जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने दिया इस्तीफा, मीडिया को बताई वजह

दुनिया भर में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं उधर जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। 

Japanese Prime Minister Shinzo Abe resigns, gives reason to media
जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे का इस्तीफा  |  तस्वीर साभार: AP

मुख्य बातें

  • जापान के पीएम शिंजो आबे ने पद से हटने का फैसला लिया
  • उन्होंने मीडियो को संबोधित कर सारी बातें बताईं
  • उन्होंने कहा कि मुझे अब प्रधानमंत्री पद पर नहीं रहना चाहिए

टोक्यो: जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ( Shinzo Abe) ने शुक्रवार (28 अगस्त 2020) को घोषणा की कि वह स्वास्थ्य समस्याओं पर पद से इस्तीफा दे रहे हैं। आबे ने मीडिया को  बताया कि मैंने प्रधानमंत्री के पद से हटने का फैसला किया है। आबे ने बताया कि वह अल्सरेटिव कोलाइटिस की पुनरावृत्ति से पीड़ित थे जिसके कारण उन्हें पद के साथ-साथ अपने पहले कार्यकाल में भी इस्तीफा देना पड़ा था।

आबे ने मीडिया से कहा कि उन्हें स्वास्थ्य की स्थिति के लिए एक नए उपचार से गुजरना होगा, जिसके लिए उन्हें नियमित रूप से मेडिकल देखभाल से गुजरना होगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के रूप में अपने कर्तव्यों का निर्वहन करने के लिए पर्याप्त समय नहीं है। अबे ने घोषणा की कि अब मैं विश्वास के साथ कहता हूं लोगों के जनादेश को पूरा करने में सक्षम नहीं हूं, मैंने फैसला किया है कि मुझे अब प्रधानमंत्री के पद पर नहीं रहना चाहिए।

वो अपनी वर्षों पुरानी बीमारी अल्सरेटिव कोलाइटिस से जूझ रहे हैं। इससे पहले साल 2007 में शिंजो आबे ने प्रधानमंत्री के रूप में अचानक इस्तीफा दे दिया था। आबे तब से अपनी बीमारी का इलाज करवा रहे हैं।

आबे तब तक पद पर बने रहेंगे जब तक उनकी सत्तारूढ़ लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी उत्तराधिकारी चुनने में सक्षम नहीं हो जाती। एएफपी ने बताया कि चुनाव, पार्टी के सांसदों और सदस्यों के बीच होने की उम्मीद है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर