भारत की सबसे सस्ती 5 CNG कारें जिनका माइलेज सुधार देगा आपके महीने का बजट

ऑटो
अंशुमन साकल्ले
अंशुमन साकल्ले | Senior Special Correspondent
Updated Jul 20, 2022 | 16:53 IST

पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमत से तंग आकर अब आज जनता CNG कारों में बहुत दिलचस्पी दिखाने लगी है. इस खबर में हम आपको भारत में बिकने वाली 5 CNG कारों के बारे में बता रहे हैं जिनका माइलेज बहुत ज्यादा है.

Most Affordable CNG Cars In India With Huge Mileage
इस खबर में हम आपको भारत की सबसे सस्ती 5 CNG कारों के बारे में बता रहे हैं जो माइलेज में भी शानदार हैं 
मुख्य बातें
  • भारत की 5 सबसे सस्ती CNG कारें
  • माइलेज सुधार देगा महीने का बजट
  • पैसा वसूल फीचर्स और ब्रांड का भरोसा

Most Affordable CNG Cars In India: पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतें अब आम लोगों का बजट बिगाड़ने लगी हैं और इन वाहनों से प्रदूषण भी भारी मात्रा में फैल रहा है. ऐसे में अल्टरनेट फ्यूल यानी वैकल्पि ईंधन वाले वाहनों का ट्रेंड भारतीय मार्केट में आ चुका है. जहां इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए अभी देशभर में पर्याप्त चार्जिंग व्यवस्था मौजूद नहीं हो पाई है, वहीं लोगों के पास सबसे तगड़ा और किफायती विकल्प CNG बचता है. देश में सस्ती से लेकर महंगी कारों के साथ CNG किट अब सीधा फैक्ट्री से लगाकर दिया जाने लगा है. तो इस खबर में हम आपको भारत की सबसे सस्ती 5 CNG कारों के बारे में बता रहे हैं जो माइलेज में भी शानदार हैं. 

मारुति सुजुक ऑल्टो (Maruti Suzuki Alto CNG) 

भारत के CNG मार्केट में मारुति सुजुकी का एक तरफा दबदबा कायम है और इनमें से सबसे ज्यादा बिकने वाला CNG मॉडल मारुति सुजुकी ऑल्टो है. इस छोटे साइज की किफायती हैचबैक के 0.8-लीटर इंजन को CNG में पेश किया गया है जो 40 पीएस ताकत और 60 एनएम पीक टॉर्क बनाता है. ऑल्टो CNG 31.59 किमी/किग्रा माइलेज देती है. ऑल्टो CNG दो वेरिएंट्स - एलएक्सआई और एलएक्सआई ऑप्शनल में उपलब्ध है जिसकी शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 4.56 लाख है जो 4.60 लाख तक जाती है. 

मारुति सुजुकी सेलेरियो (Maruti Suzuki Celerio) 

सेलेरियो भारत में काफी पसंद की जाने वाली कार है जिसके पैसा वसूल फीचर्स इसकी बिक्री में चार चांद लगाते हैं. पेट्रोल इंजन के अलावा ये कार CNG विकल्प में भी मिलती है. सेलेरियो CNG के साथ 1.0-लीटर इंजन दिया गया है जो 57 पीएस और 78 एनएम पीक टॉर्क जनरेट करता है. इसका माइलेज 30.47 किमी/किग्रा माइलेज देता है और इसे वीएक्सआई और वीएक्सआई ऑप्शनल वेरिएंट्स में पेश किया गया है. इसकी एक्सशोरूम कीमत 5.85 लाख से लेकर 5.90 लाख रुपये तक जाती है. 

मारुति सुजुकी वैगनआर (Maruti Suzuki WagonR) 

मारुति सुजुकी वैगनआर लंबे समय से कंपनी की सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में शामिल है जिसे कंपनी ने पेट्रोल के साथ CNG इंजन के साथ भी पेश किया है. वैगनआर CNG के साथ 1.0-लीटर 3-सिलेंडर इंजन दिया गया है जो 57 पीएस ताकत और 78 एनएम पीक टॉर्क जनरेट करता है. ये CNG मॉडल 32.52 किमी/किग्रा माइलेज देजा है जिस आंकड़े के साथ ये भारत की सबसे ज्यादा माइलेज वाली CNG कार बनती है. ये कार एलएक्सआई और एलएक्सआई ऑप्शनल वेरिएंट्स में उपलब्ध है जिसकी एक्सशोरूम कीमत 5.60 लाख रुपये से लेकर 5.67 लाख रुपये तक है. 

ये भी पढ़ें : जबरदस्त माइलेज वाली 2022 Maruti Suzuki S-Presso हुई लॉन्च, शुरुआती कीमत 4.25 लाख रुपये

ह्यून्दे सेंट्रो (Hyundai Santro) 

भारत की सबसे सफल कारों में एक ह्यून्दे सेंट्रो को कंपनी ने कुछ साल पहले दोबारा लॉन्च किया है और इसकी नई जनरेशन CNG इंजन के साथ भी आती है. सेंट्रो CNG के मैग्ना और स्पोर्ट्ज वेरिएंट के साथ CNG उपलब्ध कराया गया है जो 1.2-लीटर 4-सिलेंडर इंजन के साथ आता है. कार का CNG वेरिएंट 60 पीएस ताकत और 85 एनएम पीक टॉर्क जनरेट करता है. सेंट्रो CNG 30.48 किमी/किग्रा माइलेज देती है और इसकी एक्सशोरूम कीमत 5.92 लाख से 6.06 लाख रुपये तक है. 

ह्यून्दे ग्रैंड आई10 निओस (Hyundai Grand i10 Nios) 

ग्रैंड आई120 की सफलता को देखते हुए ह्यून्दे ने भारत में ग्रैंड आई10 निओस लॉन्च की है जो CNG वेरिएंट में भी बेची जा रही है. इस स्टाइलिश कार के साथ कंपनी ने 1.2-लीटर इंजन दिया है जो 69 पीएस ताकत और 95 एनएम पीक टॉर्क जनरेट करता है. इस CNG कार का माइलेज 28.5 किमी/किग्रा है. मैग्ना और स्पोर्ट्ज वेरिएंट में उपलब्ध इस CNG कार की एक्सशोरूम कीमत 6.84 लाख से 7.38 लाख रुपये तक है. 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर