Israel-Hamas Ceasefire: 11 दिनों से चल रहा कोहराम थमा, इजराइल ने की संघर्षविराम की पुष्टि

Israel-Hamas conflict, Ceasefire announced: इजराइल और हमास के बीच 11 दिनों से जारी भयानक सैन्य अभियान का गुरुवार देर रात अंत हुआ जब इजराइल और हमास ने संघर्षविराम की पुष्टि की।

Israel Hamas Gaza ceasefire
Israel Hamas Gaza ceasefire 

मुख्य बातें

  • इजराइल-हमास के बीच 11 दिनों से चल रहा कोहराम थमा
  • इजराइली कैबिनेट ने संघर्षविराम को मंजूरी दी
  • दोनों पक्षों ने रात 2 बजे से संघर्षविराम लागू करने का फैसला लिया

इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की सुरक्षा कैबिनेट ने गाजा पट्टी में 11 दिन से चल रहे सैन्य अभियान को रोकने के लिए एकतरफा संघर्षविराम को मंजूरी दे दी है। इजराइली मीडिया ने बृहस्पतिवार देर रात यह जानकारी दी। दूसरी तरफ हमास की तरफ से भी इस संघर्षविराम को माना गया है और फैसला लिया गया कि कैबिनेट बैठक के तीन घंटे बाद देर रात 2 बजे से इस संघर्षविराम को लागू किया जाएगा। 

इजराइल और हमास में संघर्ष विराम
मडिया में आयी खबरों में कहा गया है कि हमलों को रोकने के लिए अमेरिका की ओर से दबाव बनाए जाने के बाद यह फैसला किया गया है। शुरुआत में नेतन्याहू के कार्यालय ने इन रिपोर्ट की तत्काल पुष्टि नहीं की और हमास ने भी इस पर तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं दी। लेकिन समय बीतने के साथ-साथ दोनों पक्षों की तरफ से संघर्षविराम के साथ आगे बढ़ने की सहमति सामने आ गई।

10 मई को शुरू हुई थी लड़ाई
इजराइल और हमास के बीच 10 मई को लड़ाई की शुरुआत हुई जिसके बाद दोनों तरफ से हवाई हमले का सिलसिला शुरू हो गया। इसराइल के मुताबिक उसने हवाई हमलों और रॉकेट्स के जरिए हमास के ठिकानों और लंबे-चौड़े सुरंग नेटवर्क को भी ध्वस्त करने में सफलता हासिल की।

230 फलिस्तीनियों की हुई थी मौत
गाजा स्वास्थ्य अधिकारियों के मुताबिक इसराइल की तरफ से हुए हमले में 230 फलिस्तीनियों की मौत हुई है जबकि 12 लोगों की इसराइल में जान चली गई। संघर्षविराम से ठीक पहले भी गुरुवार को कई घंटों तक दोनों पक्षों के बीच गाजा पट्टी पर ताबड़तोड़ रॉकेट व हवाई हमलों का सिलसिला चलता रहा जब तक कि संघर्षविराम की आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई। (एजेंसी इनपुट के साथ)

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर