलें नहीं। रिजर्व बैंक ने अप्रैल की शुरुआत में इसी नाम से फेसबुक पेज शुरू किया था।

बच्चन ने लॉकडाउन की अवधि के दौरान डिजिटल बैंकिंग का प्रचार किया था। इसमें वह लोगों से यह कहते दिखे थे कि वे डिजिटल भुगतान अपनाएं और सुरक्षित रहें। ट्विटर पर रिजर्व बैंक सबसे लोकप्रिय केंद्रीय बैंक है। उसने फालोअर्स की संख्या के मामले में अमेरिका के फेडरल रिजर्व और यूरोपीय केंद्रीय बैंक को पीछे छोड़ दिया है।

ट्विटर पर रिजर्व बैंक के फालोअर्स की संख्या 9.66 लाख है। वहीं फेडरल रिजर्व के फालोअर्स की संख्या 6.64 लाख और यूरोपीय केंद्रीय बैंक के फालोअर्स की संख्या 5.81 लाख है।


 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर