Covid-19: WHO चीफ की चेतावनी, 'सुनामी ला सकता है कोरोना वायरस का ओमिक्रोन, डेल्‍टा वैरिएंट'

वैश्विक स्‍वास्‍थ्‍य संस्‍था WHO ने कोरोना वायरस के डेल्‍टा व ओमिक्रोन वैरिएंट को लेकर चिंता जताते हुए कहा है कि यह स्वास्‍थ्‍य क्षेत्र में सुनामी ला सकता है। उन्‍होंने दुनिया के देशों से जुलाई तक 70 फीसदी आबादी के वैक्‍सीनेशन की अपील की, ताकि इस महामारी से बचाव के लिए लोगों में हर्ड-इम्‍युनिटी विकसित हो सके।

बढ़ते कोविड केस के बीच WHO की चेतावनी, 'आ सकता है सुनामी'
बढ़ते कोविड केस के बीच WHO की चेतावनी, 'आ सकता है सुनामी'  |  तस्वीर साभार: AP, File Image

बर्लिन : दुनियाभर में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के प्रमुख टेड्रस अधनम घेब्रेयेसस ने चेताया कि यह स्‍वास्‍थ्‍य क्षेत्र में 'सुनामी' ला सकता है। नए साल पर जुलाई तक सभी देशों से 70 फीसदी आबादी के टीकाकरण का लक्ष्‍य पूरा करने की अपील करते हुए उन्‍होंने उम्‍मीद जताई कि साल 2022 में दुनिया इस महमारी को पछाड़ देगी।

WHO चीफ ने दुनियाभर में संक्रमण के मामलों में एक बार फिर आए उछाल के लिए कोरोना वायरस के वैरिएंट ओमिक्रोन और डेल्‍टा को जिम्‍मेदार ठहराया है। वैश्विक स्‍वास्‍थ्‍य संस्‍था के शीर्ष अधिकारियों ने कोरोना वायरस के सबसे नए वैरिएंट ओमिक्रोन से हल्के-फुल्के लक्षण वाला संक्रमण होने की ओर इशारा करने वाले शुरुआती आंकड़ों को पूरी तरह मान लेने को अभी जल्दबाजी करार दिया।

FILE - World Health Organisation Tedros Adhanom Ghebreyesus waves as he arrives for a meeting of G20 finance and health ministers at the Salone delle Fontane (Hall of Fountains) in Rome, Oct. 29, 2021. The World Health Organization on Wednesday, Dec. 29 the number of COVID-19 cases recorded worldwide increased by 11% last week compared with the previous week, with the biggest increase in the Americas. The gain followed a gradual increase since October. (AP Photo/Alessandra Tarantino, file)

'70 फीसदी आबादी का टीकाकरण है जरूरी'

दक्षिण अफ्रीका में पहली बार 24 नवंबर को सामने आने के बाद कोरोना वायरस का यह वैरिएंट तेजी से अमेरिका और यूरोप के विभिन्‍न देशों में फैलता जा रहा है। भारत सहित एशिया के कई देशों में भी इसके मामले सामने आए हैं और कोविड केस में अचानक उछाल देखा जा रहा है। ऐसे में WHO ने दुनिया के देशों से जल्‍द से जल्‍द 70  फीसदी आबादी का टीकाकरण करने को कहा है।

ओमिक्रॉन को हल्के में न लें, पिछले सभी वेरिएंट के मुकाबले तेजी से फैल रहा है, WHO चीफ ने दी चेतावनी

WHO के 194 सदस्य देशों में से 92 देश इस साल के अंत तक अपनी 40 प्रतिशत आबादी के टीकाकरण का लक्ष्य भी पूरा नहीं कर पाए हैं, जिससे चिंता और बढ़ रही है। महमारी से बचाव में हर्ड-इम्‍युनिटी का अहम योगदान है, जिसके लिए संपूर्ण आबादी के कम से कम 70 फीसदी के वैक्‍सीनेटेड होने की आवश्‍यकता है। यही वजह है कि WHO लगतार टीकाकरण बढ़ाने पर जोर दे रहा है।

A health worker collects a swab sample of a woman to test for COVID-19 at a market in Jammu, India, Wednesday, Dec.29, 2021. In India, which has been getting back to normal after a devastating COVID-19 outbreak earlier this year, omicron is once again raising fears, with more than 700 cases reported in the country of nearly 1.4 billion people. (AP Photo/Channi Anand)

Omicron की चिंताओं के बीच WHO ने किया आगाह- महामारी की प्रकृति बदल सकता है कोविड का नया वैरिएंट

'बना हुआ है ओमिक्रोन का जोखिम'

दुनियाभर में कोविड केस में बीते एक सप्‍ताह में हुई बढ़ोतरी का हवाला देते हुए WHO के महानिदेशक घेब्रेयेसस ने कहा, 'ओमिक्रोन का जोखिम बना हुआ है। मुझे चिंता है कि डेल्टा के प्रकोप के दौरान ही ओमिक्रोन का अधिक संक्रामक होना मामलों की सुनामी ला सकता है। इससे पहले ही थक चुके स्वास्थ्य कर्मियों और स्वास्थ्य प्रणाली पर अत्यधिक बोझ पड़ेगा।'
 

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
ET Now Swadesh
Live TV
अगली खबर