NASA: अपने मिशन की तैयारी में दुनिया का सबसे ताकतवर रॉकेट, देखिए तस्वीरें

दुनिया
किशोर जोशी
Updated Mar 19, 2021 | 09:38 IST

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा एक महत्वपूर्ण मिशन के लिए दुनिया के सबसे बड़े मेगारॉकेट के परीक्षण में जुटी हुई है जो इस साल नवंबर में लॉन्च होना है।

NASA fires up its 1st SLS megarocket for moon flights in a critical engine test
Photos: अपने मिशन की तैयारी में दुनिया का सबसे ताकतवर रॉकेट (तस्वीरें- नासा) 

मुख्य बातें

  • नासा 1.35 करोड़ लाख रुपये की लागत वाला स्पेस लॉन्च सिस्टम रॉकेट नवंबर में करेगी लॉन्च
  • यह दुनिया का सबसे बड़ा यानी मेगारॉकेट है
  • इस मिशन के लिए नासा विभिन्न चरणों में कर रहा है परीक्षण

नई दिल्ली: अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा का 1.35 करोड़ लाख रुपये की लागत वाला स्पेस लॉन्च सिस्टम रॉकेट (मेगा रॉकेट) इसी साल नवंबर में लॉन्च होने वाला है। लॉन्च से पहले इस रॉकेट के तमाम स्टेज का परीक्षण हो रहा है और इसके लिए वैज्ञानिक दिन रात मेहनत पर जुटे हुए हैं। नासा के वैज्ञानिक लगातार इस मिशन को सफल बनाने में जुटे हुए हैं और इस रॉकेट के चारों आरएस- 25 इंजन को 8- 8 मिनट के लिए चालू कर रही है।

स्पेस लॉन्च सिस्टम (एसएलएस) के मुख्य चरण में, जो रॉकेट नासा अंतरिक्ष यात्रियों को चंद्रमा, मंगल और अन्य दूर के गंतव्यों तक ले जाने के लिए विकसित कर रहा है उसका गुरुवार (18 मार्च) को एक महत्वपूर्ण प्रीफ्लाइट परीक्षण किया गया। इसके बाद चारों आरएस -25 इंजनों से धुआं और लपटें निकलीं, जो एसएलएस कोर बूस्टर को ऊर्जा प्रदान करती हैं।

इस दौरान भारी गर्जना भी सुनाई दी। दरअसल नासा इंसान के बगैर चंद्रमा पर जाने के अपने मिशन पर जुटा हुआ है और इसलिए तमाम तरह के परीक्षण किए जा रहे हैं। 

"हॉट फायर" परीक्षण सिर्फ 500 सेकंड के लिए किया गया था क्योंकि नासा ने इसके लिए यह अवधि तय की थी। यह परीक्षण 16 जनवरी को हुए एक समान परीक्षण का एक पुनरावृत्ति था।

लेकिन इससे पहले जो परीक्षण हुआ था उसमें उम्मीद से पहले  ही इंजन टेस्ट समाप्त हो गया था।  भविष्य में इस मेगा रॉकेट के जरिए सिंगल ट्रिप में अंतरिक्षयात्रियों को चंद्रमा पर पहुंचाया जा सकेगा। यह दुनिया का सबसे ताकतवर राॅकेट सिस्टम है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर