बिना खरीदे भी घर ला सकते हैं नई नवेली Maruti Suzuki Brezza, देना होगा बस इतना किराया

ऑटो
अंशुमन साकल्ले
अंशुमन साकल्ले | Senior Special Correspondent
Updated Jul 05, 2022 | 18:16 IST

मारुति सुजुकी ने भारतीय ग्राहकों की चहेती ब्रेजा का 2022 मॉडल लॉन्च कर दिया है जिसे ग्राहक बिना खरीदे भी घर ला सकते हैं. कंपनी ने 24, 36 और 48 महीने की अवधि के लिए 2022 ब्रेजा को सब्सक्रिप्शन पर भी उपलब्ध कराया है.

2022 Maruti Suzuki Brezza Subscription Plan
नई ब्रेजा को 24, 36 और 48 महीने के टेन्योर पीरियड के लिए सब्सक्राइब किया जा सकता है 
मुख्य बातें
  • बिना खरीदे घर लाएं 2022 Maruti Brezza
  • हर महीने देना होगा 18,300 रुपये किराया
  • 24, 36 और 48 मिनट के लिए सब्सक्रिप्शन

2022 Maruti Suzuki Brezza Subscription: भारत की सबसे बड़ी वाहन निर्माता Maruti Suzuki ने 2022 ब्रेजा सबकॉम्पैक्ट एसयूवी (2022 Brezza Subcompact SUV) लॉन्च कर दी है. इस एसयूवी को देश के ग्राहक पहले से ही काफी पसंद करते हैं और अब ये नया मॉडल कंपनी की बिक्री में चार चांद लगाने वाला है. मारुति सुजुकी नई ब्रेजा को सब्सक्रिप्शन पर भी उपलब्ध करा रही है और ग्राहक बिना खरीदे इस एसयूवी को घर ले जा सकते हैं. नई ब्रेजा को 24, 36 और 48 महीने के टेन्योर पीरियड के लिए सब्सक्राइब किया जा सकता है और इसके लिए ग्राहक को हर महीने 18,300 रुपये किराया देना होगा. 

हर चार मिनट में मिल रही एक बुकिंग 

सब्सक्रिप्शन प्लान के अंतर्गत पूरा मेंटेनेंस, बीमा या रोडसाइड असिस्टेंस का खर्च कंपनी उठाती है. इस नई सबकॉम्पैक्ट एसयूवी की शुरुआती एक्सशोरूम कीमत 7.99 लाख रुपये है और टॉप मॉडल के लिए ये कीमत 13.96 लाख रुपये तक जाती है. कई ने पुराने मॉडल के मुकाबले नई ब्रेजा के नाम से विटारा हटा लिया है और इसे बड़े बदलावों के साथ मार्केट में उतारा गया है. लॉन्च से पहले ही सिर्फ 8 दिन में नई ब्रेजा के लिए कंपनी ने 45,000 से ज्यादा बुकिंग हासिल कर दी हैं और हर 4 मिनट में इस सबकॉम्पैक्ट एसयूवी को एक बुकिंग मिल रही है. 

एक्सटीरियर और इंटीरियर में बड़े बदलाव 

नई मारुति सुजुकी ब्रेजा एसयूवी के साथ दूसरी डिजाइन के एलईडी हेडलाइट्स के साथ डीआरएल, एलईडी टेललैंप्स, रिफ्रेश अलॉय व्हील्स, नया अंदाज और सनरूफ जैसे पुर्जे मिले हैं. केबिन पर नजर डालें तो यहां अपडेटेड 9-इंच स्मार्टप्ले प्रो प्लस इंफोटेनमेंट सिस्टम, नए फीचर्स, वायरलेस चार्जिंग, 360-डिग्री कैमरा, कनेक्टेड टेक, हेड्स अप डिस्प्ले, एबिएंट लाइटिंग और वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स जैसे फीचर्स मिले हैं. इसके अलावा नई कार के साथ ईएससी यानी इलेक्ट्रिक स्टेबिलिटी कंट्रोल भी मिला है. 

ये भी पढ़ें : क्या बंद होने वाली हैं Maruti Alto, Celerio जैसी फैमिली कारें? कंपनी के चेयरमैन का चौंकाने वाला बयान

सेफ्टी में भी तगड़ी 2022 ब्रेजा 

मारुति सुजुकी ने नई ब्रेजा के साथ जोरदार सेफ्टी फीचर्स दिए हैं जिनमें 6 एयरबैग्स, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम, हिल होल्ड असिस्ट और 360-डिग्री कैमरा शामिल हैं. रिवर्स पार्किंग सेंसर्स, हाई स्पीड अलर्ट, आइसोफिक्स सीट माउंट भी दिए गए हैं. कार के केबिन को भी काफी एडवांस बनाया गया है जो डुअल टोन कलर और एंबिएंट लाइटिंग के साथ आया है. 

कितना दमदार है नई ब्रेजा का इंजन 

आकार में कोई बदलाव नहीं हुआ है, इसके अलावा पैसेंजर्स को केबिन में पहले जितनी ही जगह मिली है. नई ब्रेजा के साथ मारुति सुजुकी ने के15बी सीरीज का 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन दिया है जो सामान्य रूप से 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और विकल्प में 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर गियरबॉक्स से लैस है. यही इंजन अर्टिगा और एक्सएल6 को भी मिला है, लेकिन इसका इंजन बेहतर माइलेज वाला हो सकता है. मौजूदा एसयूवी का माइलेज मैनुअल और एटी ट्रांसमिशन में क्रमशः 17.03 किमी/लीटर और 18.76 किमी/लीटर है. 

ये भी पढ़ें : Maruti की इन कारों पर जुलाई में मिल रहा तगड़ा डिस्काउंट, जानें किस पर कितना लाभ

इन कारों से है नई ब्रेजा का मुकाबला 

नई मारुति सुजुकी ब्रेजा मुकाबले में मौजूद सभी कारों की टेंशन बढ़ाने वाली है. भारत में इसका मुकाबला ह्यून्दे वेन्यू, किआ सॉनेट, टाटा नैक्सॉन, महिंद्रा एक्सयूवी300 और निसान मैग्नाइट के साथ रेनॉ काइगर से शुरू हो चुका है. बता दें कि लॉन्च के बाद से अब तक कंपनी इस कार की 7.5 लाख से ज्यादा यूनिट बेच चुकी है और नए मॉडल से बिक्री में और भी इजाफा होना लगभग तय माना जा रहा है. शुरुआती दौर में ये सिर्फ डीजल इंजन के साथ बेची गई बाद में इसे सिर्फ पेट्रोल इंजन के साथ पेश किया गया.

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर