US Presidential Debate: ट्रंप-बिडेन के बीच पहली प्रेसिडेंशियल डिबेट जारी,कई मुद्दों पर होगी बहस

Presidential Debate in America: सर्वेक्षणों में जो बिडेन को ट्रंप पर बढ़त बनाते हुए बताया गया है। कई राज्यों में दोनों नेताओं के बीच कड़ी प्रतिस्पर्धा एवं नजदीकी मुकाबला होने की बात कही गई है।

Presidential Debate : Donald Trump, Joe Biden push into crucial first 2020 campaign face-off
ट्रंप और बिडेन के बीच पहला प्रेसिडेंशियल डिबेट, कई मुद्दों पर रखेंगे अपनी राय।  |  तस्वीर साभार: ANI

मुख्य बातें

  • अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए 3 नवंबर को होगा मतदान
  • रिपब्लिकन उम्मीदवार ट्रंप का डेमोक्रेट बिडेन से है मुकाबला
  • कोरोना संकट, रोजगार, अश्वेत हिंसा, चीन नीति पर होगी बहस

वाशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से 35 दिन पहले रिपब्लिकन प्रत्याशी डोनाल्ड ट्रंप की अपने डेमोक्रेट समकक्ष जो बिडेन के साथ पहली बार प्रेसिडेंशियल डिबेट चल रही है। यह बहस काफी महत्वपूर्ण मानी जा रही है। समझा जाता है कि यह बहस दोनों प्रत्याशियों के चुनावी मुहिम को एक आधार और दिशा देने वाली होगी। दोनों नेताओं के बीच यह बहस कई मुददों पर केंद्रित हो सकती है। दोनों नेता खुद को एक-दूसरे से बड़ा दिखाने की कोशिश और विभिन्न मुद्दों पर अपनी राय रखेंगे। 

ट्रंप ने कहा-हम चुनाव जीतकर आए
बहस की शुरुआत करते हुए डोनाल्ड ट्रंप ने कहा है कि 'हम चुनाव जीतकर आए। इसलिए हमें सुप्रीम कोर्ट के जज के रूप में एमी कोनी को चुनने का अधिकार है।' सुप्रीम कोर्ट के जज के रूप में कोनी को चुने जाने पर डेमोक्रेट पार्टी ने सवाल उठाए हैं। बिडेन की पार्टी का दावा है कि कोनी विवादों में रही हैं। बिडेन ने कहा, 'मैं न्याय के खिलाफ नहीं हूं।'

America presidential election

कई मुद्दों पर दोनों नेता रखेंगे अपनी राय
अमेरिका इन दिनों संकट और चुनौतियों के दौर से गुजर रहा है। कोरोना वायरस के संक्रमण से देश में दो लाख से ज्यादा लोगों की मौत हुई है जबकि लाखों लोगों की नौकरियां गई हैं। कोरोना, अश्वेतों पर हमले और चीन के साथ टकराव ऐसे मसले हैं जिन पर अमेरिका की जनता दोनों नेताओं की राय जानना चाहेगी। इन चुनावी मुद्दों पर दोनों नेताओं की राय और बहस समर्थकों के बीच उनकी छवि या तो मजबूत या कमजोर बनाएगी। अमेरिका मतदाताओं की एक बड़ी संख्या है जो राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों के बीच विभिन्न मुद्दों पर होने वाली बहसों के बाद अपने नेता का चुनाव करती है। ट्रंप और बिडेन दोनों की नजरें इन मतदाताओं पर हैं।

सर्वे में बिडेन की ट्रंप पर बढ़त
अमेरिका में हाल ही में राष्ट्रपति पद को लेकर कई सर्वे हुए हैं और इन सर्वेक्षणों में जो बिडेन को ट्रंप पर बढ़त बनाते हुए बताया गया है। कई राज्यों में दोनों नेताओं के बीच कड़ी प्रतिस्पर्धा एवं नजदीकी मुकाबला होने की बात कही गई है। ट्रंप और बिडेन दोनों ही ग्रामीण वोटरों, महिला एवं बुजुर्गों के बीच अपनी पैठ बनाना चाहते हैं। सर्वे में कहा गया है कि 2016 के बाद राष्ट्रपति ट्रंप की इन मतदाता समूहों के बीच पकड़ कमजोर हुई है। वहीं, बीते दिनों में ट्रंप रिपब्लिकन उम्मीदवार जो बिडेन पर हमलावर हुए हैं।   

तीन नवंबर को डाले जाएंगे वोट 
गौरतलब है कि अमेरिका में तीन नवबंर को होने वाले राष्ट्रपति पद के चुनाव से पहले डोनाल्ड ट्रंप और बाइडेन के बीच तीन बार इस तरह की बहस होगी। दूसरी डिबेट 15 अक्टूबर और तीसरी 22 अक्टूबर को होनी है। दोनों नेताओं के बीच पहली बहस क्लीवलैंड में हो रही है। इस बहस में कोई दौर होंगे और बहस का प्रत्येक दौर 15 मिनट का होगा। इस चुनावी बहस का संचालन फॉक्स न्यूज के एंकर क्रिस वैलेस कर रहे हैं। बताया जा रहा है कि कोरोना संकट को देखते हुए दोनों नेता एक-दूसरे से हाथ नहीं मिलाएंगे। कार्यक्रम में शामिल होने वाले लोगों का कोरोना टेस्ट होगा और वे कोविड-19 प्रोटोकॉल का पालन करेंगे।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर