आज किसी भी Phd-मास्टर डिग्री की कीमत नहीं, हम इसके बिना सत्ता में हैं: तालिबान के नए शिक्षा मंत्री

तालिबान के शिक्षा मंत्री ने कहा है कि आज पीएचडी की डिग्री और मास्टर डिग्री की कोई कीमत नहीं है। सत्ता में बैठे मुल्ला और तालिबान के पास पीएचडी, एमए या हाई स्कूल की डिग्री भी नहीं है, लेकिन वे सबसे महान हैं।

taliban
तालिबान के नए शिक्षा मंत्री शेख मोलवी नूरुल्ला मुनीर  

नई दिल्ली: तालिबान के नए शिक्षा मंत्री शेख मोलवी नूरुल्ला मुनीर का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है जिसमें वह उच्च शिक्षा के महत्व का मजाक उड़ाते नजर आ रहे हैं। वो कहते हैं कि पीएचडी की डिग्री, मास्टर डिग्री आज मूल्यवान नहीं है। आप देखते हैं कि सत्ता में बैठे मुल्ला और तालिबान के पास पीएचडी, एमए या हाई स्कूल की डिग्री भी नहीं है, लेकिन वे सबसे महान हैं।

तालिबान ने आदेश दिया है कि निजी अफगान विश्वविद्यालयों में भाग लेने वाली महिलाओं को नकाब पहनना होगा और कक्षाओं में पुरुषों और महिलाओं छात्रों के बीच पर्दा लगाकर पढ़ाई होगी। आदेश दिया है कि महिला छात्रों को केवल अन्य महिलाओं द्वारा पढ़ाया जाना चाहिए, लेकिन यदि यह संभव नहीं था तो अच्छे चरित्र के 'बूढ़े पुरुष' पढ़ा सकते हैं। पुरुषों और महिलाओं को अलग-अलग प्रवेश और निकास का उपयोग करना होगा। महिलाओं की छुट्टी पांच मिनट पहले होगी ताकि उन्हें बाहर घुलने-मिलने से रोका जा सके। तालिबान के उच्च शिक्षा मंत्रालय द्वारा जारी फरमान के अनुसार, जब तक उनके पुरुष समकक्ष इमारत से बाहर नहीं निकल जाते, तब तक उन्हें प्रतीक्षालय में रहना चाहिए। 

तालिबान ने मंगलवार को कार्यवाहक सरकार के मंत्रिमंडल की घोषणा करते हुए मुल्ला हसन अखुंद को प्रधानमंत्री नियुक्त किया। मुल्ला गनी बरादर को उप प्रधानमंत्री बनाया जाएगा। सिराजुद्दीन हक्कानी को गृह मंत्री बनाया गया है। मंत्रिमडल में एक भी महिला सदस्य नहीं है। मुल्ला अमीर खान मुत्तकी नए विदेश मंत्री होंगे, मुल्ला याकूब रक्षा मंत्री होंगे। मुल्ला हिदायतुल्ला बदरी को वित्त मंत्री बनाया गया है और कारी फसिहुद्दीन बदख्शानी नए सेना प्रमुख होंगे। 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर