Covid-19:पाकिस्तान ने भारत को कोविड-19 से लड़ने में मदद देने के लिए  राहत सामग्रियों की पेशकश की

Pakistan offers Help to India: भारत में कोरोना संकट को देखते हुए पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान से मदद की पेशकश सामने आई है।

PAKISTAN NEWS
यह पेशकश प्रधानमंत्री इमरान खान के भारत के लोगों के साथ एकजुटता दिखाने के बाद की गई है (प्रतीकात्मक फोटो) 

मुख्य बातें

  • पाकिस्तान ने भारत को वेंटिलेटर समेत अन्य राहत सामग्रियां उपलब्ध कराने की पेशकश की
  • एक बयान जारी कर कहा कि पाकिस्तान तौर-तरीकों का पता लगते ही कुछ खास सामग्रियां भेजने के लिए तैयार है
  • पाकिस्तान और भारत के संबंधित अधिकारी राहत सामग्रियों की त्वरित आपूर्ति के लिए तौर-तरीकों पर काम कर सकते हैं

इस्लामाबाद: पाकिस्तान ने कोविड-19 की घातक लहर से लड़ने में मदद देने के लिए भारत को वेंटिलेटर समेत अन्य राहत सामग्रियां उपलब्ध कराने की पेशकश की है और कहा कि दोनों देश वैश्विक महामारी के कारण उभरी चुनौतियों से निपटने के लिए आगे सहयोग के संभावित तरीकों की संभावनाएं तलाश सकते हैं।

विदेश मंत्रालय ने शनिवार रात एक बयान जारी कर कहा कि पाकिस्तान तौर-तरीकों का पता लगते ही कुछ खास सामग्रियां भेजने के लिए तैयार है। बयान में कहा गया, 'कोविड-19 की मौजूदा लहर के मद्देनजर भारत के लोगों के साथ एकजुटता के भाव से, पाकिस्तान ने भारत को वेंटिलेटर, बी पीएपी एवं डिजिटल एक्स-रे मशीनें, पीपीई तथा अन्य संबंधित वस्तुओं की सहायता देने की पेशकश की है।

इसमें कहा गया कि पाकिस्तान और भारत के संबंधित अधिकारी राहत सामग्रियों की त्वरित आपूर्ति के लिए तौर-तरीकों पर काम कर सकते हैं।

बयान में कहा गया, 'वे (अधिकारी) वैश्विक महामारी के कारण आई चुनौतियों से निपटने के लिए आगे के सहयोग के तरीके तलाश सकते हैं।” यह पेशकश प्रधानमंत्री इमरान खान के भारत के लोगों के साथ एकजुटता दिखाने के बाद की गई है। उन्होंने कहा, “हमें मानवता के सामने आई इस वैश्विक चुनौती से मिलकर लड़ना होगा।'

पाक में ट्विटर पर हैश टैग के साथ 'इंडिया नीड्स ऑक्सीजन' कर रहा था ट्रेंड

कोरोना महामारी की दूसरी लहर का सामना कर रहे भारत में मेडिकल ऑक्सीजन की किल्लत बनी हुई है। राज्यों के अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी का मामला न्यायालयों तक जा पहुंचा है। कोरोना का इलाज करने वाले अस्पतालों के पास मेडिकल ऑक्सीजन की मात्रा इतनी कम हो गई कि उन्हें 'एसओएस' संदेश भेजना पड़ा। भारत में ऑक्सजीन के लिए मची हाहाकार को पाकिस्तान भी सुन रहा है। पाकिस्तान में ट्विटर पर हैश टैग के साथ 'इंडिया नीड्स ऑक्सीजन' ट्रेंड कर रहा था। 

पाकिस्तानी अवाम ने कहा -भारत की मदद करें इमरान

भारत में ऑक्सीजन की कमी और इसकी बढ़ी मांग को देखते हुए पाकिस्तानी नागरिकों ने प्रधानमंत्री इमरान खान से ऑक्सीजन की आपूर्ति कर नई दिल्ली की मदद करने की मांग की थी। बीते कुछ दिनों में राजधानी दिल्ली के कई अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी देखी गई।

यहां कोरोना मरीजों का इलाज कर रहे अस्पतालों ने 'एसओएस' संदेश भेजते हुए कहा कि उनके पास कुछ घंटों का ऑक्सीजन बचा है। शुक्रवार को गंगा राम अस्पताल में कोरोना के 25 मरीजों की मौत हो गई थी।
 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर