Israel Palestine violence: जमींदोज इमारतें बयां कर रहीं गाजा पट्टी की भयावह तस्वीर, See Pics

Israel Palestine violence: इजराइल की सेना ने सोमवार सुबह गाजा सिटी के कई स्थानों पर भीषण हवाई हमले किया। इस हमले में कई इमारतें जमींदोज हो गई है और विस्फोटों से शहर का उत्तर से दक्षिण का इलाका थर्रा उठा।

Israeli strikes, Palestinians, Gaza Strip, deadly clashes, UN Security Council, UNSC, Israel-Palestine conflict,इजरायल,फिलिस्तीन, गाजा पट्टी,गाजा पट्टी हमला,Israel Palestine violence
Israel Palestine violence  |  तस्वीर साभार: Times Now

गाजा सिटी (गाजा पट्टी: इजराइल की सेना ने सोमवार सुबह गाजा सिटी के कई स्थानों पर भीषण हवाई हमले कर 15 किलोमीटर की सुरंग और हमास के नौ कथित कमांडरों के मकानों को ध्वस्त करने का दावा किया। हमले की तस्वीरें पूरे हालात को बयां करती है। विस्फोटों से शहर का उत्तर से दक्षिण का इलाका थर्रा उठा।

सेना ने एक हफ्ते  पहले शुरू हुए हमले के बाद से कई जगहों पर हमले किए और यह 24 घंटे पहले हुए हवाई हमले से भी भीषण थे जिसमें 42 फलस्तीनियों की मौत हो गयी थी। इन तस्वीरों में जमींदोज इमारतों के अलावा लोगों के पार्थिव शरीर भी दिख रहे हैं। 

इजराइल और हमास संगठन के बीच हिंसा की इस हालिया घटना से पहले इजराइल के हवाई हमले में तीन इमारतें ध्वस्त हो गयी थीं। नए हमले में हताहतों की संख्या के बारे में नहीं बताया गया है। करीब 10 मिनट तक विस्फोटों से शहर का उत्तर से दक्षिण का इलाका थर्रा उठा।

गाजा के महापौर याहया सराज ने अल-जजीरा टीवी को बताया कि हवाई हमलों से सड़कों और अन्य ढांचों को भारी नुकसान पहुंचा है। उन्होंने आगाह किया कि क्षेत्र में ईंधन और अन्य जरूरी सामान की कमी हो रही है। संयुक्त राष्ट्र ने चेतावनी दी है कि गाजा के एकमात्र बिजली स्टेशन में ईंधन की कमी का खतरा है।

गाजा में सैकड़ों हवाई हमलों में कम से कम 188 फलस्तीनी मारे गये हैं जिनमें 55 बच्चे और 33 महिलाएं शामिल हैं जबकि 1,230 लोग घायल हुए हैं। गाजा के रॉकेट हमले में इजराइल में आठ लोगों की मौत हुई है।

स्थानीय मीडिया की खबरों में कहा गया है कि शहर के पश्चिम में मुख्य तटीय सड़क पर सुरक्षा परिसर और खुले स्थान सोमवार सुबह के हमले में निशाना बने। बिजली वितरण कंपनी ने बताया कि हवाई हमले में दक्षिणी गाजा सिटी के बड़े हिस्सों को बिजली पहुंचाने वाले एकमात्र संयंत्र से बिजली की एक लाइन क्षतिग्रस्त हो गयी।

इजराइली आपात सेवा ने बताया कि हमास ने भी गाजा में असैन्य इलाकों से इजराइल में असैन्य इलाकों की ओर रॉकेट दागे। एक रॉकेट दक्षिणी शहर अशकेलॉन में सिनेगॉग में प्रार्थना शुरू होने से कुछ देर पहले गिरा। हालांकि, घटना में किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है।

इजराइल के हमले में ध्वस्त हुए बहुमंजिला इमारत से सटे भवन में रहने वाली हया अब्देलाल (21) ने कहा कि जिस वक्त हवाई हमले हुए, वह सो रही थीं और इसके कारण उन्हें भागकर सड़क पर जाना पड़ा। उन्होंने इजराइल पर इस तरह के हमले से पहले वहां के लोगों को चेतावनी नहीं देने का आरोप लगाया।

मरने वालों में शिफा अस्पताल में इंटरनल मेडिसिन विभाग के प्रमुख और अस्पताल में कोरोना वायरस प्रबंधन समिति के वरिष्ठ सदस्य अयमन अैमान अबु अल-ओउफ शामिल हैं। हमले में ओउफ के दो बच्चे और परिवार का एक अन्य सदस्य भी मलबे में दब गए।

इस बीच, ‘एसोसिएटेड प्रेस’ की शीर्ष संपादक ने गाजा सिटी में इजराइली हमले में मीडिया संस्थानों के दफ्तरों वाली इमारत को निशाना बनाए जाने और उसे ध्वस्त किए जाने की घटना की स्वतंत्र जांच का आह्वान करते हुए कहा है कि लोग हकीकत जानना चाहते हैं। गाजा सिटी की इस बहुमंजिला इमारत में एपी, अल-जजीरा और अन्य मीडिया संस्थानों के कार्यालय थे। (एजेंसी इनपुट के साथ)

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर