क्या कम्यूनिकेशन के लिए पोर्न वीडियोज का उपयोग करता था ओसामा बिन लादेन?

एक नई डॉक्यूमेंट्री से सामने आया है कि ओसामा बिन लादेन ने 2011 में मारे जाने से पहले अपने अलकायदा के सहयोगियों के साथ चुपके से संवाद करने के लिए अश्लील वीडियो में कोडेड मैसेज का उपयोग किया हो।

Osama bin laden
ओसामा बिन लादेन (फाइल फोटो) 

मुख्य बातें

  • ओसामा बिन लादेन को लेकर नई थ्योरी सामने आई है
  • संभव है कि वो गुप्त रूप से अपने आतंकवादी साथियों के साथ पोर्न वीडियो में कोडेड संदेश छिपाकर संवाद किया हो

नई दिल्ली: आतंकी संगठन अलकायदा के संस्थापक ओसामा बिन लादेन को लेकर नया खुलासा हुआ है। माना जा रहा है कि हो सकता है कि ओसामा बिन लादेन ने पोर्न वीडियोज में छिपे हुए कोडेड मैसेजेस के साथ आतंकवादियों के साथ संवाद किया हो। एक नई डॉक्यूमेंट्री से ये बात सामने आई है। नेशनल ज्योग्राफिक की नई पेशकश 'बिन लादेन की हार्ड ड्राइव' में इसका जिक्र है। ये परिसर से बरामद डिजिटल सामग्रियों का विश्लेषण और खुलासा करता है।

9/11 के मास्टरमाइंड को पाकिस्तान के एबटाबाद में 2 मई 2011 को अमेरिकी नौसेना सील टीम सिक्स ने रात में घुसकर उसके आतंकी परिसर में मार गिराया था। उसके ठिकाने से बरामद सामग्री में बड़ी मात्रा में पोर्न वीडियो मिले थे। लादेन के पास उसके कंपाउंड या कंप्यूटर में इंटरनेट नहीं था लेकिन उसके पास कई टीवी थे।

अधिकारियों का मानना है कि ये ड्राइव प्रमुख साधन हो सकते थे, जिसके द्वारा अल-कायदा के नेता के इलेक्ट्रॉनिक संदेश ले जाते हों। डॉक्यूमेंट्री से यह भी पता चलता है कि उसके कंप्यूटरों में सैकड़ों समाचार रिपोर्ट और खुद के बारे में डॉक्यूमेंट्रिस भी थीं।

सीएनएन के सुरक्षा विश्लेषक पीटर बर्गन टीवी पर लादेन का इंटरव्यू करने वाले पहले पश्चिमी पत्रकार थे। बर्गन कहते हैं, 'इन हार्ड ड्राइवों से यह स्पष्ट है कि डिजिटल जानकारी बहुत कुछ कह सकती है। ओसामा बिन लादेन की फाइलें एक जटिल व्यक्ति की छाप छोड़ गई, जो हजारों लोगों की हत्या के लिए जिम्मेदार था।'


 

उसके पत्रों के अनुसार, लादेन अपने आतंकवादियों को निर्देश जारी करने के साधन के रूप में ईमेल का उपयोग करने से डरता था, क्योंकि संदेशों पर एन्क्रिप्शन पर भरोसा नहीं किया जा सकता था। बाहरी दुनिया के साथ उसके अधिकांश संचार को कोरियर के माध्यम से किया गया। कंपाउंड के अंदर पांच कंप्यूटर और कई सेल फोन के साथ लगभग 4,70,000 डिजिटल फाइलें, 250 गीगाबाइट डेटा, 100 से अधिक यूएसबी ड्राइव, डीवीडी और सीडी की खोज की गई थी।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर