Corona Cases in USA: दुनिया के सबसे ताकतवर मुल्क अमेरिका का यह हाल, कोरोना के सामने पस्त

अमेरिका में कोरोना संक्रमण की वजह से यहां मारे गए लोगों की संख्या पांच लाख हो गई है।

 Five lakh people lost their lives due to corona in America
अमेरिका में कोरोना से अबतक पांच लाख लोगों की मौत हुई है।   |  तस्वीर साभार: AP, File Image

बाल्टीमोर (अमेरिका): अमेरिका दुनिया के उन देशों में है जहां कोरोना की वजह से लाखों लोगों की मौत हुई है। कोरोना संक्रमण की वजह से यहां मारे गए लोगों की संख्या पांच लाख हो गई है। इसे लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने शोक व्यक्त किया है। 

यह संख्या द्वितीय विश्व युद्ध, वियतनाम युद्ध और कोरियाई युद्ध के दौरान मारे गए लोगों की कुल संख्या के बराबर है। अमेरिका में द्वितीय विश्व युद्ध में 4,05,000 लोगों, वियतनाम युद्ध में 58,000 और कोरियाई युद्ध में 36,000 लोगों की मौत हुई थी।अमेरिका में कोरोना वायरस के कारण मारे गए लोगों की संख्या पांच लाख होने के शोक में व्हाइट हाउस में सोमवार को आयोजित कार्यक्रम में मौन रखा गया और मोमबत्तियां जलाई गईं तथा आगामी पांच दिन संघीय इमारतों में अमेरिकी झंडों को झुकाए रखने के आदेश दिए गए हैं।

बाइडन ने कहा कि अमेरिकियों को इस बड़े दु:ख को सहने का साहस जुटाना होगा।‘यूनिवर्सिटी ऑफ वॉशिंगटन’ का अनुमान है कि दिसंबर के मध्य से कोरोना वायरस का टीका लगाए जाने की शुरुआत होने के बावजूद एक जून तक 5,89,000 लोगों की मौत होने की आशंका है।

वायरस के कारण मारे गए लोगों की संख्या के मामले में अमेरिका दुनिया में शीर्ष पर हैं। वायरस के कारण विश्वभर में करीब 25 लाख लोगों की मौत हुई है, जिनमें से 20 प्रतिशत लोगों की मौत अमेरिका में हुई है।अमेरिका में संक्रमण के कारण पहली मौत फरवरी 2020 में हुई थी। इसके चार महीने बाद यह आंकड़ा एक लाख पहुंच गया। यह संख्या सितंबर में दो लाख, दिसंबर में तीन लाख, इसके करीब एक महीने बाद जनवरी में चार लाख और फरवरी में पांच लाख हो गई। केंटुकी के लेक्जिंगटन में चिकित्सक डॉ रेयान स्टैनटन ने कहा कि उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि संक्रमण के कारण इतनी अधिक संख्या में लोगों की मौत होगी।

(एजेंसी इनपुट के साथ)
 

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर