चीनी कंपनी में मची खलबली, 10,000 कर्मचारियों की हुई छंटनी

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Aug 08, 2022 | 12:20 IST

Chinese Company Alibaba: रिपोर्ट के अनुसार, जैक मा अपनी कुछ वोटिंग शक्ति को मुख्य कार्यकारी एरिक जिंग सहित अन्य एंट के अधिकारियों को ट्रांसफर करके अपना नियंत्रण छोड़ सकते हैं।

Alibaba fired nearly 10000 employees as part of cost cutting measures
चीनी कंपनी अलीबाबा ने की 10,000 कर्मचारियों की छंटनी  |  तस्वीर साभार: BCCL

नई दिल्ली। देश में सुस्त बिक्री और धीमी अर्थव्यवस्था के बीच चीनी टेक कंपनी अलीबाबा (Alibaba) के कर्मचारियों को झटका लगा है। अपनी लागत में कटौती करने के लिए अलीबाबा ने लगभग 10,000 कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है। साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के अनुसार, जून तिमाही के दौरान 9,241 से भी ज्यादा कर्मचारियों ने हांग्जो स्थित अलीबाबा छोड़ दी क्योंकि कंपनी ने अपने कुल कर्मचारियों की संख्या लगभग 2,45,700 कर दी।

छह महीनों में इतनी घटी कर्मचारियों की संख्या
रिपोर्ट में कहा गया है कि, 'इससे छह महीनों में, यानी जून तक दक्षिण चीन मॉर्निंग पोस्ट के मालिक अलीबाबा के कर्मचारियों की संख्या में  13,616 की कमी आई है, जो कि मार्च 2016 के बाद से पेरोल आकार में फर्म की पहली गिरावट है।'

जून तिमाही में कम हुई इनकम
उल्लेखनीय है कि अलीबाबा ने जून तिमाही में शुद्ध आय में 50 फीसदी की गिरावट के साथ 22.74 अरब युआन (3.4 अरब डॉलर) की गिरावट दर्ज की थी। पिछले साल की समान अवधि में यह आंकड़ा 45.14 अरब युआन था। रिपोर्ट में कहा गया है कि, 'कम पेरोल अलीबाबा के खर्चों में कटौती और ड्राइव- अप दक्षता के नए प्रयासों को दर्शाता है क्योंकि यह दुनिया के सबसे बड़े ई-कॉमर्स बाजार चीन में लगातार नियामक दबाव, सुस्त खपत और धीमी अर्थव्यवस्था का सामना कर रहा है।'

6,000 नए ग्रेजुएट्स को जोड़ेगी कंपनी
अलीबाबा के चेयरमैन और मुख्य कार्यकारी अधिकारी डेनियल झांग योंग ने कहा कि कंपनी इस साल करीब 6,000 नए यूनिवर्सिटी ग्रेजुएट्स को अपने हेडकाउंट में जोड़ेगी। पिछले महीने रिपोर्ट्स में कहा गया था कि सरकारी नियामकों के दबाव के बीच अरबपति जैक मा (Jack Ma) एंट ग्रुप (Ant Group) का अपना नियंत्रण छोड़ने की योजना बना रहे हैं। वॉल स्ट्रीट जर्नल की एक रिपोर्ट के अनुसार, इस कदम का उद्देश्य फिनटेक दिग्गज के सहयोगी अलीबाबा ग्रुप होल्डिंग से दूर जाने के प्रयास के तहत है, जो सरकार की अत्यधिक जांच के अधीन है। पिछले साल से चीनी नियामक प्राधिकरण अलीबाबा और एंट ग्रुप जैसे डोमेस्टिक तकनीकी दिग्गजों पर कड़ी कार्रवाई कर रहे हैं।

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
ET Now
ET Now Swadesh
Mirror Now
Live TV
अगली खबर