China में COVID केस रिकॉर्ड स्तर पर, कड़े प्रतिबंधों पर विरोध, नारे लगा चीखे चीनी- गद्दी छोड़ो, इस्तीफा दो शी

Covid-19 Protest in China: दरअसल, चीन में कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए लागू किए गए कड़े प्रतिबंधों के खिलाफ देशभर में प्रदर्शन तेज हो गए। इस बीच, देश में संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं और रविवार को करीब 40,000 नए मामले सामने आए।

Updated Nov 27, 2022 | 10:03 PM IST

china protest

शंघाई में रविवार को जहां पर प्रदर्शनकारी एकजुट हुए थे, उस जगह को ब्लॉक करते हुए चीनी पुलिस अफसर। (फोटोः AP)

तस्वीर साभार : IANS
Covid-19 Protest in China: वैश्विक महामारी कोरोना वायरस भले ही भारत में सुस्त पड़ गया हो, मगर चीन में फिलहाल इससे जुड़े कड़े प्रतिबंध अमल में हैं। संक्रमण के मामले रिकॉर्ड स्तर पर होने के बीच प्रतिबंधों के खिलाफ वहां के शहरों में जगह-जगह प्रदर्शन हुए। इस बीच, लोगों का गुस्सा सीधे चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और कम्युनिस्ट पार्टी के खिलाफ गुस्सा फूटा।
वैसे, चीन में ऐसे प्रदर्शन दुर्लभ हैं। वहां के सोशल मीडिया और ट्विटर पर उपलब्ध कई वीडियो में लोग शंघाई समेत कई स्थानों पर प्रदर्शन करते और सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (सीपीसी) के साथ देश के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के खिलाफ नारेबाजी करते नजर आए।
बताया गया कि कई प्रदर्शनकारी गिरफ्तार भी किए गए। हालांकि, इस बाबत आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है। वहीं, कई वीडियो में विभिन्न विश्वविद्यालय परिसरों में छात्र लॉकडाउन का विरोध करते दिखाई दिए।

उधर, सरकार ने शनिवार को शिनजियांग की राजधानी उरुमकी से लॉकडाउन हटाने के लिए कदम उठाए। उरुमकी में गुरुवार को लॉकडाउन के दौरान एक अपार्टमेंट में आग लग जाने से 10 लोगों की मौत हो गई थी, जिसके बाद वहां सप्ताहांत में व्यापक स्तर पर प्रदर्शन हुए। पुलिस ने आधी रात में ‘मिडल उरुमकी रोड’ पर एकत्र हुए करीब 300 प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए मिर्च स्प्रे का इस्तेमाल किया।
झाओ नाम के एक प्रदर्शनकारी ने बताया कि उसके एक मित्र को पुलिस ने पीटा और उसके दो मित्रों के खिलाफ मिर्च स्प्रे का इस्तेमाल किया गया। प्रदर्शनकारी ने अपना उपनाम ही बताया। उसने कहा कि प्रदर्शनकारियों ने ‘शी चिनफिंग, इस्तीफा दो, कम्युनिस्ट पार्टी सत्ता छोड़ो’, ‘शिनजियांग से प्रतिबंध हटाओ, चीन से प्रतिबंध हटाओ’, ‘हम पीसीआर (जांच) नहीं कराना चाहते, स्वतंत्रता चाहते हैं’ और ‘प्रेस की स्वतंत्रता’ सहित कई नारे लगाए।
देश और दुनिया की ताजा ख़बरें (Hindi News) अब हिंदी में पढ़ें | दुनिया (world News) की खबरों के लिए जुड़े रहे Timesnowhindi.com से | आज की ताजा खबरों (Latest Hindi News) के लिए Subscribe करें टाइम्स नाउ नवभारत YouTube चैनल
लेटेस्ट न्यूज

Priyanka Chopra की बेटी मालती का चेहरा देख फैंस बोले 'ये तो तुम जैसी नहीं दिखती...'

Priyanka Chopra

अब Vistara की फ्लाइट में बवाल, नशे में धुत महिला ने कपड़े उतारे और क्रू मेंबर से की मारपीट

 Vistara

Viral Video: भैंस के बच्चे से पंगा ले रहा था मासूम, दी ऐसी पटखनी चारों खाने हो गया चित्त

Viral Video

Pathan Day 6 Box Office Collection: शाहरुख खान की पठान ने छठे दिन कमाए 25 करोड़, जानें कितनी हुई कुल कमाई?

Pathan Day 6 Box Office Collection         25

CM योगी की कड़ी चेतावनी-धर्मांतरण कराने पर भुगतना होगा अंजाम, सफल नहीं होने देंगे मंशा

CM    -

LIC में लगा आपका पैसा कितना सुरक्षित है? जानिए अडानी ग्रुप में कितनी लगी है इसकी रकम

LIC

Budget session: आज से संसद का बजट सत्र, आर्थिक सर्वेक्षण पेश करेगी सरकार, दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करेंगी राष्ट्रपति

Budget session

जिन शालिग्राम से बनेगी Ayodhya में भगवान राम-सीता की मूर्ति, वो आज नेपाल से पहुंचेंगी गोरखपुर; जानिए क्यों हैं खास

    Ayodhya   -
आर्टिकल की समाप्ति

© 2023 Bennett, Coleman & Company Limited