सेफ्टी के मामले में फिसड्डी निकली Kia Carens, क्रैश टेस्ट में मिली सिर्फ 3-स्टार रेटिंग

Kia India ने कुछ समय पहले ही देश में अपनी पहली किफायती MPV Carens लॉन्च की है जिसका हाल में ग्लोबल NCAP ने क्रैश टेस्ट करके देखा है. इस MPV को वयस्कों और बच्चों की सेफ्टी के लिए 3-स्टार रेटिंग दी गई है.

Kia Carens Global NCAP Crash Test
भारत में बिकने वाली किआ कारेंस को बिल्कुल साधारण सेफ्टी फीचर्स से लैस किया गया है 
मुख्य बातें
  • क्रैश टेस्ट में फिसड्डी निकली किआ कारेंस
  • बच्चों और वायस्कों की सेफ्टी के लिए 3-स्टार
  • क्रैश टेस्ट में अस्थिर पाई गई MPV की बॉडी

Kia Carens Crash Test: किआ इंडिया (Kia India) की हालिया लॉन्च Carens MPV का क्रैश टेस्ट ग्लोबल NCAP ने करके देखा है जिसमें ये कार सिर्फ 3 सितारा रेटिंग ही हासिल कर पाई है. इसमें वयस्कों और बच्चों दोनों की सुरक्षा के लिए ग्लोबल न्यू कार असेंसमेंट प्रोग्राम यानी GNCAP ने 3 सितारे इस MPV को दिए हैं. भारत में बिकने वाली किआ कारेंस को बिल्कुल साधारण सेफ्टी फीचर्स से लैस किया गया है जिसमें दो फ्रंट एयरबैग्स, दो साइड बॉडी एयरबैग्स और दो हेड प्रोटैक्शन एयरबैग्स दिए गए हैं. इसके अलावा इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल भी कारेंस के साथ सामान्य तौर पर दिया गया है.

साइड से भी हुआ कारेंस का क्रैश टेस्ट

यूएन95 रेगुलेटरी के मापदंडों को पूरा करने के लिए किआ कारेंस का साइड इंपैक्ट टेस्ट यानी बगल से टक्कर वाला टेस्ट भी करके देखा गया है. इस क्रैश टेस्ट के बाद पाया गया है कि किआ कारेंस का स्ट्रक्चर अस्थिर है, ड्राइवर का सीना भी पूरी तरह सुरक्षित नहीं है और ड्राइवर के पैरों के लिए इसकी सेफ्टी कमजोर है. ग्लोबल NCAP ने पाया कि किआ कारेंस थ्री-पॉइंट सीटबेल्ट की जगह अब भी लैप बेल्ट के साथ बेची जा रही है.

ये भी पढ़ें : VIDEO: ई-स्कूटर के बाद अब इलेक्ट्रिक कार ने पकड़ी आग, धू-धू कर जल उठी Nexon EV

सेफ्ट के लिए कितने में से कितने अंक पाए

किआ कारेंस को क्रैश टेस्ट में वयस्कों की सेफ्टी के लिए 17 में से कुल 9.30 पॉइंट दिए गए हैं, वहीं बच्चों की सुरक्षा के लिए 49 में से कुल 30.99 अंक ये MPV हासिल कर पाई है. बता दें कि इस कार का क्रैश टेस्ट 64 किमी/घंटा रफ्तार पर किया गया है. इस क्रैश टेस्ट में ग्लोबल एनकैन ने 3 साल के और डेढ़ साल के बच्चे की डमी का इस्तेमाल किया है. कुल मिलाकर भारत में बिकने वाली इस किफायती MPV के बॉडी शेल्स क्रैश टेस्ट में अस्थिर पाए गए हैं.

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर