तालिबान नेता मुल्ला अब्दुल गनी बरादर टाइम मैगजीन की 100 सबसे प्रभावशाली सूची में शामिल

Mullah Abdul Ghani Baradar: तालिबान नेता मुल्ला अब्दुल गनी बरादर टाइम मैगजीन की 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में शामिल हो गया है।

Abdul Ghani Baradar
मुल्ला अब्दुल गनी बरादर 

नई दिल्ली: अफगानिस्तान में तालिबान की अंतरिम सरकार में उप प्रधानमंत्री मुल्ला अब्दुल गनी बरादर ने टाइम पत्रिका की 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की सूची में जगह बनाई है। सूची में शामिल कुछ अन्य प्रमुख विश्व नेताओं में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाडेइन, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग, भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी शामिल हैं।

हवाला दिया गया है कि अफगानिस्तान में तालिबान की जीत बरादर द्वारा की गई बातचीत की गई शर्तों पर थी। पत्रिका ने अपनी प्रतिष्ठित सूची में कहा है कि बरादर अब 'अफगानिस्तान के भविष्य के लिए आधार' के रूप में खड़ा है।

बरादर के बारे में पत्रिका कहती है कि एक शांत, गुप्त व्यक्ति जो शायद ही कभी सार्वजनिक बयान या साक्षात्कार देता है, बरादर फिर भी तालिबान के भीतर एक अधिक उदारवादी धारा का प्रतिनिधित्व करता है। वह पश्चिमी समर्थन जीतने के लिए सुर्खियों में रहेगा।

तालिबान ने 15 अगस्त को काबुल पर कब्जा कर लिया था। बरादर एक प्रभावशाली नेता है, जो तालिबान का संस्थापक सदस्य है और 1996 से 2001 तक शासन के दौरान तालिबान में वरिष्ठ पदों पर रहा। उसे अमीरात अफगानिस्तान का उप प्रधानमंत्री नामित किया गया। बरादर ने अमेरिका के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किये थे, जिसके तहत अमेरिका पूरी तरह अफगानिस्तान से बाहर निकल गया था।  

Times Now Navbharat
Times now
zoom Live
ET Now
Mirror Now
Live TV
अगली खबर