लीबिया में अगवा 7 भारतीय छुड़ाए गए, ट्यूनीशिया स्थित भारतीय दूतावास की मेहनत रंग लाई

ट्यूनिशिया में भारतीय राजदूत पुनीत रॉय कुंडल ने भारतीय नागरिकों की रिहाई की खबर समाचार एजेंसी एएनआई से पुष्टि की है। लीबिया में भारदूत का दूतावास नहीं है।

7 Indian nationals kidnapped in Libya released
लीबिया में अगवा 7 भारतीय छुड़ाए गए।  |  तस्वीर साभार: ANI

मुख्य बातें

  • पिछले महीने सितंबर में लीबिया में हुआ भारत के सात नागरिकों का अपहरण
  • ट्यूनीशिया स्थित भारतीय दूतावास ने नागरिकों की रिहाई के लिए प्रयास किए
  • आंध्र प्रदेश, बिहार, गुजरात और उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं ये भारतीय नागरिक

ट्यूनिश : लीबिया में अगवा सात भारतीय नागरिक रिहा हो गए हैं। ट्यूनिशिया में भारत के राजदूत ने रविवार को यह जानकारी दी। ये सातों नागरिक आंध्र प्रदेश, बिहार, गुजरात और उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं। लीबिया के असवरीफ से गत 14 सितंबर को इन्हें अगवा किया गया था। ट्यूनिशिया में भारतीय राजदूत पुनीत रॉय कुंडल ने भारतीय नागरिकों की रिहाई की खबर समाचार एजेंसी एएनआई से पुष्टि की है। लीबिया में भारदूत का दूतावास नहीं है। ऐसे में ट्यूनीशिया में स्थित भारतीय दूतावास लीबिया में रहने वाले भारतीयों के मामले को देखता है।

ट्यूनीशिया स्थित भारतीय दूतावास की महेनत रंग लाई
पिछले गुरुवार को भारत ने इस बात की जानकारी दी कि लीबिया में पिछले महीने उसके सात नागरिक अगवा हुए हैं और वह उनकी रिहाई पर काम कर रहा है। इस मामले में विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा था कि अपहृत भारतीय सुरक्षित हैं और ट्यूनीशिया स्थित भारतीय दूतावास उन्हें रिहा किए जाने के लिए लीबिया सरकार के साथ संपर्क में है।

अपहरणकर्ताओं ने नियोक्ता कंपनी से संपर्क किया
विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने अपने साप्ताहिक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा था, 'लीबिया में भारतीय नागरिकों के मामलों को देखने वाला ट्यूनीशिया स्थित भारतीय दूतावास ने लीबिया सरकार के अधिकारियों के साथ संपर्क में है। भारतीय नागरिकों की रिहाई में अंतरराष्ट्रीय संगठन भी मदद कर रहे हैं। अगवा करने वालों ने नियोक्ता को संपर्क किया था और भारतीय नागरिक सुरक्षित हैं इस बताने के लिए उनकी तस्वीरें दिखाई थीं।'

लीबिया की यात्रा पर भारत सरकार ने लगाई है रोक
लीबिया में सुरक्षा हालात को देखते हुए सरकार ने सितंबर 2015 में भारतीय नागरिकों के लिए इस देश की यात्रा को लेकर गाइडलाइन जारी किया था। सरकार ने भारतीय नागरिकों से लीबिया की यात्रा करने से बचने की सलाह दी थी। बाद में लीबिया के बिगड़ते सुरक्षा हालात को देखते हुए सरकार ने मई 2016 में इस देश की यात्रा पर पूरी तरह से रोक लगा दी। यह प्रतिबंध अब भी प्रभाव में है।

Times now
Mirror Now
ET Now
zoom Live
Live TV
अगली खबर