चुनाव नतीजे के बाद अमेरिका में प्रदर्शन की आशंका, ह्वाइट हाउस की सुरक्षा बढ़ाई गई

न्यूयॉर्क टाइम्स/सिएना कॉलेज के ताजा सर्वे में भी इसी बात को दोहराया गया है। इस सर्वे में बिडेन को पेनसिलवेनिया, फ्लोरिडा, अरिजोना एवं विस्कोंसिन में बिडेन को बढ़त लिए हुए बताया गया है।

US Presidential Election 2020: fence installed around White House amid protest fears
चुनाव नतीजे के बाद अमेरिका में प्रदर्शन की आशंका, ह्वाइट हाउस की सुरक्षा बढ़ाई गई। 

मुख्य बातें

  • अमेरिका में मंगलवार को आएगा राष्ट्रपति पद के चुनाव का नतीजा
  • चुनाव नतीजा से नाखुल लोग हिंसक विरोध प्रदर्शन कर सकते हैं
  • ह्वाइट हाउस की सुरक्षा बढ़ाई गई, व्यापारिक प्रतिष्ठानों को सुरक्षित किया गया

वाशिंगटन : अमेरिक का अगला राष्ट्रपति कौन होगा, इस पर से मंगलवार को परदा उठ जाएगा। राष्ट्रपति पद के लिए अंतिम चरण का मतदान संपन्न होने के साथ नए राष्ट्रपति की घोषणा हो जाएगी। इस पद के लिए रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ट ट्रंप और डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बिडेन के बीच मुकाबला है। बताया जा रहा है कि अंतिम चरण में दोनों उम्मीदवारों के बीच उन राज्यों में कड़ा मुकाबला है जहां जीत-हार का अंतर काफी कम होता है। प्रेसिडेंशियल बहस के बाद अमेरिका में हुए कई सर्वे में बिडेन को ट्रंप पर बढ़त लिए हुए बताया गया है। इस बीच, सुरक्षा एजेंसियों को आशंका है कि चुनाव नतीजे से नाखुश लोग प्रदर्शन कर सकते हैं और सार्वजनिक संपत्तियों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इस आशंका को देखते हुए ह्वाइट हाउस सहित शहरों में सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

सर्वे में ट्रंप पर बिडेन की बढ़त
न्यूयॉर्क टाइम्स/सिएना कॉलेज के ताजा सर्वे में भी इसी बात को दोहराया गया है। इस सर्वे में बिडेन को पेनसिलवेनिया, फ्लोरिडा, अरिजोना एवं विस्कोंसिन में बिडेन को बढ़त लिए हुए बताया गया है। खास बात यह है कि 2016 के राष्ट्रपति चुनाव में इन राज्यों में ट्रंप की जीत हुई थी। यही नहीं, सीएनएन के एक पोल में डेमोक्रेट उम्मीदवार बिडेन को अरिजोना, मिशिगन एवं नॉर्थ कैरोलिना में बिडेन की बढ़त बताई गई है। पिछले राष्ट्रपति चुनाव में ट्रंप की इन राज्यों में भी जीत हुई थी। हालांकि, एबीसी/वाशिंगटन पोस्ट के पोल सर्वे में ट्रंप के लिए अच्छी बात कही गई है। इस सर्वे के मुताबिक फ्लोरिडा में ट्रंप को बिडेन पर मामूली बढ़त मिली है। जबकि पेनसिलवेनिया में बिडेन ट्रंप पर भारी पड़े हैं। 

अंतिम चरण में ट्रंप ने किया तूफानी दौरा
अंतिम चरण के चुनाव में ट्रंप ने पांच राज्यों का तूफानी दौरा किया है जबकि बिडेन ने अपना पूरा ध्यान पेनसिलवेनिया पर लगाया। पेनसिलवेनिया के एक चुनावी रैली में डेमोक्रेट उम्मीदवार ने कहा, 'प्रत्येक वोट मायने रखता है। इस देश में सत्ता बदलने की ताकत आपके हाथों में है।' एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि ट्रंप की योजना सभी पोस्टल बैलेट की गिनती पूरी होने से पहले अपनी जीत की घोषणा करने की है। ट्रंप ने इस 'फर्जी खबर' बताकर खारिज किया है। 

सुरक्षा व्यवस्था कड़ी 
राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे को देखते हुए अमेरिका सुरक्षा व्यवस्था काफी कड़ी कर दी गई है। ऐसी रिपोर्टें हैं कि नतीजा आने के बाद ट्रंप एवं बिडेन के समर्थकों के बीच टकराव हो सकता है या नतीजे से नाखुश लोग सार्वजनिक संपत्तियों को नुकसान पहुंचा और हिंसक विरोध प्रदर्शन कर सकते हैं। आरोप है कि बिडेन के चुनाव प्रचार में रोड़ा अटकाने के लिए ट्रंप के समर्थकों ने टेक्सास में डेमोक्रेट उम्मीदवार के चुनाव प्रचार वाली बस का मार्ग अवरूद्ध किया। एफबीआई इस मामले की जांच  कर रही है। ट्रंप के समर्थकों ने न्यूयॉर्क-न्यू जर्सी इलाके में दो राजमार्गों को जाम किया। प्रदर्शन एवं हिंसा की आशंकाओं को देखते हुए ह्वाइट हाउस की कटीली तारों से घेरेबंदी की गई है और कई बिजनेस प्रतिष्ठानों नुकसान से बचाने के लिए उन्हें ढंका गया है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर