5G स्पेक्ट्रम की नीलामी आज, रेस में 4 कंपनियां, चार क्षेत्रों में परीक्षण शुरू

बिजनेस
डिंपल अलावाधी
Updated Jul 26, 2022 | 10:04 IST

5G Spectrum Auction: आज यानी 26 जुलाई को देश में 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी शुरू होगी। इस नीलामी में कुल चार कंपनियां हिस्सा ले रही है- रिलायंस जियो, भारतीय एयरटेल, वोडाफोन आइडिया और अडानी ग्रुप की अडानी डाटा नेटव‌र्क लिमिटेड।

5G spectrum auction to start today Reliance Jio Bharti Airtel Vodafone Idea Adani Group
5G स्पेक्ट्रम की नीलामी शुरू, खरीदारों की रेस में हैं ये 4 कंपनियां (Pic: iStock) 
मुख्य बातें
  • देश में 5जी सर्विस शुरू होने से हाई स्पीड वाली इंटरनेट सर्विस देने का रास्ता साफ होगा।
  • केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 15 जून को नीलामी को मंजूरी दी थी।
  • गैर-दूरसंचार सेवा प्रदाताओं को भी स्पेक्ट्रम के लिए बोली लगाने की अनुमति दी गई थी।

नई दिल्ली। आज से 5G स्पेक्ट्रम की नीलामी (5G Spectrum Auction) शुरू होगी। 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी में रिलायंस जियो (Reliance Jio) और भारती एयरटेल (Bharti Airtel) सहित चार बोलीदाता 4.3 लाख करोड़ रुपये के 72 गीगाहर्ट्ज रेडियोवेव के लिए प्रतिस्पर्धा करने के लिए तैयार हैं। बोली की प्रक्रिया मंगलवार को सुबह 10 बजे से शुरू होकर शाम 6 बजे समाप्त होगी। 5जी स्पेक्ट्रम नीलामी से पहले, भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने 5जी नेटवर्क का पायलट परीक्षण भी शुरू क दिया है।

चार क्षेत्रों में परीक्षण शुरू
भारती एयरटेल, रिलायंस जियो, वोडाफोन एलडिया और बीएसएनएल जैसे प्रमुख दूरसंचार सेवा प्रदाताओं के साथ ट्राई ने चार क्षेत्रों में परीक्षण शुरू किया है। ट्राई ने भोपाल स्मार्ट सिटी, जीएमआर इंटरनेशनल एयरपोर्ट नई दिल्ली, दीनदयाल पोर्ट कांडला और नम्मा मेट्रो बेंगलुरु में स्मॉल सेल और एरियल फाइबर परिनियोजन के लिए स्ट्रीट फर्नीचर के उपयोग पर पायलट किए।

भोपाल में 11 स्थानों पर हुआ परियोजना
भोपाल में इस परियोजना को 11 स्थानों पर किया गया। पायलट के तहत टेलिकॉम सर्विस प्रोवाइडर द्वारा 5G स्मॉल सेल के रेडिएशन और टेस्टिंग के साथ, शहर ट्रैफिक सिग्नल पोल, स्ट्रीट लाइट पोल, स्मार्ट पोल, बिलबोर्ड, डायरेक्शन बोर्ड, रोड साइनेज, फुट ओवर ब्रिज और सिटी बस शेल्टर जैसे स्ट्रीट फर्नीचर के लिए 5G रेडिनेस का परीक्षण करने वाला देश का पहला स्मार्ट शहर बन गया है। 

इसी तरह, ट्राई पायलट के तहत टेलिकॉम सर्विस प्रोवाइडर द्वारा स्ट्रीट फर्नीचर पर 5जी स्मॉल सेल की तैनाती के साथ, दीनदयाल पोर्ट कांडला और जीएमआर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा नई दिल्ली देश में क्रमशः 5जी तैयारी का परीक्षण करने वाला पहला पोर्ट और एयरपोर्ट बन गया है।

ट्राई ने कहा कि, 'दूरसंचार विभाग द्वारा 5जी फ्रीक्वेंसी के आवंटन के बाद, ये पायलट टेलिकॉम कंपनियों के लिए 5जी नेटवर्क के त्वरित रोल आउट के लिए क्रॉस सेक्टोरल इंफ्रास्ट्रक्चर को और अधिक सुलभ बनाने में बहुत मददगार होंगे।'

Times Now Navbharat पर पढ़ें Business News in Hindi, साथ ही ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें ।

Times Now Navbharat
Times now
ET Now
ET Now Swadesh
Mirror Now
Live TV
अगली खबर